Sunday, September 22, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. PM मोदी और राष्ट्रपति बाइडेन के बीच द्विपक्षीय वार्ता में शामिल रहा रूस-यूक्रेन युद्ध और गाजा संघर्ष, जानें क्या हुई बात

PM मोदी और राष्ट्रपति बाइडेन के बीच द्विपक्षीय वार्ता में शामिल रहा रूस-यूक्रेन युद्ध और गाजा संघर्ष, जानें क्या हुई बात

पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच हुई द्विपक्षीय वार्ता में रूस-यूक्रेन युद्ध और गाजा संघर्ष भी शामिल रहा। दोनों नेताओं ने इस समस्या के शांतिपूर्ण समाधान के रास्ते तलाशने पर वार्ता की।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: September 22, 2024 1:28 IST
डेलावेयर में पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन। - India TV Hindi
Image Source : X @MEAINDIA डेलावेयर में पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन।

विलमिंगटन (अमेरिका): डेलावेयर के ग्रीनविले में पीएम मोदी और राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच द्विपक्षीय वार्ता में भारत-अमेरिका व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को गहरा करने के साथ रूस-यूक्रेन युद्ध और गाजा संघर्ष का मुद्दा भी शामिल रहा। इस दौरान इसके शांतिपूर्ण समाधान के लिए रास्ते तलाशे जाने पर भी वार्ता हुई। इस दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की पीएम मोदी से मुलाकात गर्मजोशी भरी रही। बाइडेन ने कहा कि भारत-अमेरिका साझेदारी इतिहास में किसी भी समय की तुलना में अधिक मजबूत, घनिष्ठ और सर्वाधिक गतिशील है।

 भारत-अमेरिका व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को और गहरा करने के लिए नए तरीकों की समीक्षा और पहचान करने के वास्ते दोनों नेताओं ने यहां क्वाड शिखर सम्मेलन के इतर मुलाकात की। प्रधानमंत्री कार्यालय ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, “एक महत्वपूर्ण यात्रा की विशेष शुरुआत। राष्ट्रपति जो बाइडेन ने ग्रीनविले, डेलावेयर में अपने आवास पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया।” डेलावेयर के विलमिंगटन में स्थित बाइडन ने अपने आवास पर मोदी का स्वागत किया और दोनों नेता एक दूसरे से गले मिले। इसके बाद बाइडन मोदी का हाथ पकड़कर उन्हें अपने घर के अंदर लेकर गए।बैठक संपन्न होने के बाद घर के बाहर तक पीएम मोदी को वह छोड़ने भी आए।

विदेश मंत्रालय ने यात्रा को बताया अहम

 विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, “एक अहम यात्रा की गर्मजोशी से और खास शुरुआत। एक विशेष भाव के तहत जो बाइडेन ने अपने आवास पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मेजबानी की। द्विपक्षीय बैठक से पहले ग्रीनविले, डेलावेयर में जो बाइडेन ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया।”  मोदी ने अमेरिका के लिये रवाना होने से पहले दिल्ली में अपने वक्तव्य में कहा था, “राष्ट्रपति बाइडेन के साथ मेरी बैठक हमें अपने लोगों के लाभ और वैश्विक भलाई के लिए भारत-अमेरिका व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को और गहरा करने के लिए, नए तरीकों की समीक्षा करने और उनकी पहचान करने का मौका देगी।” मोदी के साथ विदेश मंत्री एस जयशंकर, विदेश सचिव विक्रम मिस्री और अमेरिका में भारत के राजदूत विनय मोहन क्वात्रा भी मौजूद हैं। 

बैठक के बाद पीएम मोदी ने किया ट्वीट 

द्विपक्षीय वार्ता के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा, "मैं डेलावेयर के ग्रीनविले में अपने आवास पर मेजबानी करने के लिए राष्ट्रपति बाइडेन को धन्यवाद देता हूं। हमारी बातचीत बेहद सार्थक रही। बैठक के दौरान हमें क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करने का अवसर मिला।"

क्या है अगला कार्यक्रम

यहां पीएम मोदी अभी क्वाड शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। इसके बाद  विलमिंगटन से मोदी न्यूयॉर्क जाएंगे जहां वह 22 सितंबर को लॉन्ग आइलैंड में भारतीय समुदाय के एक कार्यक्रम में भाग लेंगे। इसके अगले दिन उनका संयुक्त राष्ट्र महासभा के एक सम्मेलन में हिस्सा लेने का कार्यक्रम है। प्रधानमंत्री के अन्य कार्यक्रमों में लॉन्ग आइलैंड में भारतीय प्रवासी समुदाय के एक कार्यक्रम में शामिल होना तथा कृत्रिम बुद्धिमता, क्वांटम कंप्यूटिंग और सेमीकंडक्टर जैसी अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों पर काम कर रही अमेरिकी कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के साथ एक गोलमेज बैठक में भाग लेना शामिल है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement