Thursday, September 12, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. सुनीता विलियम्स को लेकर बड़ी खबर, NASA ने बताया कि अंतरिक्ष से कब वापस लौटेंगी

सुनीता विलियम्स को लेकर बड़ी खबर, NASA ने बताया कि अंतरिक्ष से कब वापस लौटेंगी

भारतीय मूल की अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स अंतरिक्ष में फंसी हुई हैं। इस बीच नासा ने एक बड़ा अपडेट दिया है और बताया कि वह कब वापस धरती पर लौटेंगी।

Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: August 25, 2024 0:08 IST
Sunita Williams, Butch Wilmore,- India TV Hindi
Image Source : AP सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर

वाशिंगटन: भारतीय मूल की अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर को लेकर नासा ने बड़ी जानकारी साझा की है और बताया है कि वह अंतरिक्ष से कब वापस लौटेंगी। नासा ने बताया कि सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर अगले साल यानी फरवरी 2025 में धरती पर वापस लौटेंगे। 

क्या है पूरा मामला?

अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स अंतरिक्ष में फंसी हुई हैं। उनकी उम्र 58 साल है और उनके साथ उनके एक साथी बुच विल्मोर भी वहां फंसे हुए हैं। ये दोनों लोग अमेरिकी स्पेस एजेंसी NASA के एक मिशन पर अंतरिक्ष में गए हुए हैं। सुनीता विलियम्स 5 जून 2024 को बोइंग स्टारलाइनर नाम के स्पेसक्राफ्ट से NASA के मिशन पर गई थीं। सुनीता स्पेसक्राफ्ट की पायलट थीं, वहीं विल्मोर मिशन कमांडर थे।

इन दोनों को इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS) में 8 दिन रुकने के बाद वापस पृथ्वी पर आना था लेकिन इस बीच उनका स्पेसक्राफ्ट खराब हो गया। इसके बाद से ये दोनों लोग अंतरिक्ष में फंस गए। नासा ने पहले ही ये बात कही थी कि 24 सितंबर के बाद ये तय हो पाएगा कि सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर वापस धरती पर लौट सकेंगे या नहीं। 

हालही में NASA ने कही थी ये बात

हालही में नासा ने कहा था कि इंजीनियर ‘स्टारलाइनर थ्रस्टर’ के लिए एक नए कंप्यूटर मॉडल का आंकलन कर रहे हैं। नासा ने कहा था कि अंतिम फैसला करते समय हर प्रकार के जोखिम का विश्लेषण किया जाएगा। बोइंग ने इस महीने की शुरुआत में कहा था कि अंतरिक्ष और जमीन पर ‘थ्रस्टर’ के व्यापक परीक्षण से पता चला है कि स्टारलाइनर अंतरिक्ष यात्रियों को सुरक्षित वापस लाने में सक्षम है। यह बोइंग की पहली परीक्षण उड़ान थी जिसमें चालक दल सवार था। ‘स्पेस शटल’ के सेवा से हटने के बाद नासा ने अंतरिक्ष यात्रियों की अंतरिक्ष स्टेशन पर आवाजाही का काम बोइंग और स्पेसएक्स को सौंपा है। ‘स्पेसएक्स’ 2020 से यह काम कर रहा है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement