Saturday, September 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. फ्लोरिडा की तरफ से तेजी से बढ़ रहा है तूफान Debby, भारी बारिश और बाढ़ मचा सकती है तबाही

फ्लोरिडा की तरफ से तेजी से बढ़ रहा है तूफान Debby, भारी बारिश और बाढ़ मचा सकती है तबाही

फ्लोरिडा में तूफान ‘डेब्बी’ का खतरा मंडरा रहा है। डेब्बी इस साल का चौथा अटलांटिक तूफान है। इससे पहले जून में उष्णकटिबंधीय तूफान अल्बर्टो, तूफान बेरिल और उष्णकटिबंधीय तूफान क्रिस आए थे।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Published on: August 05, 2024 16:11 IST
फ्लोरिडा में तूफान ‘डेब्बी’  का खतरा (सांकेतिक तस्वीर)- India TV Hindi
Image Source : FILE AP फ्लोरिडा में तूफान ‘डेब्बी’ का खतरा (सांकेतिक तस्वीर)

टैंपा: तूफान ‘डेब्बी’ के सोमवार की सुबह फ्लोरिडा के बिग बेंड तट पर पहुंचने के आसार हैं जिससे रिकॉर्ड बारिश, विनाशकारी बाढ़ और जानलेवा तूफानी लहरें उठने का अनुमान है। यह तूफान जॉर्जिया और दक्षिण कैरोलिना के तटीय क्षेत्रों में रुकने से पहले राज्य के उत्तरी भाग में धीरे-धीरे बढ़ेगा। मियामी में राष्ट्रीय तूफान केंद्र ने रविवार शाम को कहा कि इस तूफान के कारण 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल रही हैं। तूफान टैंपा से लगभग 100 मील दूर, पश्चिम में स्थित था और यह 19 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से उत्तर की ओर बढ़ रहा है। 

बवंडर की चेतावनी भी जारी

डेब्बी इस साल का चौथा अटलांटिक तूफान है। इससे पहले जून में उष्णकटिबंधीय तूफान अल्बर्टो, तूफान बेरिल और उष्णकटिबंधीय तूफान क्रिस आए थे। मौसम विज्ञानियों ने डेब्बी तूफान से भारी बारिश के कारण फ्लोरिडा, साउथ कैरोलिना और जॉर्जिया में भयावह बाढ़ की चेतावनी दी है। तूफान केंद्र ने कहा कि तूफान के सोमवार दोपहर के आसपास फ्लोरिडा के बिग बेंड क्षेत्र में पहुंचने के आसार है, जो टैंपा से लगभग 26 किलोमीटर दक्षिण में है। फ्लोरिडा और जॉर्जिया के कुछ हिस्सों में सोमवार सुबह छह बजे तक बवंडर की चेतावनी भी जारी की गई है। फ्लोरिडा पैनहैंडल में कम आबादी वाला बिग बेंड क्षेत्र भी पिछले वर्ष तूफान इडालिया से प्रभावित हुआ था, जो श्रेणी- 3 का तूफान था। 

उठ सकती है तूफानी लहरें

डेब्बी के उत्तरी फ्लोरिडा से पूर्व की ओर बढ़ने और उसके बाद जॉर्जिया तथा दक्षिण कैरोलिना के तटीय क्षेत्रों में रुकने के आसार हैं। इससे मंगलवार से इस क्षेत्र में रिकॉर्ड-तोड़ 76 सेंटीमीटर तक बारिश हो सकती है। अधिकारियों ने फ्लोरिडा के खाड़ी तट पर जानलेवा तूफानी लहरों की भी चेतावनी दी है, जहां ओक्लोकोनी और सुवाननी नदियों के बीच सोमवार को जल स्तर छह से दस फुट तक हो सकता है। तूफान केंद्र के निदेशक माइकल ब्रेनन ने कहा, ‘‘ बहुत तेज बारिश का अनुमान लगाया जा रहा है.। ‘‘अगर हम 30 इंच के स्तर तक पहुंच गए तो यह जॉर्जिया और दक्षिण कैरोलिना दोनों राज्यों के लिए उष्णकटिबंधीय चक्रवात से जुड़ी रिकॉर्ड तोड़ बारिश होगी।’’ (एपी)

यह भी पढ़ें: 

बांग्लादेश में भारी बवाल, पीएम आवास में घुसे प्रदर्शनकारी, शेख हसीना ने दिया इस्तीफा और छोड़ा ढाका

उत्तर कोरिया कर रहा है परमाणु हमले की तैयारी? तानाशाह किम के इस कदम से दुनिया में मचा हड़कंप

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement