Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. America: राष्ट्रपति चुनाव में ट्विस्ट, इन राज्यों में दिखा बाइडेन और ट्रंप का कमाल; जीता प्राइमरी चुनाव

America: राष्ट्रपति चुनाव में ट्विस्ट, इन राज्यों में दिखा बाइडेन और ट्रंप का कमाल; जीता प्राइमरी चुनाव

अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव का समय नजदीक आता जा रहा है। इस बीच जो बाइडेन और डोनाल्ड ट्रंप ने अपनी-अपनी पार्टियों के लिए पूरी ताकत झोंक दी है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: June 05, 2024 14:04 IST
Joe Biden and Donald Trump - India TV Hindi
Image Source : FILE AP Joe Biden and Donald Trump

America Presidential Election: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगवलार को कुछ राज्यों में डमोक्रेटिक और रिपब्लिकन पार्टी की ओर से प्राइमरी चुनाव जीत लिया। ‘पॉर्न स्टार’ स्टॉर्मी डेनियल्स को गुप्त तरीके से धन देने के मामले में रिकॉर्ड में हेराफेरी करने के आरोपों में दोषी ठहराए जाने के बाद पहली बार चुनाव में उतरे ट्रंप ने न्यू मेक्सिको, मोंटाना और न्यू जर्सी में प्राइमरी चुनाव जीता है। बाइडेन ने न्यू मेक्सिको, साउथ डकोटा, न्यू जर्सी, मोंटाना और वाशिंगटन डीसी में डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से प्राइमरी चुनाव जीता। 

दोनों को थी जीत की उम्मीद 

ट्रंप और बाइडेन दोनों को मंगलवार को हुए मुकाबलों में आसानी से जीत हासिल करने की उम्मीद थी। लेकिन कई अमेरिकियों का कहना है कि वे 2020 के चुनाव को दोहराना नहीं चाहते हैं। रिपब्लिकन पार्टी के प्राइमरी चुनाव में ट्रंप के वर्चस्व को पहले संयुक्त राष्ट्र की पूर्व राजदूत निक्की हेली ने चुनौती दी थी लेकिन बाद में उन्होंने मार्च में राष्ट्रपति चुनाव के लिए उम्मीदवारी हासिल करने की दौड़ से बाहर होने की घोषणा की। हेली ने दो सप्ताह पहले कहा था कि वह नवंबर में ट्रंप के लिए वोट करेंगी। हालांकि, न्यू मेक्सिको में वह प्राइमरी चुनाव की दौड़ में शामिल थीं जहां कई मतदाताओं ने हेली के पक्ष में वोट किया लेकिन मंगलवार देर रात तक उनका वोट प्रतिशत 10 फीसदी से कम था। 

बाइडेन को करना पड़ा विरोध का सामना 

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को हमास के साथ इजराइल के युद्ध से निपटने को लेकर डेमोक्रेटिक मतदाताओं की नाखुशी के कारण हाल में हुए मुकाबलों में विरोध का सामना करना पड़ा था। लेकिन इसके बावजूद उन्होंने प्राइमरी चुनाव में जीत दर्ज की। इस बीच, मतदाताओं ने मंगलवार को इन राज्यों में संघीय, राज्य और स्थानीय कार्यालय के लिए प्राइमरी चुनाव में भी वोट डाला। (एपी)

यह भी पढ़ें:

Oxford University में बोले CJI चंद्रचूड़, 'न्यायाधीश के रूप में कभी नहीं करना पड़ा राजनीतिक दबाव का सामना'

Lok Sabha Election 2024: चुनाव में NDA की जीत के बाद नरेंद्र मोदी बनेंगे PM, छलका पाकिस्तान का दर्द

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement