Thursday, August 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. US Presidential Election: कमला हैरिस को लेकर राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कही बड़ी बात, बोले 'वह राष्ट्रपति...'

US Presidential Election: कमला हैरिस को लेकर राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कही बड़ी बात, बोले 'वह राष्ट्रपति...'

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव को लेकर सरगर्मी तेज हो गई है। इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बड़ा बयान दिया है। बाइडेन ने कहा कि उन्हें कोई संदेह नहीं है कि कमला हैरिस राष्ट्रपति बनने के योग्य हैं।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Published on: July 12, 2024 21:01 IST
US President Joe Biden- India TV Hindi
Image Source : FILE AP US President Joe Biden

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने शुक्रवार को कहा कि उपराष्ट्रपति कमला हैरिस देश का नेतृत्व करने के लिए ‘‘योग्य’’ हैं। बाइडेन ने इससे पहले बृहस्पतिवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा था कि शुरू से ही, मुझे इस बारे में कोई संदेह नहीं रहा है कि वह (कमला हैरिस) राष्ट्रपति बनने के योग्य हैं। इसीलिए मैंने उन्हें चुना।’’ इस टिप्पणी के कारणों के बारे में पूछे जाने पर शुक्रवार को उन्होंने कहा, ‘‘सबसे पहले जिस तरह से उन्होंने महिलाओं की स्वतंत्रता के मुद्दे को संभाला और दूसरा, लगभग किसी भी मुद्दे को संभालने की उनकी शानदार क्षमता इसका कारण है।’’ बाइडेन ने कहा, ‘‘जब तक मुझे नहीं लगता कि वह राष्ट्रपति बनने के योग्य हैं, मैं उन्हें नहीं चुनता।’’ 

इस वजह की टिप्पणी

वर्ष 2020 में अमेरिकी उपराष्ट्रपति के रूप में चुनी जाने वाली 59 वर्षीय हैरिस पहली महिला, पहली अश्वेत अमेरिकी और पहली दक्षिण एशियाई अमेरिकी हैं। पिछले महीने रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप के साथ एक टीवी बहस में लड़खड़ाने के बाद से यह मांग उठ रही है कि 81 वर्षीय बाइडेन को नवंबर में राष्ट्रपति पद के लिए होने वाले चुनाव की दौड़ से हट जाना चाहिए। इसी पृष्ठभमि में उन्होंने 59 वर्षीय हैरिस के बारे में संबंधित टिप्पणी की। 

'मैं चुनाव लड़ने के लिए प्रतिबद्ध हूं'

बाइडेन अमेरिका के सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति हैं। उन्होंने कहा, ‘‘मैं चुनाव लड़ने के लिए प्रतिबद्ध हूं। मुझे लगता है कि मैं राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी के लिए सबसे योग्य व्यक्ति हूं। मैंने उन्हें (ट्रंप को) एक बार हराया था और अब मैं उन्हें फिर से हराऊंगा।’’ अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘इसके अलावा, यह विचार कि राष्ट्रपति पद की दावेदारी की दौड़ में शामिल सीनेटर और कांग्रेस सदस्य टिकट को लेकर चिंतित हैं, असामान्य नहीं है और मैं कहना चाहूंगा कि राष्ट्रपति चुनाव की दावेदारी की दौड़ में शामिल कम से कम पांच राष्ट्रपति ऐसे थे, जिनकी लोकप्रियता का स्तर मेरी मौजूदा लोकप्रियता की तुलना में कम था।’’ बाइडेन ने कहा, ‘‘इसलिए इस अभियान में अभी बहुत लंबा सफर तय करना है, मैं बस चलता रहूंगा, आगे बढ़ता रहूंगा।’’ (भाषा)

यह भी पढ़ें: 

भारत की जनसंख्या को लेकर सामने आए दिलचस्प आंकड़े, सदी के अंत तक इतनी घट जाएगी आबादी

दक्षिण कोरिया और अमेरिका ने निकाल दी उत्तर कोरिया की हेकड़ी, जानिए आखिर किया क्या?

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement