Thursday, September 12, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. US Election: राष्ट्रपति पद के चुनाव में कमला हैरिस ने औपचारिक रूप से स्वीकार की डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवारी

US Election: राष्ट्रपति पद के चुनाव में कमला हैरिस ने औपचारिक रूप से स्वीकार की डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवारी

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव को लेकर उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवारी औपचारिक रूप से स्वीकार कर ली है। चुनाव में मुकाबला कमला हैरिस और डोनाल्ड ट्रंप के बीच होगा।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: August 23, 2024 9:03 IST
Kamala Harris- India TV Hindi
Image Source : FILE AP Kamala Harris

शिकागो: अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव को लेकर सरगर्मी बढ़ती जा रही है। डोनाल्ड ट्रंप के सामने डेमोक्रेट्स की ओर से कमला हैरिस चुनाव में ही ताल ठोकेंगी। डेमोक्रेट्स नेशनल कन्वेंशन में उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने डेमोक्रेट्स की उम्मीदवारी को स्वीकार कर लिया है। इस दौरान उन्होंने सभी अमेरिकियों की राष्ट्रपति बनने की कसम खाई। हैरिस ने अपने संबोधन में कहा कि वह ‘‘शांतिपूर्ण तरीके से सत्ता हस्तांतरण’’ के लिए प्रतिबद्ध हैं। उम्मीदवारी स्वीकार करने के बाद कमला हैरिस राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार बनने वाली डेमोक्रेटिक पार्टी की दूसरी महिला नेता बन गई हैं।

'यह अमेरिकियों के रूप में आगे बढ़ने का मौका'

कमला हैरिस ने कहा कि वह एक ऐसी राष्ट्रपति बनेंगी, जो देश के लोगों को एकजुट करेंगी। उन्होंने कहा कि आगामी राष्ट्रपति चुनाव एक नया रास्ता बनाने का मौका है। यह किसी एक पार्टी या गुट के सदस्य के रूप में नहीं, बल्कि अमेरिकियों के रूप में आगे बढ़ने का मौका है।

 

'उम्मीदवारी स्वीकार करती हूं'

हैरिस ने कहा, ‘‘लोगों की ओर से, प्रत्येक अमेरिकी की ओर से, चाहे वह किसी भी पार्टी, जाति, या भाषा से संबंध रखता हो, मेरी मां की ओर से और उन सभी लोगों की ओर से जिन्होंने ऐसे अमेरिकियों की ओर से अपनी असंभव यात्रा शुरू की, जिनके साथ मैं बड़ी हुई, जो कड़ी मेहनत करते हैं, अपने सपनों का पीछा करते हैं और एक-दूसरे का ख्याल रखते हैं, उन सभी की ओर से जिनकी कहानी पृथ्वी के सबसे महान राष्ट्र में ही लिखी जा सकती है, मैं उम्मीदवारी स्वीकार करती हूं।’’ 

रूस-यूक्रेन जंग पर कमला ने साफ किया रुख

शिकागो के ‘यूनाइटेड सेंटर’ में उम्मीदवारी स्वीकार करने के लिए मंच पर आईं हैरिस (59) ने कहा कि उनके लिए असंभव यात्राएं कोई नई बात नहीं हैं। हैरिस ने कहा कि उनके प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप धीर-गंभीर व्यक्ति नहीं हैं। उन्होंने रूस के साथ युद्ध में यूक्रेन का सहयोग करने की प्रतिबद्धता जताते हुए कहा कि यदि वह राष्ट्रपति चुनी जाती हैं तो वह यूक्रेन और उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के अपने सहयोगियों के साथ मजबूती से खड़ी रहेंगी। हैरिस की मां श्यामला गोपालन भारतीय थीं और उनके पिता डोनाल्ड जैस्पर हैरिस जमैका के नागरिक थे। अगर हैरिस निर्वाचित होती हैं, तो वह अमेरिका की पहली महिला राष्ट्रपति होंगी।

यह भी पढ़ें:

पाकिस्तान में पुलिस टीम पर हुआ घातक हमला, दागे गए रॉकेट; 11 पुलिसकर्मियों की मौत

पीएम मोदी का आज से यूक्रेन दौरा, 10 घंटे की ट्रेन यात्रा के बाद पहुंचेंगे कीव; वारसॉ में दिया शांति का संदेश

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement