Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर के बगैर धरती पर लौटा अंतरिक्ष यान स्टारलाइनर, मेक्सिको के रेगिस्तान में हुई लैंडिंग

सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर के बगैर धरती पर लौटा अंतरिक्ष यान स्टारलाइनर, मेक्सिको के रेगिस्तान में हुई लैंडिंग

स्टारलाइनर यानी बोइंग का अंतरिक्ष विमान जिसे बीते दिनों स्पेस में भेजा गया था, वह वापस धरती पर लौट आया है लेकिन सुनीता विलियम्स और अन्य वैज्ञानिकों के बगैर। आखिर इसके पीछे क्या कारण है चलिए बताते हैं।

Edited By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Published on: September 07, 2024 10:38 IST
Spacecraft Starliner returned to Earth without Sunita Williams and Butch Wilmore landing in the dese- India TV Hindi
Image Source : PTI सुनीता विलियम्स के बगैर धरती पर लौटा स्टारलाइनर

बोइंग का ‘स्टारलाइनर’ यान शुक्रवार को अंतरिक्ष यात्री-सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर के बिना ही अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) से धरती पर लौटा। यान में आई समस्या के कारण यह बिना अंतरिक्ष यात्रियों के धरती पर लौटना पड़ा है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के दो पायलट अब अगले साल तक अंतरिक्ष स्टेशन पर ही रहेंगे। यान के छह घंटे की यात्रा के बाद यान न्यू मैक्सिको के रेगिस्तान में उतरा। ‘स्टारलाइनर’ के अंतरिक्ष स्टेशन से रवाना होने के बाद सुनीता विलियम्स ने रेडियो संदेश में कहा, ‘‘वह अपने घर जा रहा है।’’ 

बिना सुनीता विलियम्स के धरती पर लौटा स्टारलाइनर

विलियम्स और विल्मोर को ‘स्टारलाइनर’ के अंतरिक्ष की उड़ान भरने के एक सप्ताह बाद जून में पृथ्वी पर लौटना था, लेकिन यान के ‘थ्रस्टर’ में समस्या आने और हीलियम लीक होने के कारण दोनों अंतरिक्ष में ही फंस गए हैं। नासा ने बताया था कि दोनों अंतरिक्ष यात्रियों को ‘स्टारलाइनर’ से वापस लाना बहुत जोखिम भरा है। इसलिए, पूरी तरह से स्वचालित यह यान खाली सीट, स्टेशन पर मौजूद कुछ पुराने उपकरणों और अंतरिक्ष में पहने जाने वाले नीले रंग के वस्त्र (स्पेससूट) के साथ धरती पर लौट रहा है। अब ‘स्पेसएक्स’ यान दोनों अंतरिक्षयात्रियों को अगले साल फरवरी में वापस लेकर आएगा, जिससे उनके आठ दिन का यह मिशन आठ महीने से अधिक समय का हो जाएगा। 

अपने आप को अंतरित में व्यस्त रख रहे वैज्ञानिक

अनुभवी अंतरिक्ष यात्री और नौसेना के सेवानिवृत्त कैप्टन विल्मोर और विलियम्स अंतरिक्ष में अपने आप को व्यस्त रख रहे हैं और मरम्मत-रखरखाव कार्य एवं प्रयोगों में मदद कर रहे हैं। वे अब अंतरिक्ष स्टेशन पर मौजूद सात अन्य यात्रियों के साथ काम कर रहे हैं। नासा के वाणिज्यिक चालक दल कार्यक्रम के प्रबंधक स्टीव स्टिच ने इस सप्ताह की शुरुआत में कहा था कि अंतरिक्ष दल का ध्यान ‘स्टारलाइनर’ की वापसी पर इस कदर केंद्रित रहा है कि उनके पास बोइंग की अगली परियोजना के बारे में सोचने का वक्त ही नहीं था। 

(इनपुट-पीटीआई)

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement