Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. डोनॉल्ड ट्रंप पर हमले के बाद निक्की हेली का पिघला दिल, अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव से पहले किया बड़ा ऐलान

डोनॉल्ड ट्रंप पर हमले के बाद निक्की हेली का पिघला दिल, अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव से पहले किया बड़ा ऐलान

अमेरिका में नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के पहले रिपब्लिकन पार्टी की ओर से ट्रंप की निकटतम प्रतिद्वंदी रही निक्की हेली का हृदय परिवर्तन हो गया है। उन्होंने ट्रंप को देश के लिए सबसे अच्छा राष्ट्रपति बताया और लोगों से एक बार फिर ट्रंप को चुनने की अपील की।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: July 17, 2024 16:44 IST
निक्की हेली और डोनॉल्ड ट्रंप।- India TV Hindi
Image Source : AP निक्की हेली और डोनॉल्ड ट्रंप।

मिलवाउकी: अमेरिका में नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से पहले पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रंप की निकटतम प्रतिद्वंदी रही निक्की हेली का दिल अब बदल गया है। ट्रंप पर बीते हफ्ते हुए हमले के बाद निक्की हेली का दिल अचानक पिघल गया है। रिपब्लिकन पार्टी की भारतीय मूल की नेता निक्की हेली ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए पार्टी के उम्मीदवार के तौर पर पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का समर्थन करने का ऐलान किया है. जिससे प्राइमरी चुनाव के दौरान उनकी कटु प्रतिद्वंद्विता के बाद अब एकता का संदेश मिलता है।

बता दें कि हेली (52) ने रिपब्लिकन पार्टी की ओर से 2024 के राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए ट्रंप (78) को चुनौती दी थी तथा महीनों तक उनके खिलाफ प्रचार किया था लेकिन बाद में इस दौड़ से हटने की घोषणा की थी। उन्होंने पिछले सप्ताह अपने 97 डेलीगेट को पार्टी के राष्ट्रीय सम्मेलन में ट्रंप के लिए वोट करने का निर्देश दिया था और पार्टी में एकता का आह्वान किया था। हेली ने यहां मिलवाउकी में ‘रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन’ में दिए अपने संबोधन में कहा, ‘‘मैं एक बात बिल्कुल स्पष्ट करना चाहूंगी। डोनाल्ड ट्रंप को मेरा पुरजोर समर्थन प्राप्त है।’’ इस सम्मेलन में पर्याप्त संख्या में ‘डेलीगेट’ (मतदाताओं के समूह का प्रतिनिधित्व करने वाला व्यक्ति) के वोट हासिल करने के बाद ट्रंप राष्ट्रपति पद के लिए रिपब्लिकन पार्टी के आधिकारिक उम्मीदवार बन गए हैं। वह बृहस्पतिवार को नामांकन स्वीकार करने हुए अपना संबोधन देंगे।

हेली ने कहा-दे  के लिए ट्रंप सबसे अच्छे उम्मीदवार

हेली ने हजारों डेलीगेट और पार्टी नेताओं से कहा कि ट्रंप देश के लिए सबसे अच्छे उम्मीदवार हैं और रिपब्लिकन नेता निवर्तमान राष्ट्रपति जो बाइडन को हराने के लिए एकजुट हैं। उन्होंने अपने भाषण में पूर्व राष्ट्रपति की विदेश नीति का बचाव किया और उनसे कुछ मुद्दों पर असहमति रखने वाले मतदाताओं से सीधे बात की। उन्होंने कहा, ‘‘कुछ अमेरिकी हैं जो डोनाल्ड ट्रंप से 100 फीसदी सहमत नहीं है। उन्हें मेरा संदेश स्पष्ट है : ट्रंप के लिए वोट करते समय आपको उनसे 100 फीसदी सहमत होने की जरूरत नहीं है।’’ हेली ने कहा, ‘‘हमारा देश एक अहम मोड़ पर है। हमें किसी को चुनना होगा। एक साल से अधिक वक्त से मैंने कहा है कि जो बाइडन के लिए वोट करने का मतलब कमला हैरिस के लिए वोट करना है। हमारे देश की खातिर हमें डोनाल्ड ट्रंप को चुनना होगा।’’ हेली के भाषण के वक्त ट्रंप सम्मेलन केंद्र में मौजूद थे।

हेली के सम्मान बजती रहीं तालियां

पुरानी कटुता भुलाकर जब हेली ने भाषण शुरू किया तो ट्रंप और सीनेटर जे डी वेंस ने उनके सम्मान में खड़े होकर तालियां बजायीं। भारतीय-अमेरिकी नेता ने कहा, ‘‘जब बराक ओबामा राष्ट्रपति थे तो रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने क्रीमिया पर आक्रमण किया। जब जो बाइडन राष्ट्रपति हैं तो पुतिन ने पूरे यूक्रेन पर ही हमला कर दिया। लेकिन जब डोनाल्ड ट्रंप राष्ट्रपति थे तो पुतिन ने कुछ नहीं किया। कोई आक्रमण नहीं, कोई युद्ध नहीं। पुतिन ने यूक्रेन पर हमला नहीं किया क्योंकि वह जानते थे कि डोनाल्ड ट्रंप सख्त हैं।

एक मजबूत राष्ट्रपति युद्ध शुरू नहीं करता है। एक मजबूत राष्ट्रपति युद्ध रोकता है।’’ भारतीय-अमेरिकी उद्यमी से नेता बने विवेक रामास्वामी ने भी सम्मेलन से पहले देशवासियों से ट्रंप के लिए वोट करने को कहा। उन्होंने कहा कि ट्रंप ऐसे राष्ट्रपति होंगे जो असल में देश को एकजुट करेंगे और वह भी महज बातों से नहीं, बल्कि कुछ कर दिखाने के बाद। (भाषा) 

यह भी पढ़ें

ट्रम्प के रनिंग मेट जेडी वांस ने ब्रिटेन को कह दिया "परमाणु हथियारों वाला वास्तविक इस्लामिक राष्ट्र", मच गया बवाल


फिर खूंखार हुआ आतंकी संगठन "ISIS", इराक और सीरिया पर हमले हुए तेज; "US Central Command" ने दी रिपोर्ट
 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement