Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. NASA ने आखिरी वक्त में रोकी अंतरिक्ष की उड़ान, स्टारलाइनर कैप्सूल में दो यात्री हो चुके थे सवार; 50 सेकेंड थे बाकी

NASA ने आखिरी वक्त में रोकी अंतरिक्ष की उड़ान, स्टारलाइनर कैप्सूल में दो यात्री हो चुके थे सवार; 50 सेकेंड थे बाकी

अमेरिका अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने आखिरी वक्त में अंतरिक्ष की उड़ान को रद्द कर दिया है। स्टारलाइनर कैप्सूल में दोनों अंतरिक्ष यात्री सवार हो चुके थे और स्पेसक्रॉफ्ट की उलटी गिनती शुरू हो चुकी थी, लेकिन आखिरी 40 सेकेंड में कंप्यूटर में आई तकनीकी खामी के कारण इसे रद कर दिया गया।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: June 02, 2024 11:39 IST
अंतरिक्ष कैप्सूल की प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : AP अंतरिक्ष कैप्सूल की प्रतीकात्मक फोटो

फ्लोरिडा (अमेरिका): अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने स्टारलाइनर कैप्सूल के साथ 2 अंतरिक्ष यात्रियों को स्पेस में ले जाने के मिशन को आखिरी वक्त में टाल दिया। दोनों यात्री अंतरिक्ष की उड़ान भरने के लिए स्टारलाइनर कैप्सूल में बैठ चुके थे। उड़ान की गिनती शुरू हो चुकी थी, लेकिन आखिरी 50 सेकेंड में अचानक इस उड़ान को रद्द करने का फैसला करना पड़ा। बता दें कि शनिवार को अंतरिक्ष यात्री को लेकर जा रही बोइंग की पहली उड़ान का प्रक्षेपण कम्प्यूटर प्रणाली की खामी के कारण आखिरी क्षण में  स्थगित कर दिया गया।

कंपनी के स्टारलाइनर कैप्सूल में अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के दो अंतरिक्ष यात्री सवार थे तभी उड़ान से पहले अंतिम मिनटों को नियंत्रित करने वाली कम्प्यूटर प्रणाली ने तीन मिनट 50 सेकंड पर उल्टी गिनती खुद रोक दी। उड़ान भरने में कुछ ही समय शेष रहने के कारण समस्या को ठीक करने का समय नहीं था और अंतत: प्रक्षेपण को स्थगित कर दिया गया। प्रक्षेपण विफल होते ही ‘केप केनवरल स्पेस फोर्स स्टेशन’ में ‘एटलस वी रॉकेट’ पर कैप्सूल में सवार अंतरिक्ष यात्रियों बुच विलमोर और सुनीता विलियम्स को बाहर निकालने के लिए तकनीशियन दौड़ पड़े।

6 मई को भी विफल हो गया था उड़ान का प्रयास

रॉकेट निर्माता ‘यूनाइटेड लॉन्स एलायंस’ के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टोरी ब्रुनो ने बताया कि जब तक रॉकेट का सारा ईंधन नहीं निकाला गया जब तक टीम समस्या को ठीक करने के लिए कम्प्यूटर प्रणाली तक नहीं पहुंच पायी। समस्या को ठीक कर बुधवार सुबह तक प्रक्षेपण का अगला प्रयास किया जा सकता है। अगर यह रॉकेट आगामी सप्ताह में उड़ान नहीं भर सका तो रॉकेट को पैड से हटाने और बैटरियों को बदलने के लिए जून मध्य तक का समय लगेगा। यह प्रक्षेपण का दूसरा प्रयास था। पहला प्रयास छह मई को किया गया था लेकिन वह भी वॉल्व संबंधी समस्या के कारण स्थगित हो गया था। कैप्सूल में दिक्कतों के कारण कई साल से लंबित बोइंग की पहली उड़ान में एक बार फिर देरी हो गई है। (एपी) 

यह भी पढ़ें

चंद्रमा के जटिल और सुदूर क्षेत्र के विशाल गड्ढे में उतरा चीनी अंतरिक्ष यान, चांद से नमूने लेकर करेगा बड़ा काम

 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement