Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. बिना लाग-लपेट अमेरिकी सीक्रेट सर्विस ने ट्रंप पर हुए हमले में स्वीकार की अपनी गलती, ये कहकर जीता दिल

बिना लाग-लपेट अमेरिकी सीक्रेट सर्विस ने ट्रंप पर हुए हमले में स्वीकार की अपनी गलती, ये कहकर जीता दिल

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रंप पर 13 जुलाई को हुए जानलेवा हमले के मामले में अमेरिकी सीक्रेट सर्विस ने स्वेच्छा से अपनी गालती मानकर दुनिया के सामने आदर्श उदाहरण पेश किया है। सीक्रेट सर्विस ने कहा कि यह हमारा जिम्मा था कि हम उनकी सुरक्षा करें, लेकिन हम विफल रहे। अपनी चूक स्वीकार करते हैं।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: August 03, 2024 12:12 IST
डोनॉल्ड ट्रंप पर हमले के बाद उनकी सुरक्षा करते अमेरिकी सीक्रेट सर्विस के जवान। - India TV Hindi
Image Source : AP डोनॉल्ड ट्रंप पर हमले के बाद उनकी सुरक्षा करते अमेरिकी सीक्रेट सर्विस के जवान।

वाशिंगटनः अमेरिका की सीक्रेट सर्विस ने 13 जुलाई को पेनसिल्वेनिया में एक चुनावी रैली के दौरान पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर हुए हमले में अपनी गलती को स्वीकार कर लिया है। अमेरिकी सीक्रेट सर्विस ने माना है कि ट्रंप की सुरक्षा में उससे चूक हुई है। अमेरिका में राष्ट्रपति समेत पूर्व राष्ट्रपतियों और अन्य महत्वपूर्ण व्यक्तियों की सुरक्षा का जिम्मा संभालने वाली सुरक्षा एजेंसी ने बिना किसी लाग-लपेट के स्वेच्छा से अपनी गलती को स्वीकार करके दुनिया के सामने एक आदर्श उदाहरण भी पेश किया है।

बता दें कि ट्रंप 13 जुलाई को पेनसिल्वेनिया में एक रैली में उस समय बाल-बाल बच गए, जब 20 वर्षीय एक हमलावर ने उन पर कई गोलियां चलाईं। इस हमले में वह जख्मी हो गए थे और उनके दाहिने कान के ऊपरी हिस्से पर चोट आई थी। अमेरिकी सीक्रेट सर्विस के कार्यवाहक निदेशक रोनाल्ड रोवे ने संवाददाता सम्मेलन में ये कहकर दिल जीत लिया कि ‘‘13 जुलाई की घटनाओं में चूक के लिए सीक्रेट सर्विस पूरी तरह से जिम्मेदार है। यह एक मिशन विफलता थी। हमारी एजेंसी की एकमात्र जिम्मेदारी यह सुनिश्चित करना है कि उन लोगों को कभी भी खतरा न हो जिनकी सुरक्षा का जिम्मा हमारे ऊपर है।

सीक्रेट सर्विस ने कहा-हम सुरक्षा करने में रहे विफल

अमेरिकी सीक्रेट सर्विस ने कहा कि बटलर में हम सुरक्षा करने में विफल रहे और मैं यह सुनिश्चित करने के लिए काम कर रहा हूं कि ऐसी चूक दोबारा न हो।’’ सीक्रेट सर्विस की मुख्य जिम्मेदारी राष्ट्रपति, पूर्व राष्ट्रपतियों और उनके परिवार के सदस्यों की सुरक्षा करना है। राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों को भी सीक्रेट सर्विस की सुरक्षा मिलती है। रोवे ने कहा कि सीक्रेट सर्विस 13 जुलाई की चूक की लंबित जांच में सहयोग जारी रखेगी। यह जांच होमलैंड सुरक्षा विभाग के महानिरीक्षक कार्यालय द्वारा की जा रही है।

इसके अलावा राष्ट्रपति जो बाइडन द्वारा निर्देशित स्वतंत्र समीक्षा का कार्य भी चल रहा है। उन्होंने कहा, ‘‘मैं इन जांच के पूरा होने का इंतजार नहीं कर रहा हूं, और मैंने सीक्रेट सर्विस को तत्काल कदम उठाने का निर्देश दिया है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि हमारे लोग सुरक्षित हैं। मैं पेनसिल्वेनिया के बटलर में सीक्रेट सर्विस की चूक के लिए जवाबदेही तय करने को प्रतिबद्ध हूं।’ (भाषा) 

यह भी पढ़ें

चीन के शांक्सी प्रांत में पुल ढहने से मरने वालों का आंकड़ा पहुंचा 38, दर्जनों लोग लापता


फेसबुक के संस्थापक को डोनॉल्ड ट्रंप से मांगनी पड़ी माफी, जानें क्यों जुकरबर्ग ने कहा-अब नहीं करेंगे डेमोक्रेट का समर्थन?
 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement