Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. US Presidential Debate: 'बाइडेन को किसी कुत्ते की तरह बाहर कर दिया', ट्रंप और कमला हैरिस में तीखी बहस

US Presidential Debate: 'बाइडेन को किसी कुत्ते की तरह बाहर कर दिया', ट्रंप और कमला हैरिस में तीखी बहस

US Presidential Debate Live Updates: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के मद्देनजर आज बुधवार को बड़ा अहम दिन है। रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेट की उम्मीदवार कमला हैरिस के बीच बहस हो रही है। आइए जानते हैं इस डिबेट से जुड़ी हर अपडेट इस Live blog में

Edited By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: September 13, 2024 8:51 IST
Donald Trump vs kamala harris- India TV Hindi
Image Source : AP डोनाल्ड ट्रंप और कमला हैरिस।

अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार कमला हैरिस और रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप अपनी पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट में आमने-सामने हैं। इस बहस में दोनों उम्मीदवारों के ऊपर अमेरिका को लेकर अपने अलग नजरिए को बताने का भारी दबाव है। प्रेशिडेंशियल डिबेट का आयोजन एबीसी न्यूज कर रहा है। 90 मिनट तक चलने वाली यह बहस फिलाडेल्फिया, पेन्सिल्वेनिया में नेशनल कॉन्स्टीट्यूशन सेंटर में हो रही है।

आइए, जानते हैं इस खास बहस से जुड़े पल-पल के अपडेट्स के बारे में

Latest World News

US Presidential Debate Live Updates

Auto Refresh
Refresh
  • 8:49 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    इतिहास की सबसे खराब उपराष्ट्रपति हैं कमला हैरिस- ट्रंप

    डोनाल्ड ट्रंप ने अपने भाषण के अंत में कहा कि ट्रंप ने अपने भाषण के अंत में बाइडेन इतिहास के सबसे खराब अमेरिकी राष्ट्रपति और कमलै हैरिस सबसे खराब उपराष्ट्रपति रही हैं।

     

  • 8:48 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    कमला ने पद पर रहते हुए वादे क्यों नहीं निभाए- ट्रंप

    डोनाल्ड ट्रंप ने कमला हैरिस पर हमला करते हुए कहा कि उन्होंने वो काम क्यों नहीं किए जिन्हें करने का वादा किया था। कमला ने ऐसा क्यों नहीं किया? ट्रंप ने कहा कि हम एक असफल राष्ट्र हैं। हम एक ऐसा राष्ट्र हैं जो गंभीर गिरावट में है। दुनिया भर में हमारा मजाक उड़ाया जा रहा है। हम नेता नहीं हैं। हमारे मध्य पूर्व में युद्ध चल रहे हैं, रूस और यूक्रेन में युद्ध चल रहा हैं और हम तीसरे विश्व युद्ध में समाप्त होने जा रहे हैं।

     

  • 8:47 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    मैं सभी अमेरिकियों के लिए राष्ट्रपति बनना चाहती हूं- कमला हैरिस

    कमला हैरिस ने कहा कि उनका इरादा छोटे व्यवसायों और परिवारों के लिए एक नई अर्थव्यवस्था बनाने और जीवनयापन की लागत कम करने का है। उन्होंने राष्ट्रपति होने के नाते मौलिक अधिकारों की रक्षा करने की बात भी कही, जिसमें महिलाओं के लिए सरकार को यह निर्णय न लेने देना भी शामिल है कि उन्हें अपने शरीर के साथ क्या करना है। उन्होंने कहा मैं सभी अमेरिकियों के लिए राष्ट्रपति बनने का इरादा रखती हूं।

     

  • 8:46 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    स्वास्थ्य सेवा एक अधिकार होना चाहिए, बंदूकें नहीं छीनूंगी- कमला

    कमला हैरिस ने कहा कि स्वास्थ्य सेवा तक पहुंच लोगों का एक अधिकार होना चाहिए, न कि केवल उन लोगों के लिए एक विशेषाधिकार जो इसका खर्च वहन कर सकते हैं। उन्होंने ट्रंप से झूठ बोलना बंद करने के लिए भी कहा और इस बात से इनकार किया कि वह खुद एक बंदूक मालिक होने के नाते लोगों से बंदूकें छीन लेंगी।

     

  • 8:44 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    बाइडेन अमेरिकी इतिहास में सबसे विभाजनकारी राष्ट्रपति- ट्रम्प

    ट्रंप ने कमला हैरिस पर झूठ फैलाने का आरोप लगाया और बाइडेन के राष्ट्रपति कार्यकाल को संयुक्त राज्य अमेरिका के इतिहास में सबसे विभाजनकारी में से एक बताया। उन्होंने एक बेहतर और मजबूत अमेरिका बनाने का संकल्प लिया और बाइडेन और हैरिस पर अर्थव्यवस्था को नष्ट करने का आरोप लगाया। उन्होंने ये भी कहा कि कमला वह बाइडेन से नफरत करती हैं।

     

  • 8:42 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    कमला क्या हैं मुझे इसकी परवाह नहीं- ट्रंप

    ट्रंप ने कमला हैरिस की नस्लीय पहचान पर सवालों को टाल दिया और कहा कि उन्हें इसकी परवाह नहीं है कि वह क्या हैं। हैरिस ने कहा कि यह एक त्रासदी है कि अमेरिका में ऐसा राष्ट्रपति है जो लगातार नस्ल के आधार पर देश को बांटने की कोशिश करता है।

  • 8:41 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    बाइडेन को एक जानवर की तरह बाहर निकाल दिया- ट्रंप

    ट्रम्प ने एक राष्ट्रपति के रूप में बाइडेन की आलोचना की और कहा कि उन्हें कुत्ते की तरह बाहर निकाल दिया गया। इस पर हैरिस ने पलटवार किया और कहा कि आप जो बिडेन के खिलाफ नहीं लड़ रहे हैं। आप मेरे खिलाफ लड़ रहे हैं। ट्रंप ने कहा कि यूक्रेन-रूस युद्ध पर बाइडेन प्रशासन कमजोर और मूर्ख था और हैरिस ने इसे अपमानजनक कहा है।

  • 8:40 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    अफगानिस्तान से वापसी सबसे शर्मनाक क्षणों में से एक: ट्रम्प

    डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि अफगानिस्तान से अमेरिका की वापसी अमेरिकी इतिहास में सबसे शर्मनाक क्षणों में से एक थी। उन्होंने इसे सबसे खराब वापसी बताया। ट्रंप ने कहा कि इसीलिए रूस ने यूक्रेन पर हमला किया। तालिबान के साथ बातचीत पर हैरिस के आरोपों का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि उनके हस्तक्षेप के बाद 18 महीने तक कोई भी व्यक्ति नहीं मारा गया।

  • 8:39 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    हैरिस ने अफगानिस्तान में बाइडेन की नीति का बचाव किया

    कमला हैरिस ने कहा कि उन्होंने 2021 में अराजक वापसी के दौरान अफगानिस्तान में बाइडेन की नीति का समर्थन किया। उन्होंने कहा कि अमेरिका के करदाता 'अंतहीन युद्ध' के लिए $300 मिलियन का भुगतान नहीं कर रहे थे। उन्होंने ट्रंप पर अफगान सरकार को नजरअंदाज करने और तालिबान के साथ सीधे बातचीत करने का भी आरोप लगाया।

     

  • 8:28 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    ट्रंप ने इजरायल पर दिया बड़ा बयान

    गाजा में जंग के सवाल पर डोनाल्ड ट्रंप ने दावा किया कि अगर वे अभी भी राष्ट्रपति होते तो लड़ाई कभी शुरू ही नहीं होती। उन्होंने कहा कि हैरिस इजरायल से नफरत करती हैं और अगर वह राष्ट्रपति बनती हैं तो 2 साल बाद इजरायल का अस्तित्व नहीं रहेगा। ट्रंप ने कहा कि वह अरब कम्युनिटी से भी नफरत करती हैं। उन्होंने वादा किया कि वह गाजा युद्ध के मसले को जल्द से जल्द सुलझा लेंगे।

  • 8:25 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    इजरायल और हमास जंग पर बोलीं हैरिस

    इजरायल और हमास के बीच गाजा में जारी जंग पर कमला हैरिस ने कहा कि इसे तुरंत खत्म होना चाहिए। उन्होंने कहा कि इजरायल को खुद की रक्षा करने का अधिकार है लेकिन यह मायने रखता है कि वह ऐसा कैसे करता है। हैरिस ने युद्ध विराम के साथ ही गाजा के पुनर्निर्माण के लिए दो राज्य समाधान का आह्वान किया।

  • 7:50 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    अगर ट्रंप राष्ट्रपति होते तो पुतिन कीव में बैठे होते- हैरिस

    कमला हैरिस ने कहा कि अगर ट्रम्प सत्ता में आए तो यूक्रेन को छोड़ देंगे। कमला ने और कहा ट्रम्प की अध्यक्षता में पुतिन अभी कीव में बैठे होंगे। उन्होंने यह भी कहा कि अमेरिका और नाटो सहयोगियों को खुशी है कि ट्रम्प अभी व्हाइट हाउस में नहीं हैं।

  • 7:49 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    रूस-यूक्रेन युद्ध रुके, जिंदगियां बचाना चाहता हूं- ट्रंप

    डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि वह रूस-यूक्रेन युद्ध को रोकना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि उनके रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की के साथ अच्छे संबंध हैं। उन्होंने कहा कि बाइडेन को पता नहीं है कि उनसे कैसे बात करनी है और वह उन्हें तीसरे विश्व युद्ध की ओर ले जाने वाले हैं।

  • 7:48 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    दुनिया के नेता ट्रंप पर हंसते हैं- हैरिस

    कमला हैरिस ने ट्रंप पर देश को वास्तविकता से भटकाने का आरोप लगाया और कहा कि वह राष्ट्रीय सुरक्षा और विदेश नीति के मामले में कमजोर हैं और तानाशाह बनना चाहते हैं। कमला ने कहा कि तानाशाह चापलूसी और एहसान से उन्हें बरगला सकते हैं। कमला ने कहा कि मैं आपको बताने जा रही हूं कि मैंने उपराष्ट्रपति के रूप में दुनिया की यात्रा की है, संयुक्त राज्य अमेरिका और विश्व नेता डोनाल्ड ट्रम्प पर हंस रहे हैं।

  • 7:47 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    कमला इजरायल, अरब आबादी से नफरत करती है- ट्रंप

    डोनाल्ड ट्रम्प ने कमला हैरिस पर "इज़राइल और अरब आबादी से नफरत करने का आरोप लगाया है। ट्रम्प ने कहा कि अगर उन्हें सत्ता दी गई तो इज़राइल अब से दो साल के भीतर अस्तित्व में नहीं रहेगा और पूरा क्षेत्र बिखर जाएगा। ट्रम्प ने यह भी कहा उनके कार्यकाल में ईरान की हालत खराब थी लेकिन अब वे एक समृद्ध राष्ट्र हैं।

  • 7:36 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    मैं राष्ट्रपति होता तो जंग नहीं होती- ट्रंप

    डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि अगर वह अमेरिका के राष्ट्रपति होते तो रूस कभी यूक्रेन पर हमला नहीं करता।  उन्होंने कहा कि वह रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को बहुत अच्छी तरह से जानते हैं।'

  • 7:35 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    इजरायल को अपनी सुरक्षा का अधिकार- कमला हैरिस

    कमला और ट्रंप की डिबेट का रुख इजरायल और हमास युद्ध की ओर हो गया है। हैरिस ने इजराइल पर हमास के 7 अक्टूबर के हमले पर बात की और कहा कि इजरायल को अपनी रक्षा करने का अधिकार है। हालाँकि, कमला ने तत्काल युद्धविराम का आग्रह किया। उन्होंने ईरान से इज़राइल की रक्षा करने की प्रतिज्ञा की लेकिन फिलिस्तीन के लिए दो-राज्य समाधान पर जोर दिया।

  • 7:32 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    ट्रंप ने 2020 चुनाव में बाइडेन से हार मानने से इनकार किया

    डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि उन्हें 2020 में किसी भी अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा प्राप्त सबसे अधिक वोट मिले और उन्होंने बाडेन के खिलाफ अपनी चुनावी हार को स्वीकार करने से इनकार कर दिया। 

  • 7:30 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    ट्रंप ने उनके खिलाफ केस को फर्जी बताया

    डोनाल्ड ट्रंप ने डिबेट में बाइडेन प्रशासन के रिकॉर्ड की आलोचना की। इसके बाद कमला हैरिस ने ट्रंप की कानूनी समस्याओं का हवाला दिया। इस पर ट्रम्प ने जवाब दिया कि उन्हें राजनीतिक रूप से प्रताड़ित किया गया और उनके खिलाफ आरोपों को फर्जी मामला बताया।

     

  • 7:28 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    हैरिस ने ट्रंप पर हिंसक भीड़ को उकसाने का आरोप लगाया

    डिबेट में कमला हैरिस ने कहा कि जब कैपिटल हिल पर हमला हुआ तब वह वहीं थी। कमला ने कहा कि मैं निर्वाचित उपराष्ट्रपति थी। मैं सीनेटर भी थी। कमला ने कहा कि देश की राजधानी पर हमला करने के लिए एक हिंसक भीड़ को ट्रंप कसाया था।

  • 7:26 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    कैपिटल हमले पर सवाल, ट्रंप ने हैरिस को बॉर्डर जार कहा

    डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि 6 जनवरी, 2021 को यूएस कैपिटल हमले से उनका कोई लेना-देना नहीं है। उन्होंने कहा कि नैंसी पेलोसी सुरक्षा के लिए जिम्मेदार थीं। उन्होंने कहा कि उन्होंने शांतिपूर्ण और देशभक्तिपूर्ण विरोध की वकालत की और हैरिस को बॉर्डर ज़ार कहते हुए चर्चा को अप्रवासन पर स्थानांतरित कर दिया।

     

  • 7:24 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    ट्रंप ने हैरिस को कट्टरपंथी वामपंथी लिबरल कहा

    रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि कमला हैरिस एक कट्टरपंथी वामपंथी लिबरल है। ट्रंप ने दावा किया कि अगर कमला हैरिस सत्ता में आईं तो लोगों से बंदूकें ले लेंगी। इसके साथ ही अवैध एलियंस/अवैध अप्रवासियों को अमेरिका आने की अनुमति देंगी।

     

  • 7:21 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    कमला हैरिस से बार-बार नीतियों को बदलने पर सवाल

    डिबेट में कमला हैरिस से स्वास्थ्य देखभाल और अप्रवासन जैसे मुद्दों पर उनके बार-बार बदलते रुख के बारे में सवाल किया गया। इस पर कमला ने कहा कि उनके मूल्य नहीं बदले हैं। कमला ने इसके बाद अपनी मध्यवर्गीय परवरिश पर प्रकाश डाला।

     

  • 7:18 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    ट्रंप विरोधियों के खिलाफ न्याय विभाग को हथियार बनाएंगे- कमला हैरिस

    कमला हैरिस ने दावा किया कि अगर ट्रम्प सत्ता में आए तो अमेरिकी न्याय विभाग को अपने राजनीतिक विरोधियों के खिलाफ हथियार बना देंगे। वहीं, ट्रंप ने पलटवार करते हुए कहा कि यह बाइडेन प्रशासन है जिसने विभाग को हथियार बना लिया है।

     

  • 7:17 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    हैरिस ने अमेरिका में अपराधियों, ड्रग डीलरों और आतंकवादियों आने दिया- ट्रंप

    ट्रंप ने आप्रवासन नीति को लेकर कमला हैरिस पर हमला किया और कहा कि कमला ने देश में "आतंकवादियों, ड्रग डीलरों और अपराधियों को आने की अनुमति दी है और देश के ताने-बाने को नष्ट कर दिया है। उन्होंने अमेरिका की स्थिति को वेनेजुएला ऑन स्टेरॉयड कहा।

  • 7:15 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    पालतू जानवरों को खा रहे अप्रवासी- ट्रंप

    डोनाल्ड ट्रम्प ने डिबेट में दावा किया कि लाखों आप्रवासी स्प्रिंगफील्ड, ओहियो में पालतू जानवरों को खा रहे हैं। इस पर कमला हैरिस ने हंसते हुए जवाब दिया। डिबेट के मॉडरेटर ने ट्रम्प के दावों का खंडन किया और कहा कि ओहियो में पालतू जानवरों को नुकसान नहीं पहुँचाया गया है।

  • 7:13 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    ट्रंप ने की सीमा सुरक्षा बिल की हत्या- कमला हैरिस

    बहस का मुद्दा प्रवासन की ओर हो गया है। कमला हैरिस ने कहा कि बाइडेन प्रशासन एक सीमा सुरक्षा विधेयक लेकर आया जो फेंटेनाइल जैसी दवाओं को आने से रोक देगा और अंतरराष्ट्रीय आपराधिक संगठनों पर दंड लागू करेगा। कमला ने ट्रंप पर बिल को खत्म करने का आरोप लगाया।

  • 7:09 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    अबॉर्शन प्रतिबंध पर हस्ताक्षर नहीं करेंगे- ट्रंप

    डोनाल्ड ट्रम्प ने कमला हैरिस के आरोपों को सरासर झूठ बताया और कहा कि वह राष्ट्रीय गर्भपात प्रतिबंध पर हस्ताक्षर नहीं करेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि उन्होंने इस बारे में अपने साथी जेडी वेंस से बात नहीं की। उन्होंने कहा कि इस मुद्दे को राज्यों पर छोड़ देना चाहिए।

  • 7:08 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    ट्रंप ये न बताएं कि महिलाएं अपने शरीर के साथ क्या करें कमला

    कमला हैरिस ने कहा कि सरकार और डोनाल्ड ट्रंप को महिलाओं को यह नहीं बताना चाहिए कि उन्हें अपने शरीर के साथ क्या करना है। उन्होंने अबॉर्शन के दौरान महिलाओं को स्वास्थ्य सेवा से वंचित किए जाने के खतरों को भी उठाया और दावा किया कि अगर ट्रम्प सत्ता में आए तो राष्ट्रीय अबॉर्शन प्रतिबंध पर हस्ताक्षर करेंगे।

  • 7:06 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    अबॉर्शन के मामले पर ट्रंप ने कमला को घेरा

    डोनाल्ड ट्रम्प ने बाइडेन प्रशासन पर अबॉर्शन के अब समाप्त हो चुके संवैधानिक अधिकार- रो vs वेड को वापस लाने की कोशिश करने का आरोप लगाया। उन्होंने हैरिस द्वारा उपराष्ट्रपति पद के लिए चुने गए टिम वाल्ज़ पर हमला करते हुए दावा किया कि उन्होंने कहा था कि 9वें महीने में गर्भपात ठीक है।

  • 7:04 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    कमला हैरिस मार्क्सवादी हैं- ट्रंप

    डोनाल्ड ट्रंप ने कमला हैरिस को मार्क्सवादी बताया है और कहा है कि बाइडेन पर अमेरिकी अर्थव्यवस्था को नष्ट करने का आरोप लगाया। ट्रंप ने कहा कि वह एक मार्क्सवादी हैं, हर कोई जानता है कि वह एक मार्क्सवादी हैं।

     

  • 7:02 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    ट्रंप ने अमेरिका को बेच दिया- कमला हैरिस

    कमला हैरिस ने कहा कि डोनाल्ड ट्रंप ने चीन को कंप्यूटर चिप्स बेचने की अनुमति देकर और शी जिनपिंग को धन्यवाद देकर अमेरिका को बेच दिया।

     

  • 7:02 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    चीन से वापस लाएंगे बड़ी रकम- डोनाल्ड ट्रंप

    डोनाल्ड ट्रंप ने बाइडेन प्रशासन पर अर्थव्यवस्था को नष्ट करने का आरोप लगाया और उनकी आलोचना करते हुए कहा कि चीन अमेरिका को धोखा दे रहा है। ट्रंप ने याद दिलाया कि उन्होंने 50 अरब डॉलर के चीनी सामानों पर टैरिफ बढ़ाया था।

     

  • 6:59 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    बाइडेन की नकल कर रही हैं हैरिस- ट्रंप

    डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि कमला हैरिस के पास अर्थव्यवस्था के लिए अपनी कोई योजना नहीं है। कमला हैरिस ने बस राष्ट्रपति जो बाइडेन की योजना की खुलेआम नकल की है। 

     

  • 6:59 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    ट्रंप के पास लोगों के लिए कोई योजना नहीं: हैरिस

    कमला हैरिस ने डिबेट में कहा कि ट्रम्प खुद का बचाव करने में अधिक रुचि रखते हैं। हैरिस ने ये भी कहा कि 16 नोबेल पुरस्कार विजेताओं ने ट्रम्प की आर्थिक योजना की आलोचना की है। 

     

  • 6:52 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    टैक्स में कमी के साथ अच्छी अर्थव्यवस्था का वादा- ट्रंप

    डोनाल्ड ट्रम्प ने करों में कटौती करने और एक अच्छी अर्थव्यवस्था बनाने का वादा किया। उन्होंने प्रोजेक्ट 2025 के साथ कुछ भी करने से इनकार किया। ट्रम्प ने कहा कि हमने कोविड-19 महामारी के साथ अभूतपूर्व काम किया, किसी ने ऐसा कुछ नहीं देखा। उन्होंने कई नौकरियाँ पैदा करने का श्रेय भी लिया।

  • 6:50 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    ट्रंप महामंदी के बाद सबसे खराब अर्थव्यवस्था छोड़ गए- कमला हैरिस

    डेमोक्रेट उम्मीदवार कमला हैरिस ने कहा कि ट्रम्प ने बाइडेन प्रशासन को महामंदी के बाद सबसे खराब अर्थव्यवस्था, सबसे खराब सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा और लोकतंत्र पर सबसे खराब हमले के साथ छोड़ा था।

     

  • 6:49 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    अमेरिका में मुद्रास्फीति इतिहास में सबसे खराब- ट्रंप

    पूर्व राष्ट्रपति और रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने कही है कि संभवत देश के इतिहास में सबसे खराब मुद्रास्फीति अभी चल रही है। इसके लिए ट्रंप ने हैरिस की आलोचना की। ट्रंप ने आप्रवासन संकट पर भी बात की जिसके कारण नौकरियों की कमी हो गई है और शहर पर कब्जा हो गया है। ट्रंप ने कहा कि ये वे लोग हैं जिनका नेतृत्व कमला और बाइडेन ने हमारे देश में किया और वे हमारे देश को नष्ट कर रहे हैं।

  • 6:48 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    अवसर वाली अर्थव्यवस्था पर होगा जोर- कमला हैरिस

    डेमोक्रेटिक उम्मीदवार कमला हैरिस ने मध्यमवर्गीय परिवारों के लिए कर कटौती बढ़ाने की बात कही है। हैरिस ने कहा कि वह एकमात्र व्यक्ति थीं जिनके पास अमेरिका की अर्थव्यवस्था के लिए योजना थी। उन्होंने कहा कि ट्रंप ने केवल बड़े व्यवसायों के लिए कर कटौती की योजना बनाई है।

     

  • 6:44 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    ट्रंप और हैरिस के बीच डिबेट शुरू

    डेमोक्रेट उम्मीदवार कमला हैरिस और रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप मंच पर पहुंच गए हैं और दोनों ने हाथ मिलाया है। दोनों की डिबेट शुरू हो गई है। 

  • 6:42 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    वेन्यू के बाहर इजराइल-हमास युद्ध का विरोध

    फिलाडेल्फिया में जहां ट्रंप और हैरिस की बहस हो रही है वहां वेन्यू के बाहर में प्रदर्शनकारी इज़राइल-हमास युद्ध का विरोध कर रहे हैं। सैकड़ों लोग सड़कों पर खड़े होकर नारे लगा रहे हैं। 

     

  • 6:41 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    गाजा, यूक्रेन बहस के प्रमुख मुद्दे होंगे

    अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव की बहस मुख्य रूप से गाजा और यूक्रेन में चल रहे युद्धों पर केंद्रित होने की संभावना है, क्योंकि हैरिस का अभियान हमास के खिलाफ इजरायल को उनके निरंतर समर्थन को लेकर संदेह में है। यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की, जो पश्चिमी हथियारों की आपूर्ति पर बहुत अधिक निर्भर हैं, उनका जिक्र भी इस बहस में शामिल होने की उम्मीद है।

  • 6:34 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    कमला और ट्रंप की पहली डिबेट

    कमला हैरिस और डोनाल्ड ट्रंप के बीच ये पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट होगी। आपको बता दें कि इससे पहले डोनाल्ड ट्रंप और राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच बहस हुई थी लेकिन बाइडेन इस बहस के बाद रेस से बाहर हो गए थे। 

     

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement