Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए चुनावी सर्वे में ट्रंप से आगे निकलीं कमला हैरिस, कांटे की टक्कर के बने आसार

अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए चुनावी सर्वे में ट्रंप से आगे निकलीं कमला हैरिस, कांटे की टक्कर के बने आसार

अमेरिका में 5 नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से पहले आए ताजा सर्वेक्षण के आंकड़ों ने ट्रंप समर्थकों बड़ा झटका दे दिया है। नवीनत सर्वेक्षण में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार कमला हैरिस ट्रंप से 5 अंकों से आगे निकल गई हैं।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: August 09, 2024 8:52 IST
कमला हैरिस और डोनॉल्ड ट्रंप। - India TV Hindi
Image Source : AP कमला हैरिस और डोनॉल्ड ट्रंप।

वाशिंगटनः अमेरिका के नए चुनावी सर्वेक्षण में डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने रिपब्लिकन पार्टी के कैंडिडेट डोनॉल्ड ट्रंप से अब आगे निकल गई हैं। यह खबर ट्रंप समर्थकों के लिए बड़ा झटका देने वाली है। नए चुनावी सर्वेक्षण कमला हैरिस ट्रंप से 5 अंक से आगे हो हैं। बता दें कि कमला हैरिस ने 21 जुलाई को राष्ट्रपति पद के लिए उस वक्त चुनावी दौड़ में प्रवेश किया, मौजूदा राष्ट्रपति 81 वर्षीय राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अपना नाम वापस लेते हुए अभियान बंद कर दिया। गत 27 जून को ट्रम्प के खिलाफ प्रेसिडेंशियल बहस में खराब प्रदर्शन के बाद बाइडेन पर लगातार दौड़ से पीछे हटने का दबाव था। इसके बाद उन्होंने हैरिस का समर्थन किया।

गुरुवार को प्रकाशित इप्सोस पोल के अनुसार आगामी 5 नवंबर को होने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव की दौड़ में डेमोक्रेट कमला हैरिस रिपब्लिकन डोनाल्ड ट्रम्प से 37% के मुकाबले 42%  से आगे हैं। सर्वेक्षण में पाया गया कि हैरिस ने 22-23 जुलाई के रॉयटर्स/इप्सोस सर्वेक्षण के बाद से अपनी बढ़त बढ़ा ली है, जिसमें उन्हें ट्रम्प पर 37% से 34% तक बढ़त मिली। बता दें कि बीते हफ्ते 2-7 अगस्त को आयोजित 2,045 अमेरिकी वयस्कों के राष्ट्रव्यापी सर्वेक्षण में पाया गया कि इसमें शामिल 4% लोगों ने स्वतंत्र उम्मीदवार रॉबर्ट कैनेडी जूनियर का समर्थन किया, जो जुलाई में 10% से कम है। वहीं इप्सोस और  रॉयटर्स से स्वतंत्र रूप से अगस्त पोल आयोजित किया। ऑनलाइन आयोजित किए गए सर्वेक्षण में त्रुटि की संभावना लगभग 3 प्रतिशत थी।

बाइडेन पर भारी थे ट्रंप

इससे पहले के हुए तमाम चुनावी सर्वेक्षणों में मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडेन पर ट्रंप भारी पड़ रहे थे। विभिन्न सर्वे में ट्रंप को बाइडेन से आगे दिखाया गया था। मगर अब कमला हैरिस और ट्रंप के बीच मुकाबला तय होने के बाद सर्वे के नतीजे आश्चर्यजनक रूप से बदलने लगे हैं। ऐसे में दोनों नेताओं के बीच कांटे की टक्कर होने के आसार दिख रहे हैं। (रॉयटर्स)

यह भी पढ़ें

ट्रंप और हैरिस के बीच 10 सितंबर को तय हुआ महाजंग का दिन, जानें राष्ट्रपति पद की चुनावी बहस में हार-जीत के क्या हैं मायने

 

 

 

 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement