Monday, September 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. नासाऊ में PM मोदी ने दुनिया को कराया देश की ताकत का एहसास, कहा-"भारत अब अवसरों का इंतजार नहीं, निर्माण करता है"

नासाऊ में PM मोदी ने दुनिया को कराया देश की ताकत का एहसास, कहा-"भारत अब अवसरों का इंतजार नहीं, निर्माण करता है"

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज भारत की सामर्थ्य हर दिशा में बढ़ रही है, लेकिन भारत किसी देश पर अपना दबदबा नहीं चाहता, बल्कि समृद्धि में सहयोगी बनना चाहता है। हम देशों पर दबाव नहीं, अपना प्रभाव छोड़ना चाहते हैं।

Written By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: September 23, 2024 0:51 IST
नासाऊ में पीएम नरेंद्र मोदी।- India TV Hindi
Image Source : PTI नासाऊ में पीएम नरेंद्र मोदी।

नासाऊः नासाऊ में प्रवासी भारतीयों को संबोधित करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुनिया को नए भारत की ताकत का एहसास कराते कहा-"भारत अब अवसरों का इंतजार नहीं, निर्माण करता है"।  उन्होंने कहा कि भारत अब सिर्फ सपने नहीं देखता, बल्कि बड़े सपनों का पीछा करता है। पीएम मोदी ने दुनिया को यह भी बताया कि भारत पूरी दुनिया की भलाई चाहता है। प्रधानमंत्री ने दुनिया पर आई तमाम विपदाओं में भारत की ओर से की गई मदद के संदर्भ में कहा कि आज विश्व में कहीं भी और किसी भी देश पर संकट आए तो भारत फर्स्ट रेस्पांडर होता है। यानि भारत सबसे पहले मदद को तत्पर होता है।

पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना काल में हमने दुनिया के 150 देशों को कोविड की वैक्सीन भेजी। कहीं भूकंप आए, बाढ़ आए या अन्य कोई आपदा आए तो हम मदद को सबसे पहले पहुंचते हैं। यही हमारे पूर्वजों का संस्कार है। अब ग्लोबल प्रोसेज को तेज करने के लिए भारत का रोल अहम होगा। बात चाहे दुनिया में शांति स्थापित करने की हो, स्किल गैप दूर करने की हो या फिर ग्लोबल इनोवेशन को नई दिशा देने की बात हो, अब हर दिशा, हर जगह भारत की भूमिका अहम होगी। मगर भारत के लिए शक्ति और समार्थ्य का अर्थ है, ज्ञानाय, दानाय च रक्षणाय। 

भारत ने समान दूरी की रणनीति को समान नजदीकी में बदला

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत ने सबसे समान दूरी को, सबसे समान नजदीकी में बदल कर चल रहा है। अब हम सभी देशों से समान रूप से रिश्ता बनाकर चल रहे हैं। आज हम ग्लोबल साउथ की आवाज बन रहे। जी-20 में दक्षिण अफ्रीका को स्थाई सदस्यता भारत की वजह से मिली। इसीलिए आज भारत कुछ कहता है तो दुनिया सुनती है। जब पिछले दिनों हमने कहा कि "यह युद्ध का युग नहीं है" तो पूरी दुनिया ने उसे गंभीरता से समझा। 

हम विश्व पर दबदबा नहीं चाहते, समृद्धि में सहयोगी बनना चाहते हैं

प्रधानमंत्री ने मोदी ने कहा कि भारत विश्व में सबसे युवा आबादी वाला देश है। आज भारत तेज गति से आगे बढ़ रहा है। हम 10वीं से 5वीं बड़ी अर्थव्यवस्था बन चुके हैं। मगर हम विश्व पर अपना दबदबा नहीं चाहते, बल्कि विश्व की समृद्धि में अपना सहयोग बढ़ाना चाहते हैं। भारत इसीलिए सुपर फूड मिलेट्स, मिशन लाइफ के लिए योग, जीडीपी सेंट्रिक ग्रोथ के साथ ह्यूमन सेंट्रिक ग्रोथ को भी प्राथमिकता दे रहा है। उन्होंने प्रवासी भारतीयों से कहा कि यहां मिशन लाइफ को ज्यादा से ज्यादा ग्रोथ करिए। हम थोड़ा सा बदलाव लाकर पर्यावरण में मदद कर सकते हैं। इसीलिए हमने भारत में एक पेड़ मां के नाम शुरू किया है। यह अभियान पूरी दुनिया में फैल चुका है। आप भी इसे करिये। 

10 वर्षों में भारत ने अवसरों का लांचिंग पैड तैयार किया

 पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने सिर्फ 10वर्षों में अवसरों का यह लांचिंग पैड तैयार किया है। इसका अंदाजा इस बात से भी लगा सकते हैं कि एक दशक में 25 करोड़ लोग गरीबी से बाहर निकले हैं। 
देश के लोगों को बैंकिंग सेक्टर से जोड़ा। 55 करोड़ लोगों को 5 लाख रुपये तक का मुफ्त स्वास्थ्य बीमा, 4 करोड़ परिवारों को पक्के घर, करोड़ों लोगों को ईज ऑफ क्रेडिट से जोड़ा तब इतना लोगों ने खुद से गरीबी को हराया। गरीबी से निकलकर आज यही नियो मिडिल क्लास भारत  के विकास को तेज गति दे रहा है। करोड़ों घरों की रजिस्ट्री महिलाओं के नाम हुई, जो खाते खुले उसमें आधे से ज्यादा महिलाओं के नाम हैं। 10 साल में भारत की 10 करोड़ महिलाओं माइक्रो स्कीम से जुड़ीं। 

 

आज भारत के लोगों में आत्मविश्वास और संकल्प 

उन्होंने कहा कि आज भारत के लोगों में मंजिल तक पहुंचने का आत्मविश्वास और संकल्प है। भारत में विकास एक पीपल्स मूवमेंट बन रहा है। हर भारतीय इसमें बराबर का सहभागी बन गया है। उसे भारत की सफलता और उपलब्धियों पर भरोसा है। साथियों आज भारत अवसरों की धरती है। अब भारत अवसरों का इंतजार नहीं करता, अब भारत अवसरों का निर्माण करता है। पुष्प की पांच पंखुड़ियों के तर्ज पर भारत का विकास चाहते हैं। जहां पहले पी का मतलब प्रॉसपर्टी, यू का मतलब यूनिटी, एस का मतलब सिक्योरिटी और आखिरी पी का मतलब प्रोग्रेस है। 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement