Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. ह्वाइट हाउस में इजरायल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू से मिलेंगी कमला हैरिस, गाजा युद्ध को लेकर हो सकता है बड़ा ऐलान

ह्वाइट हाउस में इजरायल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू से मिलेंगी कमला हैरिस, गाजा युद्ध को लेकर हो सकता है बड़ा ऐलान

अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस की ह्वाइट हाउस में इजरायल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू के साथ बड़ी बैठक होने वाली है। कमला हैरिस के सहयोगी के अनुसार इस दौरान उपराष्ट्रपति गाजा युद्ध के खात्मे को लेकर नेतन्याहू से बात करेंगी।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: July 24, 2024 14:45 IST
अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू। - India TV Hindi
Image Source : REUTERS अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू।

वाशिंगटन: अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के बीच गाजा युद्ध को लेकर अहम मुलाकात होने जा रही है। इस दौरान गाजा युद्ध के खात्मे को लेकर बड़े ऐलान की अटकलें लगाई जा रही हैं। हैरिस के एक सहयोगी ने बताया कि हैरिस इस सप्ताह व्हाइट हाउस में इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से मुलाकात करेंगी और उनसे कहेंगी कि युद्ध समाप्त करने का वक्त आ गया है। हालांकि, वह नेतन्याहू द्वारा संबोधित किए जाने वाले अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र की अध्यक्षता नहीं कर पाएंगी।

डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद की संभावित उम्मीदवार हैरिस के एक सहयोगी ने ‘पीटीआई’ से कहा, ‘‘उपराष्ट्रपति इस सप्ताह व्हाइट हाउस में प्रधानमंत्री नेतन्याहू से मुलाकात कर रही हैं। यह बैठक राष्ट्रपति बाइडन की नियोजित बैठक से अलग होगी। उपराष्ट्रपति पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के लिए 24 जुलाई को इंडियानापोलिस जा रही हैं और वह प्रधानमंत्री नेतन्याहू के कांग्रेस के संयुक्त सत्र के पहले से निर्धारित संबोधन में भाग नहीं ले पाएंगी।’’ हैरिस के सहयोगी ने कहा, ‘‘ अनुमान है कि उपराष्ट्रपति नेतन्याहू से कहेंगी कि युद्ध को इस तरह से समाप्त करने का समय आ गया है कि इजराइल सुरक्षित हो, सभी बंधक रिहा हों, गाजा में फलस्तीनी नागरिकों की पीड़ा का अंत हो और फलस्तीन के लोग सम्मान, स्वतंत्रता और आत्मनिर्णय के अपने अधिकार का आनंद ले सकें।’’

आज अमेरिकी कांग्रेस को संबोधित करेंगे नेतन्याहू

नेतन्याहू का आज अमेरिकी कांग्रेस के एक संयुक्त सत्र को संबोधित करने का कार्यक्रम है। यह अमेरिकी संसद में नेतन्याहू का चौथा संबोधन है, जो किसी भी विदेशी नेता द्वारा अमेरिकी कांग्रेस में सबसे अधिक बार दिया जाने वाला संबोधन होगा। अमेरिकी संसद के संयुक्त सत्र की अध्यक्षता आम तौर पर उपराष्ट्रपति करते हैं। अमेरिकी कांग्रेस के स्पीकर माइक जॉनसन ने इस संबोधन में भाग न लेने के लिए हैरिस की आलोचना की है। ‘द न्यूयॉर्क टाइम्स’ के अनुसार, डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर राष्ट्रपति पद की संभावित उम्मीदवार के तौर पर अपने पहले सप्ताह में हैरिस इजराइली प्रधानमंत्री की वाशिंगटन की आधिकारिक यात्रा के मद्देनजर अमेरिकी विदेश नीति में राजनीतिक रूप से सबसे ज्यादा विभाजनकारी मुद्दे का सामना करेंगी। (भाषा)

यह भी पढ़ें

मेक्सिको में शराब के कारखाने में विस्फोट के बाद लगी भीषण आग, चपेट में आए 5 श्रमिकों की मौत

 

न्यूजीलैंड में 200,000 बच्चों के साथ अश्लील दुर्व्यवहार की रिपोर्ट ने मचाई सनसनी, पीएम ने मांगी माफी
 

 

 

 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement