Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. राष्ट्रपति जो बाइडेन के बेटे हंटर मुश्किल में, हो सकती है जेल, जानें पूरा मामला

राष्ट्रपति जो बाइडेन के बेटे हंटर मुश्किल में, हो सकती है जेल, जानें पूरा मामला

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से पहले ही राष्ट्रपति जो बाइडेन की मुश्किलें बढ़ गई हैं। उनके बेटे हंटर बाइडेन पर जेल जाने का खतरा मंडरा रहा है। आइए जानते हैं कि हंटर बाइडेन के खिलाफ क्या है ये पूरा केस।

Edited By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: September 06, 2024 11:38 IST
joe biden son hunter in trouble- India TV Hindi
Image Source : AP मुश्किल में फंसे जो बाइडेन के बेटे हंटर।

अमेरिका में इस साल के आखिर में राष्ट्रपति चुनाव होने हैं। हालांकि, अपना कार्यकाल खत्म करने से पहले ही राष्ट्रपति जो बाइडन के लिए नई टेंशन सामने आ गई है। दरअसल, जो बाइडेन के बेटे हंटर बाइडेन मुश्किल में फंस गए हैं। आपराधिक मामले की सुनवाई से बचने के लिए हंटर बाइडेन ने संघीय टैक्स के आरोपों को स्वीकार कर लिया है। अब हंटर पर जेल जाने का खतरा मंडरा रहा है। आइए समझते हैं इस पूरे मामले को। 

क्या है पूरा मामला?

दरअसल, हंटर बाइडेन के खिलाफ अमेरिकी न्याय विभाग द्वारा मुकदमा किया गया था जिसमें उनपर 14 लाख अमेरीकी डॉलर का टैक्स भुगतान नहीं करने का आरोप लगाया गया है। हालांकि, जो बाइडन के बेटे ने हंटर ने लॉस एंजिलिस में संघीय अदालत में जूरी का चयन शुरू होने के कुछ घंटों बाद ही आश्चर्यजनक कदम उठाया और आरोपों को स्वीकार कर लिया है। 

17 साल तक की सजा का प्रावधान

जब न्यायाधीश ने टैक्स मामले से जुड़े नौ आरोपों को पढ़ा उसके तुरंत बाद ही हंटर बाइडन ने मान लिया कि हां मैं दोषी हूं। इन आरोपों के तहत 17 साल तक की सजा का प्रावधान है।  सजा संबंधी संघीय दिशा-निर्देशों में बहुत कम सजा का प्रावधान है। टैक्स से जुड़े मामले में हंटर को सजा 16 दिसंबर को सुनाई जाएगी। इससे पहले जून महीने में हंटर बाइडेन को बंदूक संबंधी मामले में दोषी ठहराया गया था। इस केस में भी उन्हें जल्द ही सजा मिल सकती है।

चुनाव में रूस के दखल का आरोप

दूसरी ओर अमेरिका में नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में रूस की घुसपैठ ने ह्वाइट हाउस को हिलाकर रख दिया है। अमेरिका का आरोप है कि रूस राष्ट्रपति चुनाव में गड़बड़ी फैलाने का पूरा प्रयास कर रहा है। लिहाजा बाइडेन  प्रशासन ने चुनाव से पहले अमेरिकी राय में हेरफेर करने के रूस प्रयासों पर कई तरह के प्रतिबंध लगा दिए हैं। अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव को लेकर रूस पर दुष्प्रचार अभियान चलाने का आरोप मढ़ रहा है। (इनपुट: भाषा)

ये भी पढ़ें- रूस ने अमेरिका को दे दी धमकी, कहा- यूक्रेन के मुद्दे पर हद पार न करें

अमेरिकी वार्ताकारों ने गाजा में युद्ध विराम को लेकर तैयार किया नया प्रस्ताव, जानें क्या हैं शर्तें

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement