Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. ट्रम्प के रनिंग मेट जेडी वेंस ने ब्रिटेन को कह दिया "परमाणु हथियारों वाला वास्तविक इस्लामिक राष्ट्र", मच गया बवाल

ट्रम्प के रनिंग मेट जेडी वेंस ने ब्रिटेन को कह दिया "परमाणु हथियारों वाला वास्तविक इस्लामिक राष्ट्र", मच गया बवाल

ट्रम्प के रनिंग मेट बने जेडी वेंस ने अपने एक बयान से ब्रिटेन से लेकर अमेरिका तक बवाल मचा दिया है। उन्होंने ब्रिटेन को "परमाणु हथियारों वाला वास्तविक इस्लामिक राष्ट्र" की संज्ञा दे डाली है। हालांकि ब्रिटेन ने उनकी इस टिप्पणी को सिरे से खारिज कर दिया है।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: July 17, 2024 15:06 IST
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रम्प के साथ जेडी वेंस।- India TV Hindi
Image Source : AP अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रम्प के साथ जेडी वेंस।

वाशिंगटनः अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रंप के रनिंग मेट जेडी वेंस ने ब्रिटेन को परमाणु हथियारों वाला "वास्तविक इस्लामिक राष्ट्र" कहकर बवाल मचा दिया है। जेडी वेंस ने कहा कि वह एक मित्र के साथ चर्चा कर रहे थे कि वास्तव में कौन सा पहला इस्लामी देश होगा, जिसे परमाणु हथियार मिलेगा"। बता दें कि जेडी वेंस को हाल ही में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथी (उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार) के रूप में नामित किया गया है। मगर इस बीच उन्होंने यह कहकर विवाद खड़ा कर दिया कि लेबर पार्टी के तहत ब्रिटेन परमाणु हथियारों वाला पहला "वास्तव में इस्लामिक" देश हो सकता है।

उन्होंने पिछले हफ्ते यूके कंजर्वेटिव्स के लिए एक सम्मेलन में कहा था, "हो सकता है कि यह ईरान हो, शायद पाकिस्तान हो। फिर हमने तय किया कि शायद यह वास्तव में यूके है। क्योंकि लेबर पार्टी ने हाल ही में वहां सत्ता संभाली है।" द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार इस बीच ब्रिटेन की उप प्रधान मंत्री एंजेला रेनर ने वेंस की टिप्पणियों को खारिज कर दिया है। एंजेला रेनर ने कहा कि नवंबर में होने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में जो भी जीतेगा, ब्रिटेन उसके साथ काम करेगा। उन्होंने कहा कि "मैं उस चरित्र-चित्रण (जेडी वांस) को नहीं पहचानती"। हम ब्रिटेन की ओर से शासन करने और अपने अंतरराष्ट्रीय सहयोगियों के साथ काम करने में रुचि रखते हैं।"

वांस ने चीन को भी बताया अमेरिका के लिए खतरा

उपराष्ट्रपति पद के लिए चुने जाने के बाद अपने पहले साक्षात्कार में जेडी वेंस ने चीन को भी अमेरिका के लिए सबसे बड़ा खतरा बताया। साथ ही निर्वाचित होने पर बीजिंग के प्रति उनके प्रशासन के संभावित आक्रामक रुख को रेखांकित किया। वहीं यूक्रेन युद्ध के बारे में पूछे जाने पर वांस ने कहा कि ट्रम्प मॉस्को और कीव के साथ बातचीत करेंगे। ताकि "इस मामले को तेजी से समाप्त किया जा सके। जिससे कि अमेरिका वास्तविक मुद्दे पर ध्यान केंद्रित कर सके जो कि चीन है।" (इनपुट-द गार्जियन)

यह भी पढ़ें

लीबिया के सिर्ते शहर में जमीन खोदा तो निकलने लगी लाशें, कुल 24 अज्ञात शव बरामद होने से मचा हड़कंप


बांग्लादेश में सरकारी नौकरियों में आरक्षण का जिन्न आया सामने, हिंसक प्रदर्शन में 6 लोगों की मौत; सभी विश्वविद्यालय बंद
 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement