Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. धरती से 420 किमी दूर अंतरिक्ष में हुई दुनिया की पहली प्रेस कांफ्रेंस, सुनीता विलियम्स ने बताया क्यों नहीं आ सकीं वापस

धरती से 420 किमी दूर अंतरिक्ष में हुई दुनिया की पहली प्रेस कांफ्रेंस, सुनीता विलियम्स ने बताया क्यों नहीं आ सकीं वापस

‘स्टारलाइनर’ के अंतरिक्ष स्टेशन से रवाना होने के बाद सुनीता विलियम्स ने रेडियो संदेश में कहा, ‘‘वह अपने घर जा रहा है।’’ विलियम्स और विल्मोर को ‘स्टारलाइनर’ के अंतरिक्ष की उड़ान भरने के एक सप्ताह बाद जून में पृथ्वी पर लौटना था, लेकिन यान के ‘थ्रस्टर’ में समस्या आने और हीलियम लीक होने के कारण दोनों अंतरिक्ष में फंस गए।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: September 14, 2024 17:12 IST
अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स।- India TV Hindi
Image Source : REUTERS अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स।

वाशिंगटनः अंतरिक्ष में कई महीनों तक तकनीकी खरीबी के चलते फंसे रहे अमेरिका के बोइंग स्टारलाइनर कैप्सूल ने भले ही कुछ दिनों पहले धरती पर वापसी कर ली हो, लेकिन इसके साथ गए सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर अब तक धरती पर वापस नहीं आ सके हैं। उन्होंने शुक्रवार को धरती से 420 किलोमीटर दूर अंतरिक्ष में ही दुनिया की पहली प्रेस वार्ता की। इस दौरान सुनीता विलियम्स ने बताया कि वह क्यों अभी धरती पर वापस नहीं आ सकीं? सुनीता ने कहा कि बोइंग विमान को उनके बिना धरती पर जाना और फिर उनका स्पेस में इतना महीना बिताना काफी कठिन रहा है। 

हालांकि सुनीता विलियम्स ने यह भी बताया कि अंतरिक्ष में रहना उनको काफी पसंद आ रहा है। नासा का बोइंब विमान अभी कुछ दिनों पहले ही धरती पर सकुशल वापस लौटा है। मगर इसमें सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर नहीं थे। नासा के अनुसार इस विमान से उन्हें धरती पर वापस लाना खतरनाक साबित हो सकता था। इसलिए सुनीता और विल्मोर को स्पेस में ही छोड़ दिया गया है। दोनों अंतरिक्ष यात्री जून माह में 8 दिनों के स्पेस मिशन पर गए थे। मगर अब वह करीब 8 महीने तक अंतरिक्ष में ही रहेंगे। 

क्यों नहीं आईं वापस

सुनीता विलियम्स ने कहा कि विमान में तकनीकी खामियों की वजह से वह वापस नहीं आ सकीं। मगर वह जल्द ही आएंगी। फिलहाल उन्हें अंतरिक्ष में रहना पसंद आ रहा है। यहां उन्हें अभी कई काम करने हैं। सुनीता ने कहा कि पहले भी 2 बार वह अंतरिक्ष में रह चुकी हैं। इसलिए यहां ज्यादा कठिनाई का सामना नहीं करना पड़ा। हालांकि यह भी कहा कि आर्बिट में समय बिताना हमारे लिए काफी कठिन रहा और बोइंग का हमारे बिना लौटना अच्छा नहीं लगा। मगर वह उत्साहित हैं। क्योंकि अंतरिक्ष उनकी पसंदीदा जगह है। उन्होंने कहा कि एक ही मिशन पर 2 अलग-अलग अंतरिक्ष उड़ानों को लेकर वह खुश हैं। वह टेस्टर हैं और उनका यही काम है। 

यान में हुई थी तकनीकी दिक्कत

यान के ‘थ्रस्टर’ में समस्या आने और हीलियम लीक होने के कारण वह अंतरिक्ष यात्रियों को धरती पर वापस लाने में नाकाम रहा। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के दो पायलट अब अगले साल तक आईएसएस पर ही रहेंगे। महीनों तक विल्मोर और विलियम्स की वापसी को लेकर सवाल उठते रहे, क्योंकि इंजीनियर यान में आई समस्याओं को समझने के लिए जूझते रहे। व्यापक परीक्षण के बाद बोइंग ने कहा था कि ‘स्टारलाइनर’ धरती पर वापसी की यात्रा के लिए सुरक्षित है, लेकिन नासा ने इससे असहमति जताई थी और इसके बजाय ‘स्पेसएक्स’ से अंतरिक्ष यात्रियों को वापस लाने का फैसला किया था। ‘स्पेसएक्स’ यान का इस महीने के अंत तक प्रक्षेपण नहीं किया जाएगा, जिसका मतलब है कि विल्मोर और विलियम्स फरवरी तक अंतरिक्ष में रहेंगे।

कब वापस आएंगी सुनीता विलियम्स

अब ‘स्पेसएक्स’ यान दोनों अंतरिक्षयात्रियों को अगले साल फरवरी में वापस लेकर आएगा, जिससे उनका आठ दिन का यह मिशन आठ महीने से अधिक समय का हो जाएगा। अनुभवी अंतरिक्ष यात्री और नौसेना के सेवानिवृत्त कैप्टन विल्मोर और विलियम्स अंतरिक्ष में अपने आप को व्यस्त रख रहे हैं और मरम्मत-रखरखाव कार्य एवं प्रयोगों में मदद कर रहे हैं। वे अब अंतरिक्ष स्टेशन पर मौजूद सात अन्य यात्रियों के साथ काम कर रहे हैं। नासा के वाणिज्यिक चालक दल कार्यक्रम के प्रबंधक स्टीव स्टिच ने इस सप्ताह के शुरुआत में कहा था कि अंतरिक्ष दल का ध्यान ‘स्टारलाइनर’ की वापसी पर इस कदर केंद्रित रहा है कि उनके पास बोइंग की अगली परियोजना के बारे में सोचने का वक्त ही नहीं था। (इनपुट-एजेंसी)

 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement