Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. मेक्सिको के इतिहास में पहली बार राष्ट्रपति बनेगी कोई महिला, इस नाम की खूब हो रही है चर्चा

मेक्सिको के इतिहास में पहली बार राष्ट्रपति बनेगी कोई महिला, इस नाम की खूब हो रही है चर्चा

मेक्सिको के इतिहास में पहली बार कोई महिला राष्ट्रपति बनने वाली है। वामपंथी मोरेना पार्टी से क्लाउडिया शिनबाम का नाम सबसे आगे चल रहा है। चुनाव के दौरान यहां हिंसा भी देखने को मिली है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Published on: June 03, 2024 11:51 IST
Mexico Election- India TV Hindi
Image Source : AP Mexico Election

मेक्सिको सिटी: मेक्सिको में राष्ट्रपति चुनाव को लेकर लोगों की खासी दिलचस्पी देखने को मिल रही है। रविवार को यहां दो महिलाओं के बीच हुए राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान हुआ। दरअसल, मेक्सिको का इतिहास जेंडर बायस और डिस्क्रिमिनेशन वाला रहा है और ऐसे में यह मेक्सिको के लिए एक ऐतिहासिक क्षण है, जहां पहली बार महिलाएं राष्ट्रपति चुनाव में खड़ी हुई हैं। वामपंथी मोरेना पार्टी से क्लाउडिया शिनबाम और रूढ़िवादी पीएएन पार्टी से जोचिटल गाल्वेज, जो विपक्षी दलों के गठबंधन का प्रतिनिधित्व कर रही हैं। तीसरे उम्मीदवार जॉर्ज अल्वारेज मायनेज हैं, जो इस दौड़ में सबसे युवा हैं और केंद्र-वाम नागरिक आंदोलन का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। 

चुनाव में हुई हिंसा 

मेक्सिको में रविवार को संपन्न हुए मतदान के दौरान कुछ स्थानें पर हिंसा देखने को मिली। पश्चिमी राज्य मिकोआकैन के कुइत्जियो शहर में काउंसिल के एक उम्मीदवार को गोली मारे जाने के बावजूद लोग बड़ी संख्या में मतदान करने के लिए घरों से बाहर निकले। मतदान से महज कुछ घंटों पहले एक मोटरसाइकिल पर सवार दो बदमाशों ने उम्मीदवार की गोली मारकर हत्या कर दी थी। 

मेक्सिको में संगठित अपराध का बोलबाला

मेक्सिकी सिटी की पूर्व मेयर क्लाउडिया शिनबाम चुनाव में जीत हासिल करती हैं तब भी वह निवर्तमान राष्ट्रपति आंद्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर जैसा रुतबा नहीं प्राप्त कर सकेंगी। दोनों ही नेता सत्तारूढ़ मोरेना पार्टी से ताल्लुक रखती हैं। पूर्व सांसद और मुख्य विपक्षी उम्मीदवार जोचिटल गाल्वेज ने सुरक्षा को लेकर चिंताओं पर मेक्सिको की जनता को अपने पक्ष में करने का प्रयास किया और उन्होंने वादा किया कि वह संगठित अपराध के प्रति आक्रमक रुख अख्तियार करेंगी। मेक्सिको में संगठित अपराध का बोलबाला रह है। 

सबसे बड़ा चुनाव

मेक्सिको में राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए करीब 10 करोड़ लोग मतदान करने के लिए पंजीकृत थे। देश में इस चुनाव को अब तक के सबसे बड़े चुनाव के रूप में देखा जा रहा है, जिसमें हिंसा भी हुई है। राष्ट्रपति पद के प्रमुख उम्मीदवार में दो महिलाओं के बीच कांटे की टक्कर है और जीत किसी भी की हो इस चुनाव में मेक्सिको को पहली महिला राष्ट्रपति मिलने जा रही है। वहीं तीसरे उम्मीदवार के रूप में जॉर्ज अल्वारेज मायनेज चुनाव मैदान में हैं, जो चुनाव में बहुत पीछे नजर आ रहे हैं। (एपी)

यह भी पढ़ें:

मालदीव में इस देश के लोगों की एंट्री बैन, मुइज्जू सरकार ने लिया कड़ा फैसला

पाक‍िस्‍तान की अल्‍पसंख्‍यक महिला ने अपने ही देश में रचा इतिहास, सेना में बड़े ओहदे की सौंपी गई कमान

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement