Monday, September 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. PM Modi Us Visit Live: नासाऊ में बोले पीएम मोदी, "भारत दूसरे देशों पर दबाव नहीं, प्रभाव छोड़ना चाहता है"
Live now

PM Modi Us Visit Live: नासाऊ में बोले पीएम मोदी, "भारत दूसरे देशों पर दबाव नहीं, प्रभाव छोड़ना चाहता है"

पीएम मोदी का नासाऊ में संबोधन समाप्त हो गया है। उन्होंने कहा कि भारत अब अवसरों का इंतजार नहीं करता, बल्कि निर्माण करता है। अब हम सपनों का पीछा करते हैं।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: September 23, 2024 0:00 IST
पीएम मोदी का सभास्थल- India TV Hindi
Image Source : PTI पीएम मोदी का सभास्थल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लॉन्ग आइलैंड स्थित नासाउ वेटरन्स मेमोरियल कोलेजियम में भारतीय प्रवासियों को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि भारत अब अवसरों का इंतजार नहीं, बल्कि निर्माण करता है। उन्होंने कहा कि अब भारत टेक्नालॉजी का लांचिंग पैड बन गया है। पीएम के कार्यक्रम का नाम 'मोदी एंड यूएस: प्रोग्रेस टुगेदर' दिया गया है। आयोजकों का कहना है कि यह कार्यक्रम भारत और अमेरिका के करीबी संबंधों, अमेरिकी-भारतीय समुदाय के गर्मजोशी भरे रिश्ते को बताएगा।  प्रवासी भारतीयों में इस आयोजन को लेकर खासा उत्साह देखा गया। 

Latest World News

Live updates :PM Modi Us Visit Live Blog

Auto Refresh
Refresh
  • 11:10 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    पीएम मोदी ने अपना संबोधन समाप्त किया

    भारत मां की जय के साथ पीएम मोदी ने अपना संबोधन समाप्त किया। 

  • 11:09 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    भारत-अमेरिका की साझेदारी वैश्विक भलाई के लिए है-पीएम मोदी

    पीएम मोदी ने कहा कि भारत-अमेरिका की साझेदारी दुनिया की भलाई के लिए है। सिएटल में हमार नया कांसुलेट खुल चुका है। 2 और कांसुलेट के लिए सुझाव मांगे थे। आपके सुझावों के बाद ह्यूस्टन और लॉस एंजेलस में 2 नए कांसुलेट खोलने का निर्णय लिया है। मुझे यूनिवर्सिटी ऑफ ह्यूस्टन में तमिल दर्शन को दुनिया में पहुंचाने में मदद मिलेगी। आपका ये आयोजन वाकई शानदार रहा। यहां जो कल्चरल प्रोग्राम हुआ वह शानदार था। वेन्यू छोटा पड़ने से अन्य लोग नहीं आ सके। जिन साथियों से यहां मैं मिल नहीं पाया, उनसे क्षमा चाहता हूं। उनसे अगली बार कहीं और इवेंट में मुलाकात होगी। उत्साह और जोश ऐसा ही होगा। आप ऐसे ही स्वस्थ समृद्ध रहें और भारत -अमेरिका की दोस्ती को मजबूत करते रहें। 

  • 11:06 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    भारत की फिल्में दुनिया में धूम मचा रहीं-पीएम मोदी

    पीएम मोदी ने कहा कि चाहे हमारी आईपीएल लीग हो या फिल्में पूरी दुनिया में धूम मचा रही हैं। आज हर देश भारत को ज्यादा से ज्यादा समझना और जानना चाहता है। कल ही अमेरिका ने हमारे करीब 300 पुराने शिलालेख और मूर्तियां थीं, जो कभी हिंदुस्तान से चोरी कर ले गया था। 2 हजार साल पुरानी तक थीं, उसे अमेरिका ने भारत को लौटाया है। अभी तक अमेरिका ऐसी लगभग 500 धरोहरें भारत को लौटा चुका है। ये छोटी चीज लौटाने का विषय नहीं है। ये हमारी हजारों वर्षों की विरासत का सम्मान है। ये भारत का और आपका भी सम्मान है। मैं अमेरिका का इसके लिए आभारी हूं। 

  • 11:03 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    भारत अब बड़े सपनों का पीछा करता है-पीएम मोदी

    प्रधानमंत्री ने कहा अब आप जल्द ही भारत में भी ओलंपिक के साक्षी बनेंगे। हम 2036 की ओलंपिक मेजबानी के लिए हम हरसंभव प्रयास कर रहे हैं। 

  • 11:02 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    भारत ने एक पेड़ मां के नाम शुरू किया- पीएम मोदी

    पीएम मोदी ने कहा कि आप सभी अमेरिका में भी ऐसा अभियान चलाएं। ये जन्मदाता मां और धरती मां दोनों का यश बढ़ाएगा। पर्यावरण की रक्षा करेगा। भारत अब बड़े सपने देखता है और बड़े सपनों का पीछा करता है। 

  • 11:01 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    हम विश्व पर दबदबा नहीं चाहते, अपना प्रभाव बढ़ाने की इच्छा रखते हैं-पीएम मोदी

    प्रधानमंत्री ने कहा हम विश्व पर अपना दबदबा नहीं चाहते, बल्कि विश्व की समृद्धि में अपना सहयोग बढ़ाना चाहते हैं। सुपर फूड, मिशन लाइफ, योग, जीडीपी सेंट्रिक ग्रोथ के साथ ह्यूमन सेंट्रिक ग्रोथ को भी प्राथमिकता दे रहा है। यहां मिशन लाइफ को ज्यादा से ज्यादा ग्रोथ करिए। हम थोड़ा सा बदलाव लाकर पर्यावरण में मदद कर सकते हैं। 

  • 10:59 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    दुनिया में कहीं संकट आए तो भारत फर्स्ट रेस्पांडर होता है-पीएम मोदी

    हमने दुनिया के 150 देशों को कोरोना की वैक्सीन भेजी। कहीं भूकंप आए, आपदा आए तो हम मदद को सबसे पहले पहुंचते हैं। यही हमारे पूर्वजों का संस्कार है। भारत दुनिया में नए कैटरिंग के तौर पर भी उभर है। ग्लोबल प्रोसेज को तेज करने के लिए भारत का रोल अहम होगा। दुनिया में शांति स्थापित करने, स्किल गैप दूर करने में भारत का रोल अहम होगा। ग्लोबल इनोवेशन को नई दिशा देने में भारत की भूमिका अहम होगी। भारत के लिए शक्ति और समार्थ्य का अर्थ है, ज्ञानाय, दानाय च रक्षणाय। 

  • 10:57 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    भारत सबसे समान नजदीकी पर चल रहा है-पीएम मोदी

    भारत ने सबसे समान दूरी को, सबसे समान नजदीकी में बदला। हम ग्लोबल साउथ की आवाज बन रहे। जी-20 में दक्षिण अफ्रीका को स्थाई सदस्यता मिली। आज भारत कुछ कहता है तो दुनिया सुनती है। जब हमने पिछले दिनों हमने कहा कि यह युद्ध का युग नहीं है तो पूरी दुनिया ने उसे समझा। 

  • 10:56 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    बीते 10 साल में भारत में हर सप्ताह 1 यूनिवर्सिटी बनी है-पीएम मोदी

    प्रधानमंत्री ने नालंदा का उदाहरण देते कहा कि हर दिन दो कालेज, हर दिन एक आआईटी, ट्रिपल आईटी की संख्या बढ़ी, एम्स की संख्या 3 गुना बढ़ गई है। मेडिकल कालेजों की संख्या भी दो गुनी हो चुकी है। टॉप ग्लोबल यूनिवर्सिटी में भी आज भारत में है। अभी तक दुनिया ने डिजाइनर का दम देखा, अब दुनिया डिजाइनिंग इन इंडिया का जलवा देखेगी। 

  • 10:53 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    भारत का हर घर सोलर पावर होम बनेगा-पीएम मोदी

    प्रधानमंत्री मोदी ने कहा भारत घरों से लेकर सड़कों तक भारत इस रास्ते पर चल पड़ा है। रेलवे से लेकर अन्य संस्थान सोलर ऊर्जा से चलने जा रहे हैं। 21वीं सदी का भारत रिसर्च, इनोवेशन और नई टेक्नालॉजी के दम पर आगे बढ़ रहा है। आप सभी नालंदा विश्वविद्यालय से परिचित होंगे। कुछ समय पहले ही भारत की नालंदा यूनिवर्सिटी नए अवतार में आई है। 

  • 10:52 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    पीएम मोदी ने कहा-दुनिया को बर्बाद करने में भारत को कोई रोल नहीं

    पीएम मोदी ने कहा कि भारत का कार्बन का उत्सर्जन न के बराबर है। हम भी कार्बन जलाकर अपनी ग्रोथ कर सकते थे, लेकिन हमने ग्रीन एनर्जी का रास्ता चुना। इसलिए हम सोलर, ग्रीन, ग्रीन हाइड्रोजन और न्यूक्लियर एनर्जी पर इनवेस्टमेंट कर रहे हैं। भारत जी-20 का पहला ऐसा देश है, जिसने पेरिस के क्लाइमेट गोल को सबसे पहले पूरा कर दिया है। भारत ने अपने सोलर कैपिसिटी को 30 गुना से ज्यादा बढ़ाया है। 

  • 10:50 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    अमेरिका में दिखेगी भारत की बनी चिप-पीएम मोदी

    प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत की बनी चिप अमेरिका में दिखेगी। यही चिप भारत को नई ऊंचाई पर ले जाएगी। ये मोदी की गारंटी है। दुनिया की 7 फीसदी जनसंख्या होने के बावजूद ग्लोबल कार्बन इमीशन में भारत की भागीदारी सिर्फ 4 फीसदी। 

  • 10:49 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    भारत अब टेक्नालॉजी का लांचिंग पैड बन गया है-पीएम मोदी

    प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत अब रुकने वाला नहीं है, थमने वाला नहीं है। भारत चाहता कि दुनिया की ज्यादातर डिवाइस भारत से चले। भारत सेमीकंडक्टर में बड़ा काम कर रहा है। माइक्रोन की पहली सेमीकंडक्टर यूनिट का भारत में सिलान्यास भी हो गया है। अब तक भारत में ऐसी 5 यूनिट स्वीकृत हो गई हैं। वह दिन दूर नहीं, जब आप मेड इन इंडिया चिप अमेरिका में भी देखेंगे। यह छोटी चिप भारत को नई उड़ान पर ले जाएगी और ये मोदी की गारंटी है। 

  • 10:47 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    अब भारत पीछे नहीं चलता, बल्कि नेतृत्व करता है-पीएम मोदी

    प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत अब नेतृत्व करता है। डिजिटल कांसेप्ट भारत ने दुनिया को दिया है। यह भ्रष्टाचार को कम करने का माध्यम भी बन गया है। भारत का यूपीआई आज पूरी दुनिया को आकर्षित कर रहा है। आपकी जेब में वायलेट है, लेकिन भारत के लोगों के फोन में वायलेट है। अनेक भारतीय अब अपने डाक्यूमेंट्स डिजीलॉकर में रखते हैं। वह एयरपोर्ट पर जाते हैं, तो इससे डिजीयात्रा करते हैं। 

  • 10:45 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    आज भारत का 5 जी मार्केट, अमेरिका से भी बड़ा हो चुका है-पीएम मोदी

    प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज भारत का 5 जी मार्केट, अमेरिका से भी बड़ा हो चुका है। वह भी 2 साल के अंदर हुआ है। अब भारत 6 जी पर काम कर रहा है, वह भी मेड इन इंडिया। यह कैसे हुआ। पीएम मोदी ने कहा कि यह इसलिए हुआ कि हमने इस सेक्टर को आगे बढा़ने के लिए नीतियां बनाई। इस पर काम किया। सस्ते डेटा और मोबाइल फोन उत्पादन पर फोकस किया। आज दुनिया का लगभग हर बड़ा मोबाइल ब्रांड मेड इन इंडिया है। भारत आज दुनिया का सबसे बड़ा दूसरा मोबाइल उत्पादक है। जब हम आए थे तो मोबाइल इंपोर्टर थे, अब एक्सपोर्टर बन गए हैं। 

  • 10:43 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    भारत में एग्रीकल्चर को टेक्नालॉजी से जोड़ने का प्रयास कर रहे- पीएम मोदी

    आज खेती में ड्रोन का इस्तेमाल किया जा रहा है। शायद ड्रोन आपके लिए नई बात नहीं है, लेकिन आपको ये पता होना चाहिए कि इसकी जिम्मेदारी ग्रामीण महिलाएं संभालने जा रही हैं। यह बहुत बड़ी क्रांति कृषि क्षेत्र में महिलाएं लेकर आ रही हैं। पहले जो क्षेत्र नेगलेक्टेड थे , आज वही प्रथामिकता में है। 

  • 10:41 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    हमने पुरानी सोच और एप्रोच बदली, इसलिए बदलाव दिख रहा-पीएम मोदी

    देश के लोगों को बैंकिंग सेक्टर से जोड़ा। 55 करोड़ लोगों को 5 लाख रुपये तक का मुफ्त स्वास्थ्य बीमा, 4 करोड़ परिवारों को पक्के घर, करोड़ों लोगों को ईज ऑफ क्रेडिट से जोड़ा तब इतना लोगों ने खुद से गरीबी को हराया। वह गरीबी से निकलकर आज यही नियो मिडिल क्लास भारत  के विकास को तेज गति दे रहा है। हमने वूमेन वेलफेयर के साथ वूमेनलेट डेवलपमेंट पर फोकस किया। करोड़ों घरों की रजिस्ट्री महिलाओं के नाम, जो खाते खुले उसमें आधे से ज्यादा महिलाओं के नाम। 10 साल में भारत की 10 करोड़ महिलाओं माइक्रो स्कीम से जुड़ीं। 

  • 10:38 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    पीएम मोदी ने कहा भारत अवसरों का इंतजार नहीं, अब निर्माण करता है

    प्रधानमंत्री ने कहा कि 10 वर्षों में भारत ने अवसरों का लांचिंग पैड तैयार किया। सिर्फ एक दशक में 25 करोड़ लोग गरीबी से बाहर निकले हैं। 

  • 10:37 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    आज भारत के लोगों में आत्मविश्वास और संकल्प है कि मंजिल तक पहुंचना है-पीएम मोदी

    भारत में विकास एक पीपल्स मूवमेंट बन रहा है। हर भारतीय इसमें बराबर का सहभागी बन गया है। उसे भारत की सफलता और उपलब्धियों पर भरोसा है। साथियों आज भारत अवसरों की धरती है। अब भारत अवसरों का इंतजार नहीं करता, अब भारत अवसरों का निर्माण करता है। 

  • 10:36 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    2014 में सिर्फ 5 शहरों में मेट्रो थी, आज भारत के 23 शहरों में है-पीएम मोदी

    आज भारत का दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मेट्रो नेटवर्क है। इसका विस्तार हो रहा है। पहले भारत में केवल 70 शहरों में एयरपोर्ट थे। मगर 2014 में 140 शहरों में एयरपोर्ट हैं। 2014 में 100 से कम गांवों में ब्राडबैंड कनेक्टिविटी थी और 2 लाख पंचायतों में  है। आज भारत में 310 मिलियन एलपीजी उपभोक्ता हो गए हैं। जिस काम में पहले सालों लग जाते थे वह काम अब महीनों में खत्म हो रहा है। 

  • 10:34 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    हर भारतीय चाहता है कि भारत जल्दी दुनिया की तीसरी अर्थव्यवस्था बने-पीएम मोदी

    प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हर भारतीय चाहता है कि देश दुनिया की तीसरी बड़ी इकोनॉमी बने। लोगों के घर तक गैस, पानी और बिजली कनेक्शन मिला। करोड़ों ट्वाइलेट बने हैं। ऐसे करोड़ों लोग अब क्वालिटी लाइफ चाहते हैं। अब भारत के लोगों को केवल रोड नहीं, उन्हें शानदार एक्सप्रेसवे चाहिए। उन्हें केवल रेल नहीं, हाईस्पीड ट्रेन चाहिए। भारत के हर शहर की अपेक्षा है कि मेट्रो चले, अपना एयरपोर्ट हो। हर नागरिक, हर गांव चाहता है कि उसके यहां दुनिया की बेस्ट सुविधाएं हों। इसका नतीजा हम देख रहे हैं। 

  • 10:32 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    हर हिंदुस्तानी को अपने चेस प्लेयर पर गर्व-पीएम मोदी

    दोनों चेस प्लेयर ने भारत के लिए गोल्ड जीता। एक और एआई है। एस्पेरेशनल इंडिया। यह नया फोर्स है, नई ऊर्जा है। आज करोड़ों भारतीयों की अकांक्षाएं भारत के विकास को चला रही हैं। हर अकांक्षा नए आविष्कार को जन्म देती है। एक दशक में भारत 10वें नंबर से 5वें पर आ गया है। 5वें नंबर की इकोनॉमी बन गया। 

  • 10:30 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    भारत विश्व के युवा देशों में एक है-पीएम मोदी

    प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत सबसे युवा देशों में एक। भारत सपनों से भरा है, ऊर्जा से भरा है। आज ही एक और अच्छी खबर मिली है। चेस ओलंपियाड के पुरुष और महिला दोनों वर्ग में भारत को गोल्ड मिला है। अब एक और बात बताता हूं ये लगभग 100 साल के इतिहास में पहली बार हुआ है। 

  • 10:28 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    मैंने कभी नहीं सोचा था कि सीएम और पीएम बनूंगा-पीएम मोदी

    प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि गुजरात में सीएम बना तो 13 साल रहा और फिर लोगों ने प्रमोशन देकर मुझे पीएम बना दिया। हमारी सरकार के मॉडल की सफलता देश और दुनिया ने देखी है। अब देख के लोग बहुत बड़े भरोसे के साथ मुझे ये तीसरा कार्यकाल सौंपा है। 

  • 10:27 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    मैं स्वराज के लिए अपना जीवन समर्पण करूंगा-पीएम मोदी

    मेरा जीवन ऐसा रहा कि जहां रहा वहीं खा लिया, वहीं पी लिया। समंदर से हिमालय की चोटियों तक गया। जीवन का फर्स्ट हैंड अनुभव लिया। पहले दिन से मेरा मिशन क्लियर था। मैंने अपने जीवन की दिशा कुछ और तय किया था, लेकिन नीयत ने मुझे राजनीति में पहुंचा दिया। 

  • 10:25 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    पीएम मोदी ने कहा-हम देश के लिए मर नहीं पाए, लेकिन जीना हमारे नसीब में

    आजादी के लिए किसी कोई फांसी पर लटका, कोई गोलियां खाया-पीएम मोदी। प्रधानमंत्री ने शहीदों का योगदान याद किया। पीएम मोदी ने कहा हम देश के लिए मर नहीं पाए, लेकिन देश के लिए जी सकते हैं। मरना हमारे नसीब में नहीं था, लेकिन जीना हमारे नसीब में है। मैं स्वाराज के लिए जीवन समर्पित करूंगा।  

  • 10:24 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    पीएम मोदी ने कहा-आप पुष्प को कमल मान लीजिए हमें ऐतराज नहीं

    पीएम मोदी ने पुष्प का मतलब बताया। प्रोगेसिव भारत, प्रासपरस भारत, लिब्रेटिव भारत। पुष्प की पांच पंखुड़ियों से मिलाकर हमें भारत बनाना है।  भात का मैं पहला पीएम हूं, जिसका जन्म आजादी के बाद हुआ। आजादी के आंदोलन में करोड़ों भारतीयों ने स्वराज के लिए जीवन खपा दिया था। 

  • 10:21 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    भारत की जनता ने हमें नया मैनडेट दिया-पीएम मोदी

    पीएम मोदी ने कहा कि भारत की जनता के मैनडेट के बहुत मायने। हमें तीसरे टर्म में बड़े लक्ष्य साधने हैं। हमें तीन गुना ताकत और तीन गुना गति के साथ आगे बढ़ना है। 

  • 10:20 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    लंबी चुनावी प्रक्रिया से गुजर कर भारत में कुछ अभूतपूर्व हुआ है-पीएम मोदी

    पीएम मोदी ने कहा कि इस बार भारत के चुनाव में कुछ अभूतपूर्व हुआ है। केंद्र में तीसरी बार भाजपा सरकार की वापसी हुई। ऐसा पिछले 60 सालों में भारत में नहीं हुआ था। 

  • 10:19 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    भारत और अमेरिका में लोकतंत्र का जश्न है

    भारत में 8 हजार से ज्यादा उम्मीदवार, लाखों पोलिंग स्टेशन, सैकड़ों रेडियो स्टेशन, सैकड़ों टीवी न्यूज चैनल, करोड़ों सोशल मीडिया एकाउंट, लाखों सोशल मीडिया चैनल मिलकर भारत की डेमोक्रेसी को वाइब्रेंट बनाते हैं। ये फ्रीडम ऑफ स्पीच का दौर है। 

  • 10:16 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    पीएम मोदी ने कहा ये साल पूरी दुनिया के लिए अहम

    पीएम मोदी ने कहा कि बाइडेन के साथ आपका भी आभार व्यक्त करता हूं। कई देशों में डेमोक्रेसी का जश्न चल रहा है। अमेरिका में चुनाव होने वाले हैं और भारत में चुनाव हो चुके हैं। भारत में हुए चुनाव मानव इतिहास के अब तक के सबसे बड़े चुनाव थे। भारत में अमेरिका की पूरी आबादी से 2 गुना वोटर्स भारत में थे, यह चुनाव बड़ा था। जब भारत की डेमोक्रेसी का स्केल देखते हैं तो और भी गर्व होता है। 

  • 10:15 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    पीएम मोदी ने कहा-मैं दुनिया में जहां भी जाता हूं, हर लीडर के मुंह से भारतीयों की तारीफ सुनता हूं

    पीएम मोदी ने कहा कि कल ही राष्ट्रपति बाइडेन डेलावेयर में मुझे अपने घर ले गए थे। उनकी आत्मीयता, उनकी गर्मजोशी मेरे लिए दिल छू लेने वाला क्षण था। ये सम्मान 140 करोड़ भारतीयों का है। ये सम्मान आपका है। आपके पुरुषार्थ का है। ये सम्मान यहां रहने वाले लाखों भारतीयों का है।

  • 10:13 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    दुनिया में एआई का मतलब आर्टिफीशियल इंटेलीजेंस, लेकिन हमारे लिए एआई मतलब अमेरिकन और इंडियन

    पीएम मोदी ने कहा कि हमारे लिए एआई स्पीड है। यही भारत अमेरिका रिश्तों को नई ऊंचाई दे रहा है। एआई मतलब अमेरिका और इंडिया है। मैं भारतीय प्रवासियों को नमन करता हूं। 

  • 10:12 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    भारतीय जहां भी रहते हैं वहां अपना योगदान करते हैं

    पीएम मोदी ने कहा कि आपने अमेरिका में डाक्टर, इंजीनियर और अन्य प्रोफेशनल्स के रूप में जो परचम लहराया है वो इसका प्रतीक है। यहां टी 20 कुछ समय पहले हुआ था, तो यूएसए की टीम क्या गजब खेली। उस टीम में यहां रह रहे भारतीयों का जो योगदान रहा है, उसे दुनिया ने देखा। 

  • 10:10 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    भारतीयों में दुनिया को जोड़ने की ताकत

    भारत में दुनिया के साथ जुड़ने के लिए हमारी सबसे बड़ी ताकत भारतीयता है। यही वैल्यू हमें सहज रूप से विश्व बंधु बनाती है। मैं भारतीयों के समार्थ्य को समझता हूं। जो त्याग करते हैं वो ही भोग पाते हैं। भारतीयों में त्याग की क्षमता। हम दूसरों का भला करके और त्याग करके सुख पाते हैं। हम किसी भी देश में रहें, लेकिन ये भावना नहीं बदलती। 

  • 10:09 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    हम उस देश के वासी हैं, जहां सैकड़ों भाषाए हैं

    पीएम मोदी ने कहा कि हम जहां जाते हैं वहीं रच बस जाते हैं। हम एक बनकर और नेक बनकर आगे बढ़ रहे हैं। सैकड़ों भाषाएं, बोलियां और जातियां होने के बावजूद हम एक हैं। यहीं इस हाल में देखिये कि कोई तमिल बोलता है, कोई पंजाबी, कोई मलयालम, कोई गुजराती, कोई मराठी। मगर सब एक हैं। 

  • 10:07 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    पीएम मोदी ने भारतीयों को कहा कि आपके टैलेंट का कोई मुकाबला नहीं

    पीएम मोदी ने कहा कि आप भले सात समंदर पार आ गए हैं, लेकिन कोई समंदर इतना गहरा नहीं, जो आपके दिल में बसकर हिंदुस्तान को आपसे दूर कर सके। मां भारती ने जो हमें सिखाया है, वो हम कभी भी भूल नहीं सकते। हम जहां भी जाते हैं, सबको परिवार मानकर उनसे घुल मिल जाते हैं। 

  • 10:06 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    अब सब मेरे लिए हमेशा से भारत के सबसे मजबूत ब्रांड एंबेसडर

    पीएम मोदी ने कहा आप सबको मैं राजदूत कहता हूं। आप हमारे लिए हमेशा से देश के ब्रांड एंबेसडर रहे हैं। आपने अमेरिका को भारत से और भारत को अमेरिका से कनेक्ट किया है। 

  • 10:05 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    बिना नेता रहते मैंने अमेरिका के ज्यादातर राज्यों का दौरा किया

    मैं अमेरिका के ज्यादातर राज्यों में घूम चुका हूं। जब नेता नहीं था, तब से आता रहा हूं। अब न्यूयार्क में हूं। आप हर बार रिकॉर्ड तोड़ देते हैं। जब मेरे पास कोई सरकारी पद नहीं था। तब भी समझता था और आज भी समझता हूं। 

  • 10:03 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    पीएम मोदी ने लोगों से कहा-आपका प्यार हमारा सौभाग्य

    मुझे वो दिन याद है, जब मैं पीएम नहीं था, सीएम नहीं था और नेता भी नहीं था, उस दौर में मैं यहां जिज्ञासु के तौर पर आता था। मैं मन में कई सवाल लेकर आता था। मैं पहले भी अमेरिका के करीब 29 राज्य में दौरा कर चुका था। 

  • 10:01 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    पीएम मोदी ने नमस्ते यूएस कहकर अपना संबोधन शुरू किया

    पीएम मोदी ने कहा अब अपना नमस्ते भी मल्टीनेशनल हो गया है। लोकल से नमस्ते ग्लोबल हो गया है और ये सब आपने किया है। सभा में मोदी-मोदी के नारे गूंज रहे। 

  • 10:00 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    जनगणमन के बाद पीएम मोदी ने शुरू किया संबोधन

    जनगणमन के बाद पीएम मोदी ने शुरू किया संबोधन। भारत माता की जय के साथ पीएम मोदी का संबोधन शुरू। 

  • 9:57 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    लोगों से खचाखच भरे मैदान में पीएम मोदी ने हाथ हिलाकर लोगों का अभिवादन स्वीकार किया

    पीएम मोदी ने हाथ हिलाकर नसाऊ में लोगों का अभिवादन स्वीकार किया। कार्यक्रम स्थल पर मोदी-मोदी के नारे लग रहे हैं। लोगों में भारी क्रेज दिख रहा है। पीएम मोदी अपना संबोधन शुरू करने जा रहे हैं। 

  • 9:54 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    नसाऊ में पीएम मोदी प्रवासी भारतीयों को संबोधित करने मंच पर पहुंचे

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नसाऊ में भारतीयों को संबोधित करने के लिए सभा स्थल पर पहुंच गए हैं। वह भारतीयों का अभिवादन स्वीकार कर रहे हैं। 

  • 9:52 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    नसाऊ में पीएम मोदी का मेगा इवेंट

    नसाऊ में पीएम मोदी का मेगा इवेंट शुरू हो गया है। यहां कई तरह के सांस्कृति कार्यक्रम पेश किए जा रहे हैं। थोड़ी देर में पीएम मोदी संबोधन देने वाले हैं। लोगों में भारी उत्साह दिखाई दे रहा है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement