Thursday, September 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए कमला हैरिस के रनिंग मेट की तलाश तेज, उपराष्ट्रपति के लिए ये 4 नाम आए सामने

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए कमला हैरिस के रनिंग मेट की तलाश तेज, उपराष्ट्रपति के लिए ये 4 नाम आए सामने

अमेरिका में नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से कमला हैरिस का इस पद के लिए नाम सामने आने के बाद अब उनके रनिंग मेट की भी तलाश को तेज कर दिया गया है। बता दें कि राष्ट्रपति जो बाइडेन की ओर से अपनी दावेदारी वापस लेने के बाद कमला हैरिस अब ट्रंप को टक्कर देंगी।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: July 24, 2024 7:17 IST
कमला हैरिस, डेमोक्रेट्स की ओर से अमेरिकी राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार।- India TV Hindi
Image Source : REUTERS कमला हैरिस, डेमोक्रेट्स की ओर से अमेरिकी राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार।

वाशिंगटन: अमेरिका में कमला हैरिस के राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार बनने की दौड़ में शामिल होने के बाद अब उपराष्ट्रपति पद के लिए उपयुक्त उम्मीदवार की तलाश भी तेज हो गई है। इसके लिए चार डेमोक्रेटिक नेताओं के नाम सामने आए हैं। पहला नाम एंडी बेशियर केंटुकी के गवर्नर बेशियर का है, जो रिपब्लिकन पार्टी का गढ़ माने जाने वाले अपने क्षेत्र में डोनाल्ड ट्रंप समर्थक उम्मीदवार को हराकर चर्चा में आए थे। बेशियर ने पिछले वर्ष तत्कालीन अटॉर्नी जनरल डैनियल कैमरून को चुनाव में मात दी थी। बेशियर (46) गर्भपात के अधिकारों का समर्थन करते हैं।

पेशे से वकील, बेशियर ने 2015 में राज्य के अटॉर्नी जनरल रहते हुए चुनाव जीता था। इसके बाद उन्होंने 2019 में ट्रंप समर्थित रिपब्लिकन गवर्नर मैट बेविन को हराया था। दूसरा नाम रॉय कूपर का है। नॉर्थ कैरोलिना के गवर्नर कूपर ने दो दशकों में छह बार राज्य में चुनाव जीते हैं। नॉर्थ कैरोलीना एक ऐसा राज्य है, जहां रिपब्लिकन पार्टी का शासन है और पार्टी को यहां चुनावों में जीत मिलती रही है। एक गवर्नर के तौर पर कूपर (67) काफी लोकप्रिय हैं। उनके प्रशासन और सांसदों को राज्य में तेजी से तरक्की करती अर्थव्यवस्था का श्रेय दिया जाता है। वह खुद को सार्वजनिक शिक्षा और गर्भपात के अधिकारों के लिए भी आवाज उठाने वाले के तौर पर पेश करते रहे हैं। कूपर को 2000 में अटॉर्नी जनरल नियुक्ति किया गया था, जिस पद पर वे 16 साल तक रहे।

ये हैं तीसरे और चौथे संभावित उम्मीदवार

कमला हैरिस के रनिंग मेट के लिए तीसरे संभावित उम्मीदवार के तौर पर मार्क केली का नाम भी सामने आया है। एरिजोना के सीनेटर ने अंतरिक्ष यात्री के रूप में अपने करियर की शुरुआत करने के बाद एक ऐसे राज्य में उदारवादी के रूप में अपनी पहचान बनाई, जो लंबे समय से रिपब्लिकन का समर्थन करता रहा है। केली नौसेना के पायलट थे और उन्होंने नासा में काम करने से पहले खाड़ी युद्ध के दौरान 39 लड़ाकू विमान उड़ाए थे। वहीं चौथे उम्मीदवार के तौर पर जोश शापिरो का नाम है। पेन्सिलवेनिया के गवर्नर के तौर पर शापिरो के कार्यकाल को दो साल पूरे होने वाले हैं।

उन्होंने पिछला चुनाव ट्रंप समर्थित एक धुर-दक्षिणपंथी उम्मीदवार को आसानी से हराकर जीता था। वह बाइडन के समर्थक रहे हैं। उन्होंने टीवी चैनलों पर भी बाइडन का समर्थन किया है। वह पहले राज्य के अटॉर्नी जनरल और अब गवर्नर के तौर पर पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर हमलावर रहे हैं।  (एपी) 

यह भी पढ़ें

भारत करने वाला है कौन सा बड़ा मिसाइल परीक्षण...जिसे लेकर ओडिशा में 10 हजार लोग किए गए विस्थापित, दुनिया में खलबली

 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement