Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. US Presidential Election: कमला हैरिस को बड़ा झटका, चुनावी सर्वे में डोनाल्प ट्रंप को मिली बढ़त

US Presidential Election: कमला हैरिस को बड़ा झटका, चुनावी सर्वे में डोनाल्प ट्रंप को मिली बढ़त

अमेरिका में इसी साल नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से पहले ताजा सर्वेक्षण के आंकड़ों ने कमला हैरिस को बड़ा झटका दे दिया है। नवीनत सर्वेक्षण में कमला हैरिस पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप से पीछे नजर आ रही हैं।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Published on: August 20, 2024 14:15 IST
Donald Trump and Kamala Harris- India TV Hindi
Image Source : FILE AP Donald Trump and Kamala Harris

US Presidential Election: अमेरिकी में राष्ट्रपति चुनाव दिलचस्प होता जा रहा है। चुनाव से पहले उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को बड़ा झटका लगा है। हाल के तीन सर्वेक्षणों से इस तरह के संकेत मिले हैं कि राष्ट्रपति पद के लिए पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ उनकी दौड़ थोड़ी थमती हुई नजर आ रही है। इस बीच सबसे अहम राज्यों में से एक पेनसिल्वेनिया में किए गए दो सर्वेक्षणों से पता चलता है कि ट्रंप, हैरिस पर मामूली बढ़त बनाए हुए हैं, जबकि तीसरे राष्ट्रीय सर्वेक्षण में भी कमला को ट्रंप से पीछे दिखाया गया है।

पेन्सिलवेनिया में आगे हैं ट्रंप

पेन्सिलवेनिया राज्य में ताजा सर्वेक्षण किए गए हैं। पेन्सिलवेनिया संयुक्त राज्य अमेरिका में 19 इलेक्टोरल वोटों के हकदार होने के साथ स्विंग राज्यों में से एक है। सिगनल और एमर्सन कॉलेज पोल द्वारा साइबर पोल से पता चलता है कि यहां ट्रंप आगे हैं। 14 और 15 अगस्त को 800 संभावित मतदाताओं के बीच किए गए सिगनल पोल के अनुसार, ट्रंप हैरिस से एक अंक आगे हैं। इस पोल ने स्वतंत्र उम्मीदवार रॉबर्ट एफ कैनेडी जूनियर को 5 प्रतिशत पर रखा है। जुलाई में पिछले सिगनल पोल के बाद से ट्रंप 2 प्रतिशत ऊपर और कैनेडी 4 प्रतिशत नीचे हैं। 

यहां भी ट्रंप को बढ़त

रियलक्लियरपेनसिल्वेनिया के लिए 13-14 अगस्त को पेंसिल्वेनिया में 1,000 संभावित मतदाताओं के एमर्सन कॉलेज के सर्वेक्षण में भी ट्रंप को 1 अंक से आगे पाया गया। इसमें हैरिस के 48 प्रतिशत और ट्रंप को 49 प्रतिशत वोट मिले थे। जब किसी उम्मीदवार के पक्ष में झुकाव रखने वाले अनिर्णीत मतदाताओं को शामिल किया गया, तो ट्रंप की बढ़त हैरिस के 49 प्रतिशत के मुकाबले 51 प्रतिशत हो गई। जब कैनेडी को सर्वेक्षण में शामिल किया गया, तो हैरिस और ट्रंप 47 प्रतिशत पर बराबर थे, जबकि स्वतंत्र उम्मीदवार ने 3 प्रतिशत पर कब्जा किया।

राष्ट्रीय स्तर क्या है ट्रंप का हाल

राष्ट्रीय स्तर पर, आरएमजी रिसर्च द्वारा 12-14 अगस्त के बीच 2,708 संभावित मतदाताओं के बीच किए गए नेपोलिटन न्यूज सर्विस सर्वेक्षण में ट्रंप को हैरिस से 1 अंक की बढ़त मिली। ट्रंप को 46 प्रतिशत वोट मिले, जबकि हैरिस को 45 प्रतिशत वोट मिले। किसी उम्मीदवार के पक्ष में झुकाव रखने वाले अनिर्णीत मतदाताओं को शामिल किया गया, तो ट्रंप की बढ़त 49 प्रतिशत हो गई, जबकि हैरिस को 47 प्रतिशत वोट मिले। यह पिछले आरएमजी सर्वेक्षण में हुए बदलाव को भी दर्शाता है जिसमें दोनों उम्मीदवारों को 49 प्रतिशत वोट मिले थे।

यह भी पढ़ें:

पोलैंड जाने के लिए कैसे आसानी से मिलता है वीजा, जानिए पूरी प्रक्रिया

US Presidential Election: अमेरिकी खुफिया अधिकारियों का बहुत बड़ा खुलासा, जानिए ईरान को लेकर क्या कहा?

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement