Sunday, October 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. बच्चों को बर्बाद कर रहा था टिकटॉक, अमेरिका ने कंपनी के खिलाफ दर्ज कर दिया मुकदमा

बच्चों को बर्बाद कर रहा था टिकटॉक, अमेरिका ने कंपनी के खिलाफ दर्ज कर दिया मुकदमा

टिकटॉक कंपनी को बड़ा झटका देते हुए अमेरिका ने मुकदमा दर्ज कर दिया है। कंपनी पर बच्चों का भविष्य बर्बाद करने और गोपनीयता कानून का उल्लंघन करने का आरोप है।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: August 03, 2024 16:06 IST
टिक टॉक।- India TV Hindi
Image Source : AP टिक टॉक।

वाशिंगटन: अमेरिका में टिकटॉक की वजह से हजारों बच्चे बर्बादी की कगार पर पहुंच रहे हैं। रोजाना टिकटॉक की वजह से बच्चों का भविष्य खराब होने की खबरें सामने आती रही हैं। ऐसे में अमेरिकी न्याय विभाग ने शुक्रवार को टिकटॉक के खिलाफ बड़ा कदम उठाते हुए मुकदमा दायर कर दिया है। इससे कंपनी हरकत में आ गई है। अमेरिका की ओर से कंपनी पर बच्चों के ऑनलाइन गोपनीयता कानून का उल्लंघन करने और एक अन्य संघीय एजेंसी के साथ हुए समझौते का उल्लंघन करने का आरोप लगाया गया है।

कैलिफोर्निया की एक संघीय अदालत में संघीय व्यापार आयोग के साथ मिलकर यह शिकायत ऐसे समय में दर्ज की गई है, जब अमेरिका तथा प्रमुख सोशल मीडिया कंपनी एक और कानूनी लड़ाई में उलझे हुए हैं, जो यह निर्धारित करेगी कि टिकटॉक देश में काम करना जारी रख सकेगा या नहीं। हालिया मुकदमा युवा उपयोगकर्ताओं के बीच लोकप्रिय मंच टिकटॉक और इसकी चीन स्थित मूल कंपनी बाइटडांस के एक संघीय कानून के उल्लंघन को लेकर है।

क्या है अमेरिका में कानून

अमेरिका ने जिस कानून के तहत टिकटॉक कंपनी के खिलाफ मुकदमा दायर किया है उसके मुताबिक, बच्चों से संबंधित ऐप और वेबसाइट को 13 वर्ष से कम उम्र के बच्चों की व्यक्तिगत जानकारी एकत्र करने से पहले उनके माता-पिता की सहमति लेना आवश्यक है। मगर आरोप है कि कंपनी की ओर से इसका पालन नहीं किया जा रहा था। इसलिए अमेरिका ने कंपनी के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर लिया है। मगर टिकटॉक की ओर से इस मामले में अब तक प्रतिक्रिया नहीं मिली है। (एपी)

यह भी पढ़ें

 कमला हैरिस के डेमोक्रेट उम्मीदवार बनने के बाद आया डोनॉल्ड ट्रंप का पहला रिएक्शन, कह दी ऐसी बात कि मच गया बवाल


सोमालिया का समुद्र तट हुआ खूनी, लहरों से खेल रहे लोगों पर अचानक बरसने लगीं गोलियां; 32 की मौत

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement