Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. US Presidential Election: जो बाइडेन का राष्ट्र के नाम संबोधन, बोले 'एक विचार है अमेरिका...दांव पर लगी है आत्मा'

US Presidential Election: जो बाइडेन का राष्ट्र के नाम संबोधन, बोले 'एक विचार है अमेरिका...दांव पर लगी है आत्मा'

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में कहा कि अमेरिका मजबूत अर्थव्यवस्था के साथ और अधिक मजबूत और समृद्ध हो गया है और हम अपने पूरे देश का पुनर्निर्माण कर रहे हैं। उन्होंने अमेरिका को एक विचार बताया।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: July 25, 2024 6:51 IST
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन- India TV Hindi
Image Source : FILE AP अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन

US Presidential Election: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने राष्ट्रपति पद की रेस से हटने के पहली बार देश को संबोधित किया। संबोधन के दौरान बाइडेन अपने फैसले के बारे में लोगों को जानकारी दी और नई पीढ़ी को मशाल सौंपने की बात कही। इसके अलावा उन्होंने वर्तमान उपराष्ट्रपति और नई उम्मीदवार कमला हैरिस के लिए समर्थन भी मांगा। बाइडेन कोविड संक्रमण से ठीक होने के बाद व्हाइट हाउस लौटे हैं। बाइडेन ने अपने संबोधन में कहा, 'मैं उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को धन्यवाद देना चाहता हूं। वह अनुभवी हैं, दृढ़ हैं, सक्षम हैं। 

'नई पीढ़ी को मशाल सौंपने का समय'

बाइडेन ने ओवल ऑफिस से बोलते हुए कहा, 'मुझे लगता है कि राष्ट्रपति के रूप में मेरा रिकॉर्ड, दुनिया में मेरा नेतृत्व, अमेरिका के भविष्य के लिए मेरा दृष्टिकोण, सभी दूसरे कार्यकाल के योग्य हैं, लेकिन हमारे लोकतंत्र को बचाने के रास्ते में कुछ भी नहीं आ सकता है। इसमें व्यक्तिगत महत्वाकांक्षा भी शामिल है।' उन्होंने कहा कि आगे बढ़ने का सबसे अच्छा तरीका 'नई पीढ़ी को मशाल सौंपना' है।

'अमेरिका किसी भी तानाशाह से अधिक शक्तिशाली है'

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, 'मैं चार साल पहले राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव लड़ा था क्योंकि मेरा मानना ​​है कि अमेरिका की आत्मा दांव पर लगी है। अभी भी यही स्थिति है।' उन्होंने अमेरिका को 'दुनिया के इतिहास में सबसे शक्तिशाली विचार' बताया और कहा 'अमेरिका एक विचार है, एक ऐसा विचार जो किसी भी सेना से ज्यादा मज़बूत है, किसी भी महासागर से बड़ा है, किसी भी तानाशाह से अधिक शक्तिशाली है।'

'हिंसा के लिए कोई जगह नहीं'

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, 'मैं नफरत और उग्रवाद का विरोध करता रहूंगा, यह स्पष्ट करता रहूंगा कि अमेरिका में राजनीतिक हिंसा या किसी भी तरह की हिंसा के लिए कोई जगह नहीं है।' उन्होंने गाजा में युद्ध को समाप्त करने और दुनिया भर की जेलों में बंद अमेरिकियों को वापस लाने की दिशा में काम करने का भी वादा किया।

बाइडेन ने की ये अपील

जो बाइडेन ने अमेरिकी लोकतंत्र की तारीफ करते हुए कहा, 'यहां राजा शासन नहीं करते। लोग शासन करते हैं। इतिहास आपके हाथ में है। सत्ता आपके हाथ में है। अमेरिका की शक्ति आपके हाथ में है।' नवंबर में होने वाले चुनाव का संदर्भ देते हुए उन्होंने कहा, 'आइए हम अपने लोकतंत्र को बचाने के लिए मिलकर काम करें।

अपने राष्ट्रपति काल को किया याद 

अपने राष्ट्रपति काल को याद करते हुए बाइडेन ने कहा कि जनवरी 2021 में उनके शपथ ग्रहण के बाद से अमेरिका 'बहुत आगे निकल आया है।' उन्होंने कहा, 'हम सदी की सबसे खराब महामारी, महामंदी के बाद सबसे खराब आर्थिक संकट और गृहयुद्ध के बाद हमारे लोकतंत्र पर सबसे बुरे हमले की चपेट में थे,लेकिन हम अमेरिकियों के रूप में एकजुट हुए। हम इससे बाहर निकल आए।' उन्होंने कहा कि अमेरिका मजबूत अर्थव्यवस्था के साथ और अधिक मजबूत और समृद्ध हो गया है और हम अपने पूरे देश का पुनर्निर्माण कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि वह 'मतदान के अधिकार से लेकर चुनने के अधिकार तक' के लिए खड़े होंगे।

यह भी पढ़ें:

US ट्रैवल एडवाइजरी, भारत में मणिपुर, J&K समेत इन जगहों पर ना जाएं अमेरिकी

'बर्दाश्त नहीं किया जाएगा' जानिए इमरान खान को लेकर ऐसा क्यों बोल गए Pak PM शहबाज शरीफ

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement