Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. डोनाल्ड ट्रंप पर गोली चलाने वाले शख्स की हो गई पहचान, उम्र थी 20 साल; जानें नाम

डोनाल्ड ट्रंप पर गोली चलाने वाले शख्स की हो गई पहचान, उम्र थी 20 साल; जानें नाम

डोनाल्ड ट्रंप पर पेंसिल्वेनिया में एक चुनावी रैली के दौरान जानलेवा हमला किया गया। गोली ट्रंप के कान को छूते हुए निकल गई। ट्रंप पर जिस शख्स ने हमला किया था उसकी पहचान हो गई है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Published on: July 14, 2024 13:23 IST
Firing on Donald Trump Rally- India TV Hindi
Image Source : AP Firing on Donald Trump Rally

Donald Trump rally Gunfire: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर गोलीबारी करने वाले शख्स की पहचान की जा चुकी है। हमलावर की पहचान बेथेल पार्क, पेंसिल्वेनिया के रहने वाले थॉमस मैथ्यू क्रुक्स के रूप में हुई है। गोलीबारी करने वाले शख्स की उम्र 20 साल थी। बेथेल पार्क बटलर से लगभग 40 मील दक्षिण में स्थित है। घटनास्थल से एक AR-15 सेमी-ऑटोमेटिक राइफल बरामद हुई है। माना जा रहा है कि इसी हथियार से युवक ने डोनाल्ड ट्रंप और उनकी रैली को निशाना बनाकर फायरिंग की थी। 

मारा गया हमलावर

बता दें कि, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर पेनसिल्वेनिया में एक चुनावी रैली में जानलेवा हमला किया गया था। हमले में ट्रंप के दाहिने कान के ऊपरी हिस्से को गोली छूते हुए निकल गई। अमेरिका की ‘सीक्रेट सर्विस’ के एक कर्मी ने हमलावर को मार गिराया है। ‘सीक्रेट सर्विस’ संघीय कानून प्रवर्तन एजेंसी है और आंतरिक सुरक्षा मंत्रालय के अंतर्गत आती है। उसने बताया कि ट्रंप (78) शनिवार को राष्ट्रपति चुनाव के लिए एक रैली को संबोधित कर रहे थे, इसी दौरान शाम छह बजकर 15 मिनट पर एक संदिग्ध हमलावर ने रैली स्थल के बाहर एक ऊंचे स्थान से मंच की ओर कई गोलियां चलाईं। हमले में रैली में मौजूद एक व्यक्ति मारा गया, वहीं दो अन्य गंभीर रूप से घायल हैं। 

कान से निकल रहा था खून

हमला होने पर सीक्रेट सर्विस के कर्मियों ने ट्रंप को सुरक्षा घेरे में ले लिया और मंच के पीछे चले गए। इसके बाद, वो ट्रंप को सुरक्षित स्थान पर ले जाने के लिए वाहन की ओर बढ़ गए, इस दौरान पूर्व राष्ट्रपति के दाहिने कान के ऊपरी हिस्से से खून निकलता देखा गया। ‘सीक्रेट सर्विस’ के प्रवक्ता एंथनी गुगेइल्मी ने एक बयान में कहा,‘‘ अमेरिकी सीक्रेट सर्विस के कर्मियों ने हमलावर को मार गिराया। संघीय एजेंसी ने तत्काल सुरक्षा उपाय किए और पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप सुरक्षित हैं।’’ 

कहां से चलाई गई गोली

एंथनी गुगेइल्मी ने कहा, ‘‘घटना की जांच जारी है। सीक्रेट सर्विस ने एफबीआई को सूचित कर दिया है।’’ कानून प्रवर्तन से जुड़े कई अधिकारियों ने ‘सीबीएस न्यूज’ को बताया कि संदिग्ध ने 200 से 300 फुट की दूरी पर बने एक ऊंचे स्थान से ‘एआर’-सरीखी राइफल से गोली चलाई। एक प्रवक्ता ने कहा कि ट्रंप ‘‘ठीक’’ हैं। यह घटना मिल्वाकी में ‘रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन’ शुरू होने से दो दिन पहले हुई। इस सम्मेलन में ट्रंप को औपचारिक रूप से राष्ट्रपति चुनाव के लिए पार्टी का उम्मीदवार घोषित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें:

चुनावी रैली...चली गोली...बाल-बाल बची ट्रंप की जान, आखिर हुआ क्या था; जानें पूरा हाल

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर चुनावी सभा के दौरान फायरिंग, चेहरे पर लगा खून, हमलावर की मौत, देखें VIDEO

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement