Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. JD Vance: कौन हैं जेडी वेंस, जिन्हें डोनाल्ड ट्रंप ने चुना उपराष्ट्रपति उम्मीदवार, कभी आलोचक थे

JD Vance: कौन हैं जेडी वेंस, जिन्हें डोनाल्ड ट्रंप ने चुना उपराष्ट्रपति उम्मीदवार, कभी आलोचक थे

अमेरिका का राष्ट्रपति चुनाव अब रोचक हो गया है। आखिरकार ट्रंप ने भी अपने उपराष्ट्रपति उम्मीदवार का ऐलान कर दिया है। इस रेस में जेडी वेंस ने बाजी मार ली है। आइए जानते हैं उनके बारे में कुछ खास बातें।

Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: July 16, 2024 7:40 IST
ट्रंप ने जेडी वेंस को बनाया उप राष्ट्रपति उम्मीदवार।- India TV Hindi
Image Source : REUTERS ट्रंप ने जेडी वेंस को बनाया उप राष्ट्रपति उम्मीदवार।

लंबे समय के बाद आखिरकार अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने उप राष्ट्रपति उम्मीदवार का ऐलान कर दिया है। ट्रंप ने ओहायो के सीनेटर जेडी वेंस को उपराष्ट्रपति पद के लिए अपना उम्मीदवार चुना है। आपको बता दें कि ट्रंप ने सोमवार को रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन में पर्याप्त संख्या में डेलीगेट के वोट भी हासिल कर लिए हैं और आधिकारिक रूप से रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार बन गए हैं। 

कौन हैं जेडी वेंस?

जेडी वेंस अमेरिका के ओहायो राज्य के सीनेटर हैं। 39 साल के जेडी वेंस साल 2016 में पने संस्मरण ‘हिलबिली एलेजी’ के पब्लिश होने के बाद चर्चा में आए थे। उन्हें 2022 में सीनेट में चुना गया था। आपको बता दें कि वेंस, 2016 में ट्रम्प के कट्टर आलोचक थे। हालांकि, अब वह ट्रंप के सबसे बड़े समर्थकों में से एक हैं। वेंस की पत्नि भारतीय मूल की हैं। उषा चिलुकुरी वेंस अपनी उत्पत्ति आंध्र प्रदेश से बताती हैं।

क्या बोले ट्रंप?

डोनाल्ड ट्रंप ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर घोषणा करते हुए कहा कि लंबे विचार-विमर्श और चिंतन के बाद मैंने निर्णय लिया है कि संयुक्त राज्य अमेरिका के उपराष्ट्रपति का पद संभालने के लिए सबसे उपयुक्त व्यक्ति ओहियो के सीनेटर जेडी वेंस हैं। जे.डी. की पुस्तक 'हिलबिली एलेजी' बेस्टसेलर रही है और उसपर मूवी बन चुकी है। जेडी का प्रौद्योगिकी और वित्त में एक बहुत ही सफल व्यवसायिक कैरियर रहा है।

सेना में भी रहे वेंस

डोनाल्ड ट्रंप ने बताया है कि जेडी वेंस ने मरीन कॉर्प्स में हमारे देश अमेरिका की सेवा की है। दो साल में ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी से स्नातक की उपाधि प्राप्त की है। अबइस अभियान के दौरान वे अमेरिकी श्रमिकों और किसानों पर विशेष ध्यान केंद्रित करेंगे जिनके लिए उन्होंने इतनी शानदार लड़ाई लड़ी। वेंस का जन्म ओहियो के मिडलटाउन में हुआ था। उनका पूरा नाम जेम्स डेविड बोमन के था। जब जेडी बच्चे थे तब उनकी मां नशे की लत से जूझ रही थीं और पिता ने तब परिवार छोड़ दिया था। उनका पालन पोषण उनके दादा-दादी ने किया।

ये भी पढ़ें- ट्रंप ने जिसे बनाया उपराष्ट्रपति उम्मीदवार, उसका भारत से है खास कनेक्शन, यहां जानें

डोनाल्ड ट्रंप पर हमला करने वाले को पत्नी मेलानिया ने बताया 'राक्षस', जारी किया इमोशनल बयान

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement