Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में रूस की घुसपैठ से ह्वाइट हाउस में हड़कंप, वाशिंगटन ने मॉस्को पर फटाफट जड़े कई प्रतिबंध

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में रूस की घुसपैठ से ह्वाइट हाउस में हड़कंप, वाशिंगटन ने मॉस्को पर फटाफट जड़े कई प्रतिबंध

अमेरिका ने रूस पर राष्ट्रपति चुनावों में गड़बड़ी फैलाने का गंभीर आरोप लगाते हुए अभियोग पंजीकृत किया है। साथ ही रूस पर कई बैन लगा दिए हैं। आरोप है कि रूस ट्रंप को बढ़ावा देने का प्रयास कर रहा था और डेमोक्रिटक पार्टी के उम्मीदवार को नुकसान पहुंचाना चाहता था।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: September 05, 2024 7:19 IST
ह्वाइट हाउस में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन। - India TV Hindi
Image Source : X ह्वाइट हाउस में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन।

वाशिंगटनः अमेरिका में नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में रूस की घुसपैठ ने ह्वाइट हाउस को हिलाकर रख दिया है। अमेरिका का आरोप है कि रूस राष्ट्रपति चुनाव में गड़बड़ी फैलाने का पूरा प्रयास कर रहा है। लिहाजा बाइडेन  प्रशासन ने चुनाव से पहले अमेरिकी राय में हेरफेर करने के रूस प्रयासों पर कई तरह के प्रतिबंध लगा दिए हैं। अमेरिका के ट्रेजरी विभाग ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका में 2024 के राष्ट्रपति चुनाव को प्रभावित करने के मॉस्को के प्रयासों को देखते हुए अमेरिकी चुनाव संस्थानों और प्रक्रियाओं की रक्षा व सुरक्षा के लिए कार्रवाई की जा रही है। 

अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव को लेकर रूस पर दुष्प्रचार अभियान चलाने का आरोप मढ़ रहा है। बता दें कि अमेरिका में आगामी पांच नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव होना है। इस चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार कमला हैरिस का मुकाबला रिपब्लिकन पार्टी के डोनाल्ड ट्रंप से होगा। मगर रूस पर इस चुनाव में गड़बड़ी फैलाने का आरोप है। अमेरिकी  खुफिया एजेंसियां पहले भी रूस पर चुनाव में हस्तक्षेप करने के लिए गलत सूचना को प्रसारित करने का आरोप लगा चुकी हैं। हालांकि, अटॉर्नी जनरल मेरिक गारलैंड की ओर से अपेक्षित घोषणा से अमेरिका की गहरी चिंता के संकेत मिल रहे हैं। न्याय विभाग के प्रवक्ता ने इस संबंध में टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। 

रूस पर बैन की घोषणा

अमेरिका के राज्य न्याय और राजकोष विभाग ने बुधवार को रूस पर आपराधिक आरोपों के साथ प्रतिबंधों की संयुक्त घोषणा की, जिसे बिडेन प्रशासन नवंबर चुनाव से पहले अमेरिकी जनता की राय में हेरफेर करने के लिए रूसी सरकार द्वारा प्रायोजित प्रयास कह रहा है। न्यूयॉर्क के अटॉर्नी जनरल मेरिक गारलैंड ने अभियोग में रूसी समर्थित मीडिया नेटवर्क आरटी के दो कर्मचारियों के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग की साजिश रचने और विदेशी एजेंट पंजीकरण अधिनियम का उल्लंघन करने के आरोपों की घोषणा की। उन्होंने कहा, "अमेरिकी लोग यह जानने के हकदार हैं कि कब कोई विदेशी शक्ति अपने प्रचार के लिए हमारे देश के विचारों के मुक्त आदान-प्रदान का फायदा उठाने का प्रयास कर रही है।"

अमेरिका ने कहा ट्रंप को बढ़ावा और अन्य को नुकसान पहुंचाना चाह रहा रूस

अमेरिकी अभियोग में कहा गया है कि राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों के नामों को संशोधित किया गया था, दस्तावेजों के माध्यम से यह स्पष्ट है कि रूसियों ने रिपब्लिकन पार्टी के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को बढ़ावा देने और डेमोक्रेटिक प्रयासों को नुकसान पहुंचाने की कोशिश की थी। उस समय बाइडेन के डेमोक्रेटिक उम्मीदवार होने की संभावना थी। गारलैंड ने कॉन्स्टेंटिन कलाश्निकोव और एलेना अफानासयेवा पर रूसी समर्थक सामग्री को प्रकाशित और प्रसारित करने के लिए टेनेसी स्थित एक कंपनी को नियुक्त करने के लिए लगभग 10 मिलियन डॉलर की योजना लागू करने का आरोप लगाया।

फिर उस कंपनी ने अपने प्लेटफ़ॉर्म पर सामग्री साझा करने के लिए यू.एस.-आधारित सोशल मीडिया पर प्रभावशाली लोगों के साथ अनुबंध किया। अटॉर्नी जनरल ने कहा, "यह जानकारी अक्सर मूल रूसी हितों, विशेष रूप से यूक्रेन में चल रहे युद्ध के लिए अमेरिकी विरोध को कमजोर करने के लिए अमेरिकी घरेलू विभाजन को बढ़ाने में रूस की रुचि के अनुरूप थी।"अभियोग में कहा गया है कि कलाश्निकोव ने खुद को आरटी के "डिजिटल मीडिया प्रोजेक्ट्स विभाग के उप प्रमुख" के रूप में पेश किया और अफानसियेवा ने सोशल मीडिया पर खुद को "आरटी में निर्माता, विदेशी और समाचारों से निपटने वाले" के रूप में प्रस्तुत किया है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement