Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. भारत में लोकसभा चुनाव खत्म होने के बाद अब अमेरिका ने दिया रिएक्शन, कही बड़ी बात

भारत में लोकसभा चुनाव खत्म होने के बाद अब अमेरिका ने दिया रिएक्शन, कही बड़ी बात

भारत में हुए लोकसभा चुनाव को लेकर अमेरिका ने भी प्रतिक्रिया दी है। अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा कि हमने पिछले छह हफ्ते के दौरान इतिहास में लोकतंत्र की सबसे बड़ी कवायद को देखा है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Published on: June 05, 2024 10:53 IST
Joe Biden and Narendra Modi- India TV Hindi
Image Source : FILE AP Joe Biden and Narendra Modi

वाशिंगटन: अमेरिका ने लोकसभा चुनाव सफलतापूर्वक संपन्न कराने के लिए भारत सरकार और देश की जनता की सराहना की है। लोकसभा के लिए राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) ने बहुमत के आंकड़े को पार कर लिया है और प्रधानमंत् नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार सरकार बनाने जा रहे हैं। हालांकि, तीन हिन्दी भाषी राज्यों में भाजपा को बड़ी संख्या में सीटों का नुकसान हुआ है। भारत निर्वाचन आयोग ने लोकसभा की सभी 543 निर्वाचन क्षेत्र के लिए अंतिम परिणाम जारी कर दिए हैं, जिसमें भारतीय जनता पार्टी को 240 और कांग्रेस को 99 सीट पर विजयी घोषित किया गया है।

भारत के लोगों को बधाई 

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने मंगलवार को नियमित संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘अमेरिका की ओर से, हम भारत सरकार और वहां के मतदाताओं को इतने बड़े चुनाव का आयोजन सफलतापूर्वक करने और उसका हिस्सा बनने के लिए बधाई देते हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैं चुनाव जीतने और हारने वालों पर कोई टिप्पणी नहीं करूंगा जैसा कि दुनियाभर में किया जाता है। हमारे लिए महत्वपूर्ण यह है कि हमने पिछले छह हफ्ते के दौरान इतिहास में लोकतंत्र की सबसे बड़ी कवायद को देखा, जहां भारत के लोग मतदान के लिए घरों से बाहर निकले।’’ 

दखल से किया इनकार 

मैथ्यू मिलर ने अमेरिका सहित पश्चिमी देशों द्वारा भारत के चुनावों में दखल को लेकर तमाम खबरों का भी खंडन किया। वहीं, अमेरिका में भारत-केंद्रित व्यापार एवं व्यवसाय समूह ‘द बोर्ड ऑफ अमेरिका-भारत स्ट्रेटजिक पार्टनरशिप फोरम’ (यूएसआईएसपीएफ) ने मंगलवार को कहा, ‘‘हमारी संस्था राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) को 2024 के आम चुनावों में लगातार तीसरी बार ऐतिहासिक जीत के लिए बधाई देती है।’’ एक बयान में, यूएसआईएसपीएफ बोर्ड ने देश के ‘‘गौरवशाली लोकतांत्रिक इतिहास’’ में एक और नया अध्याय जोड़ने के लिए भारत के नागरिकों को भी बधाई दी। (भाषा)

यह भी पढ़ें:

जॉर्जिया मेलोनी से लेकर मुइज्जु तक, इन नेताओं ने दी पीएम मोदी को जीत की बधाई

Loksabha Chunav 2024: पीएम मोदी को लगातार तीसरी जीत पर विश्व नेताओं ने दी बधाई

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement