Tuesday, September 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. दिल्ली रवाना हुए PM मोदी, अमेरिका में कई नेताओं के साथ की बैठकें, शांति प्रयास के लिए जेलेंस्की ने कहा- धन्यवाद

दिल्ली रवाना हुए PM मोदी, अमेरिका में कई नेताओं के साथ की बैठकें, शांति प्रयास के लिए जेलेंस्की ने कहा- धन्यवाद

पीएम मोदी और यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की के बीच एक महीने में यह दूसरी बैठक थी। न्यूयॉर्क में हुई मुलाकात में जेलेंस्की ने शांति प्रयास के लिए पीएम मोदी को धन्यवाद कहा।

Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: September 24, 2024 7:26 IST
यूक्रेनी राष्ट्रपति के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी - India TV Hindi
Image Source : @NARENDRAMODI यूक्रेनी राष्ट्रपति के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका की अपनी तीन दिवसीय यात्रा के समापन के बाद दिल्ली के लिए रवाना हुए। अपनी यात्रा के दौरान उन्होंने न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र में क्वाड लीडर्स शिखर सम्मेलन और भविष्य के शिखर सम्मेलन (SOTF) में भाग लिया। इसके साथ ही उन्होंने अपनी यात्रा के दौरान कुछ प्रमुख द्विपक्षीय बैठकें भी कीं। पीएम मोदी ने न्यूयॉर्क में यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की से मुलाकात की। इस दौरान जेलेंस्की ने शांति प्रयास के लिए धन्यवाद दिया। वहीं, पीएम मोदी से मुलाकात के बाद फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने कहा कि गाजा की समस्या सुलझाने में भारत भूमिका निभा सकता है।

यूक्रेनी राष्ट्रपति के साथ द्विपक्षीय बैठक

पीएम मोदी और यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की के बीच एक महीने में यह दूसरी बैठक थी। पीएम मोदी ने 23 अगस्त को यूक्रेन का दौरा किया था। इस दौरान रूस-यूक्रेन के बीच शांति बहाल करने के लिए हर संभव तरीके से योगदान देने की भारत की इच्छा दोहराई थी। सोमवार को हुई मुलाकात की पहल जेलेंस्की की तरफ से की गई थी। मुलाकात के दौरान पीएम मोदी ने जेलेंस्की को बताया कि युद्ध को लेकर कई देशों के नेताओं से बातचीत हुई है और सबका मानना है कि युद्ध खत्म होना चाहिए। सोमवार को दोनों नेताओं के बीच में खास मुद्दों पर बात हुई। रूस-यूक्रेन के बीच शांति बहाली को लेकर पीएम मोदी पुतिन और बाइडन समेत सभी पक्षों को संपर्क में हैं। वहीं, पीएम मोदी की इस पहल का जेलेंस्की ने धन्यवाद दिया है।

वियतनाम के राष्ट्रपति से मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को संयुक्तराष्ट्र महासभा (यूएनजीए) से इतर वियतनाम के राष्ट्रपति टो लाम से भी मुलाकात की और दोनों देशों के बीच संबंधों को बढ़ाने और संपर्क, व्यापार व संस्कृति जैसे क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की। पीएम मोदी ने ‘एक्स’ पर लिखा, "वियतनाम के राष्ट्रपति टो लाम से मुलाकात की। हमने भारत-वियतनाम मैत्री के पूर्ण आयाम पर चर्चा की। हम कनेक्टिविटी, व्यापार, संस्कृति और अन्य क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के लिए तत्पर हैं।" 

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा के इतर वियतनाम के राष्ट्रपति टो लाम से मुलाकात की। दोनों नेताओं ने भारत-वियतनाम व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की और आपसी हितों के क्षेत्रों पर विचारों का आदान-प्रदान किया।" इससे पहले पीएम मोदी ने फिलिस्तीन राष्ट्रपति महमूद अब्बास से मुलाकात की और गाजा में मानवीय स्थिति पर गहरी चिंता व्यक्त की और क्षेत्र में शांति व स्थिरता की तुरंत बहाली के लिए भारत के समर्थन की पुष्टि की।

ये भी पढ़ें- 

PM Modi US Visit: UN में "समिट ऑफ द फ्यूचर" को पीएम मोदी ने किया संबोधित, कहा-वैश्विक संस्थाओं में सुधार जरूरी

लेबनान में 356 मौतों से बौखलाया हिजबुल्लाह, जवाबी हमले से आसमान में दिवाली जैसा नजारा; इजरायल ने घोषित की इमरजेंसी

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement