Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. जो बाइडन और पीएम मोदी के बीच क्या-क्या हुई फोन पर बात? व्हाइट हाउस ने बताई पूरी डिटेल

जो बाइडन और पीएम मोदी के बीच क्या-क्या हुई फोन पर बात? व्हाइट हाउस ने बताई पूरी डिटेल

हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पोलैंड और यूक्रेन देशों का दौरा किया है। पीएम मोदी का यूक्रेन दौरा विश्व में शांति के नजरिए से काफी अहम माना जा रहा है। इस दौरे के बाद ही अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पीएम मोदी को फोन कर उनसे बातचीत की है।

Edited By: Dhyanendra Chauhan @dhyanendraj
Updated on: August 27, 2024 9:06 IST
पीएम मोदी और जो बाइडेन- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO-AP पीएम मोदी और जो बाइडेन

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने सोमवार रात भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फोन किया। दोनों ही शीर्ष नेताओं के बीच वैश्विक मुद्दों पर बात हुई। जो बाइडेन और पीएम मोदी के बीच क्या-क्या बात हुई? इसकी जानकारी व्हाइट हाउस (राष्ट्रपति भवन) की ओर से दी गई है। 

व्हाइट हाउस ने जारी किया बयान

व्हाइट हाउस ने बयान जारी करते हुए कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने भारत के प्रधानमंत्री मोदी से फोन पर बात की है। पीएम मोदी ने हाल ही में पोलैंड और यूक्रेन की यात्रा की थी। राष्ट्रपति बाइडेन ने पीएम मोदी से पोलैंड और यूक्रेन दौरे के बारे में उनसे कई वैश्विक मुद्दों पर बात की है।

पीएम मोदी के यूक्रेन दौरे की बाइडेन ने की सराहना

साथ ही सितंबर में संयुक्त राष्ट्र महासभा की होने वाली बैठक को लेकर पीएम मोदी से बाइडेन ने खास चर्चा की। राष्ट्रपति बाइडेन ने प्रधानमंत्री मोदी की पोलैंड और यूक्रेन की ऐतिहासिक यात्राओं के लिए उनकी सराहना की, जो दशकों में किसी भारतीय प्रधानमंत्री की इन देशों के लिए पहली यात्रा थी। व्हाइट हाउस ने कहा कि यूक्रेन के लिए शांति और चल रहे मानवीय समर्थन के उनके संदेश के लिए, जिसमें उसका ऊर्जा क्षेत्र भी शामिल है। 

इंडो-पैसिफिक में शांति और समृद्धि को लेकर हुई बात

दोनों शीर्ष नेताओं ने संयुक्त राष्ट्र चार्टर के आधार पर अंतरराष्ट्रीय कानून के अनुसार संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान के लिए अपने निरंतर समर्थन की पुष्टि की। व्हाइट हाउस ने कहा कि पीएम मोदी और बाइडेन ने इंडो-पैसिफिक में शांति और समृद्धि में योगदान देने के लिए क्वाड जैसे क्षेत्रीय समूहों के माध्यम से मिलकर काम करने की अपनी निरंतर प्रतिबद्धता पर भी जोर दिया है। 

बांग्लादेश में हिंदुओं के मुद्दे पर हुई बात

बता दें कि फोन पर हुई बातचीत के दौरान पीएम मोदी ने भारत-अमेरिका साझेदारी के प्रति कटिबद्धता के लिए राष्ट्रपति बाइडेन की प्रशंसा की। साथ ही पीएम मोदी ने बांग्लादेश की स्थिति पर चर्चा की। बांग्लादेश में सामान्य स्थिति बहाल करने, अल्पसंख्यकों विशेषकर हिंदुओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने पर जोर दिया।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement