Tuesday, September 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. स्विट्जरलैंड के जंगल में लगे "सुसाइड कैप्सूल" में आत्महत्या कर रहे लोग, बटन दबाते हो जाती है मौत; कई लोग गिरफ्तार

स्विट्जरलैंड के जंगल में लगे "सुसाइड कैप्सूल" में आत्महत्या कर रहे लोग, बटन दबाते हो जाती है मौत; कई लोग गिरफ्तार

स्विट्जरलैंड में सुसाइड कैप्सूल के जरिये मौतें बढ़ने से पुलिस हरकत में आ गई है। इस मामले में कई लोगों को गिरफ्तार किया गया है। कहा जा रहा है कि इसे एक जंगल में फिट किया गया है, जहां पहुंचकर लोग दर्दरहित आत्महत्या कर रहे हैं।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: September 24, 2024 18:30 IST
स्विट्जरलैंड का सुसाइड कैप्सूल- India TV Hindi
Image Source : X स्विट्जरलैंड का सुसाइड कैप्सूल

जिनेवा: स्विट्जरलैंड में "सुसाइड कैप्सूल" बेहद चर्चा में है। कहा जा रहा है कि स्विट्जरलैंड के एक जंगल में इस मशीनी कैप्सूल को लगाया गया है, जहां आत्महत्या की इच्छा रखने वाला व्यक्ति छुपकर जाता है। उस कैप्सूल में बैठकर उसे बंद करता और फिर बटन दबा देता है। मिनटों में उसकी मौत हो जाती है। एक कंपनी ने दर्दरहित आत्महत्या करने वालों के लिए यह कैप्सूल बनाया है। मगर इसके जरिये कई आत्महत्याएं होने से पुलिस हरकत में आ गई है। अब स्विट्जरलैंड  पुलिस ने नए ‘आत्महत्या कैप्सूल’ में एक व्यक्ति की संदिग्ध मौत को लेकर कई लोगों को हिरासत में लिया गया है।

पुलिस ने इस संबंध में एक आपराधिक मामला दर्ज किया है। ‘आत्महत्या कैप्सूल’ (सार्को) का पहले कभी इस्तेमाल नहीं किया गया है। इसे इस तरह से डिज़ाइन किया गया है कि इसके अंदर बैठा व्यक्ति एक बटन दबाता है जिससे सीलबंद कक्ष में नाइट्रोजन गैस फैल जाती है। इसके बाद उस व्यक्ति को नींद आ जाएगी और कुछ ही मिनटों में दम घुटने से उसकी मौत हो जाएगी। पुलिस ने एक बयान में कहा कि शैफहॉसन कैंटन इलाके में अभियोजकों को एक विधि फर्म ने सूचित किया कि सोमवार को जंगल में बने एक केबिन में ‘सार्को’ कैप्सूल के इस्तेमाल से आत्महत्या की गई। पुलिस ने कहा कि कई लोगों को हिरासत में लिया गया है और अभियोजकों ने आत्महत्या के लिए उकसाने और सहायता करने के संदेह में जांच शुरू की है।

सुसाइल कैप्सूल की कीमत है 10 लाख अमेरिकी डॉलर

डच समाचार पत्र वोक्सक्रांट ने मंगलवार को खबर दी कि पुलिस ने उसके एक फोटोग्राफ़र को हिरासत में लिया है जो ‘सार्को’ के इस्तेमाल की तस्वीरें लेना चाहता था। उसने कहा कि फोटोग्राफ़र को पुलिस स्टेशन में रखा गया है, लेकिन उसने आगे और जानकारी नहीं दी। एपी द्वारा संपर्क किए जाने पर अख़बार ने आगे कोई टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। नीदरलैंड स्थित आत्महत्या में मदद करने वाले एग्जिट इंटरनेशनल ने कहा है कि उसने ‘3डी-प्रिंटेड’ उपकरण को तैयार किया है और इसे विकसित करने में 10 लाख अमेरिकी डॉलर से अधिक का खर्च आया है। एग्जिट इंटरनेशनल से जुड़े प्रशिक्षित डॉक्टर डॉ.फिलिप नित्शके ने एपी को बताया कि उनके संगठन को स्विट्जरलैंड के वकीलों से सलाह मिली है कि देश में ‘सार्को’ का उपयोग कानूनी रूप से वैध होगा।

 "सुसाइड कैप्सूल" संचालक को हो सकती है जेल

जुलाई में, समाचार पत्र ब्लिक ने बताया था कि राज्य के एक अभियोजक पीटर स्टिचर ने एग्जिट इंटरनेशनल के वकीलों को लिखा है कि आत्महत्या कैप्सूल के किसी भी संचालक को आपराधिक कार्यवाही का सामना करना पड़ सकता है यदि इसका उपयोग वहां किया गया। उन्होंने कहा कि किसी भी दोषसिद्धि के लिए पांच साल तक की जेल हो सकती है। अन्य स्विस अभियोजकों ने भी संकेत दिया है कि आत्महत्या कैप्सूल के उपयोग को लेकर अभियोजन हो सकता है। गर्मियों में कई स्वास्थ्य समस्याओं से ग्रस्त 54 वर्षीय एक अमेरिकी महिला ने इस उपकरण का उपयोग करने वाली पहला व्यक्ति बनने की योजना बनाई थी लेकिन इस योजना को आगे नहीं बढ़ाया गया। (एपी) 

यह भी पढ़ें

श्रीलंका में नए राष्ट्रपति का चुनाव होते ही फिर सामने आया ‘ईस्टर संडे’ का जिन्न, दिसानायके ने किया ये बड़ा ऐलान


श्रीलंका को मिलीं देश की दूसरी महिला प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति दिसानायके के बाद अब हरिनी अमरसूर्या ने भी ली शपथ 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement