Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. ...जब माइक्रोफोन पर फुसफुसाते हुए बोले बाइडेन 'ऐसा नहीं होने वाला', जानिए क्या था मामला

...जब माइक्रोफोन पर फुसफुसाते हुए बोले बाइडेन 'ऐसा नहीं होने वाला', जानिए क्या था मामला

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव को लेकर जो बाइडेन तमाम वजहों से सुर्खियों में बने हुए हैं। एक बार फिर बाइडेन ने बड़ी बात कह दी है। जानिए आखिर पूरा मामला क्या है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Published on: July 13, 2024 13:12 IST
Joe Biden- India TV Hindi
Image Source : FILE REUTERS Joe Biden

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि उनके निर्वाचक राष्ट्रपति चुनाव में उन्हें उम्मीदवार बनाए रखने या हटाने का निर्णय अपने विवेक के आधार पर ले सकते हैं क्योंकि पार्टी के नियमों के अनुसार वो ऐसा कर सकते हैं। हालांकि, पिछले कुछ उदाहरणों और उम्मीदवार की चयन प्रक्रिया को देखते हुए संभावना है कि अधिकांश निर्वाचक उनकी उम्मीदवारी का समर्थन करेंगे। बाइडेन ने नाटो सम्मेलन से इतर संवाददाता सम्मेलन में कहा कि निर्वाचक डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रीय सम्मेलन में किसी दूसरे व्यक्ति को उम्मीदवार बनाने समेत “जो चाहें वह करने के लिए आजाद हैं।” कुछ ही देर बाद उन्होंने माइक्रोफोन में फुसफुसाते हुए कहा, “ऐसा नहीं होने वाला।” बाइडेन की उम्र और स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए उन्हें आगामी राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी का उम्मीदवार बनाए जाने को लेकर सवाल उठ रहे हैं। इस चुनाव में उनका मुकाबला रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से होगा। 

'मैं चलता रहूंगा, आगे बढ़ता रहूंगा'

जो बाइडेन ने अमेरिका के सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति हैं। वो कह चुके हैं, ‘‘मैं चुनाव लड़ने के लिए प्रतिबद्ध हूं। मुझे लगता है कि मैं राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी के लिए सबसे योग्य व्यक्ति हूं। मैंने उन्हें (ट्रंप को) एक बार हराया था और अब मैं उन्हें फिर से हराऊंगा।’’ अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा है, ‘‘इसके अलावा, यह विचार कि राष्ट्रपति पद की दावेदारी की दौड़ में शामिल सीनेटर और कांग्रेस सदस्य टिकट को लेकर चिंतित हैं, असामान्य नहीं है और मैं कहना चाहूंगा कि राष्ट्रपति चुनाव की दावेदारी की दौड़ में शामिल कम से कम पांच राष्ट्रपति ऐसे थे, जिनकी लोकप्रियता का स्तर मेरी मौजूदा लोकप्रियता की तुलना में कम था।’’ बाइडेन ने कहा, ‘‘ इस अभियान में अभी बहुत लंबा सफर तय करना है, मैं बस चलता रहूंगा, आगे बढ़ता रहूंगा।’’

कमला हैरिस को लेकर क्या बोले बाइडेन

इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को लेकर बड़ी बात कही थी। उन्होंने कहा था, ''वो देश का नेतृत्व करने के लिए ‘‘योग्य’’ हैं। मुझे इस बारे में कोई संदेह नहीं रहा है कि वह (कमला हैरिस) राष्ट्रपति बनने के योग्य हैं। इसीलिए मैंने उन्हें चुना।’’ वर्ष 2020 में अमेरिकी उपराष्ट्रपति के रूप में चुनी जाने वाली 59 वर्षीय हैरिस पहली महिला, पहली अश्वेत अमेरिकी और पहली दक्षिण एशियाई अमेरिकी हैं। पिछले महीने रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप के साथ एक टीवी बहस में लड़खड़ाने के बाद से यह मांग उठ रही है कि 81 वर्षीय बाइडेन को नवंबर में राष्ट्रपति पद के लिए होने वाले चुनाव की दौड़ से हट जाना चाहिए।  (एपी)

यह भी पढ़ें:

अर्जेंटीना ने हमास को घोषित किया आतंकी संगठन, संपत्तियां जब्त करने का दिया आदेश

इमरान खान के हक में पाकिस्तान सुप्रीम कोर्ट का फैसला, अब संसद में सबसे बड़ी पार्टी बन जाएगी PTI; समझें कैसे

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement