Monday, September 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. नेपाल के प्रधानमंत्री केपी ओली ने PM मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता के बाद दिया बयान, कहा-बहुत अच्छी रही बैठक

नेपाल के प्रधानमंत्री केपी ओली ने PM मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता के बाद दिया बयान, कहा-बहुत अच्छी रही बैठक

नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली न्यूयॉर्क में पीएम मोदी के साथ आज द्विपक्षीय वार्ता करने के बाद पहला बयान दिया है। उन्होंने बैठक को सार्थक बताया है।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: September 23, 2024 4:06 IST
न्यूयॉर्क में द्विपक्षीय वार्ता करते पीएम मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली। - India TV Hindi
Image Source : ANI न्यूयॉर्क में द्विपक्षीय वार्ता करते पीएम मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली।

न्यूयॉर्कः नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने न्यूयॉर्क के लोट्टे पैलेस होटल पहुंचने के बाद PM मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता की। इसके बाद उनका पहला बयान सामने आया है। केपी ओली ने कहा कि बैठक बहुत अच्छी रही। माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ हो रही द्विपक्षीय वार्ता में विभिन्न क्षेत्रीय, आपसी सहयोग समेत अन्य मुद्दों पर चर्चा हुई है। नेपाल के दोबारा पीएम बनने के बाद केपी शर्मा ओली की भारत के प्रधानमंत्री के साथ यह पहली बैठक है। उम्मीद है कि दोनों नेताओं के बैठक के बाद भारत-नेपाल के संबंधों को परस्पर बनाए रखने और इसे गहरा करने की दिशा में कदम उठाया जा सकता है। 

हालांकि केपी शर्मा ओली की छवि भारत विरोधी और चीन प्रेमी की रही है। इससे पहले के अपने कार्यकाल में केपी शर्मा ओली ने तथाकथित रूप से चीन के इशारे पर भारत से अपने रिश्तों को काफी खराब कर लिया था। केपी ओली ने भारत के कालापानी, लिम्पियाधुरा और लिपुलेख क्षेत्र पर नेपाल का दावा ठोंक दिया था। इससे दोनों देशों के बीच तनाव बहुत गहरा हो गया था। हालांकि कुछ समय बाद उनकी प्रधानमंत्री की कुर्सी चली गई। इसके बाद पुष्प कमल दहल प्रचंड पीएम बने थे। तब से भारत-नेपाल के संबंध दोबारा स्थिर हो गए थे। मगर केपी ओली के फिर सत्ता में आने के बाद भारत की चिंताएं बढ़ गई हैं। 

केपी ओली ने कहा-बैठक बहुत अच्छी रही

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement