Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. काम से छुट्टी लेने के मामले में बहुत आगे हैं अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, आंकड़ा जानकर रह जाएंगे दंग

काम से छुट्टी लेने के मामले में बहुत आगे हैं अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, आंकड़ा जानकर रह जाएंगे दंग

रिपब्लिकन नेशनल कमेटी के हालिया विश्लेषण से ये जानकारी सामने आई है। राष्ट्रपति बाइडन ने अपने पूर्ववर्तियों की तुलना में अधिक छुट्टियां ली हैं।

Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: September 08, 2024 14:13 IST
Joe Biden- India TV Hindi
Image Source : PTI/FILE जो बाइडन

वाशिंगटन: अक्सर लोग इस बात की शिकायत करते हैं कि उन्हें अपने काम से छुट्टी नहीं मिलती लेकिन क्या आप सोच सकते हैं कि अमेरिका के राष्ट्रपति छुट्टी लेने के मामले में एक आम आदमी से भी आगे हैं। उन्होंने अपने 4 साल के कार्यकाल में 532 दिन की छुट्टी ली है। रिपब्लिकन नेशनल कमेटी के हालिया विश्लेषण से पता चला है कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने अपने कार्यकाल के दौरान छुट्टियों पर काफी समय बिताया है। आंकड़ों के मुताबिक, 81 वर्षीय बाइडन ने चार साल से भी कम समय में 532 दिन की छुट्टियां ली हैं, जो कार्यालय में उनके समय का लगभग 40 प्रतिशत है।

औसत अमेरिकी नागरिक को हर साल मिलती हैं 11 छुट्टी

इसका मतलब यह है कि राष्ट्रपति बाइडन ने लगभग पांच दशकों में औसत अमेरिकी कार्यकर्ता की तुलना में कम अवधि में अधिक छुट्टियां जमा की हैं। औसत अमेरिकी को प्रति वर्ष 11 दिनों की छुट्टी मिलती है, जिससे राष्ट्रपति बाइडन की छुट्टियों का समय, औसत नागरिक के लिए लगभग 48 साल की छुट्टी के दिनों के बराबर हो जाता है। आलोचकों का तर्क है कि राष्ट्रपति की व्यापक छुट्टियों का समय अनुचित है, खासकर वैश्विक अनिश्चितता और घरेलू चुनौतियों के समय में। 

तमाम लोगों ने की बाइडन की आलोचना

इस मामले पर व्हाइट हाउस बजट कार्यालय के पूर्व जनरल काउंसिल मार्क पाओलेटा ने कहा, 'जब अमेरिका और दुनिया में आग लगी हुई है, उस समय समुद्र तट पर अपनी कुर्सी पर गहरी नींद में सोते और पीठ के बल लेटे हुए बाइडन की छवि बिडेन को परिभाषित करेगी।'

आलोचकों ने मुद्रास्फीति, सीमा सुरक्षा और अंतर्राष्ट्रीय संघर्ष जैसे मुद्दों की ओर भी इशारा किया है, सुझाव दिया है कि राष्ट्रपति को इन चिंताओं को दूर करने पर अधिक ध्यान केंद्रित करना चाहिए।

राष्ट्रपति के सहयोगियों का क्या है कहना? 

हालांकि, राष्ट्रपति के सहयोगियों का कहना है कि राष्ट्रपति बाइडन, अपने पूर्ववर्तियों की तरह, दूर से काम करते हैं और छुट्टी पर होने पर भी कॉल पर रहते हैं। इसके बावजूद, कुछ लोगों ने उनके ब्रेक की आवृत्ति और अवधि पर सवाल उठाया है, प्रतिनिधि निकोल मैलियोटाकिस (आर-स्टेटन आइलैंड/ब्रुकलिन) ने मजाक में सुझाव दिया कि उन्हें और अधिक समय लेना चाहिए।

राष्ट्रपति बाइडन की छुट्टियों के समय की तुलना पिछले राष्ट्रपतियों से करने पर पता चलता है कि उन्होंने अपने पूर्ववर्तियों की तुलना में अधिक छुट्टियां ली हैं। जबकि पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने अपने राष्ट्रपति पद का 26 प्रतिशत निजी यात्राओं पर खर्च किया, राष्ट्रपति बाइडन का 40 प्रतिशत कार्यालय से बाहर का अनुपात उससे भी अधिक है। इसके विपरीत, रोनाल्ड रीगन और बराक ओबामा ने अपने दो-कार्यकाल के दौरान केवल 11 प्रतिशत छुट्टियां बिताईं, और जिमी कार्टर ने अपने एकल कार्यकाल के दौरान केवल 79 दिनों का अवकाश लिया।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement