Thursday, June 27, 2024
Advertisement

दंपत्ति ने नाबालिग रिश्तेदार के साथ की शर्मनाक हरकत, मिली सजा; देना होगा इतने करोड़ का मुआवजा

अमेरिका में एक भारतीय-अमेरिकी दंपत्ति ने अपने रिश्तेदार को स्कूल में पढ़ाने लालच दिया। इसके बाद दंपत्ति ने उससे पेट्रोल पंप और जनरल स्टोर पर काम कराया। कोर्ट ने मामले में सख्त सजा सुनाई है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: June 26, 2024 17:42 IST
American couple sentenced to prison - India TV Hindi
Image Source : FILE American couple sentenced to prison

वाशिंगटन: अमेरिका की एक अदालत ने एक भारतीय-अमेरिकी दंपत्ति को कड़ी सजा सुनाई है। रिश्तेदार को स्कूल में दाखिला दिलाने का लालच देकर अमेरिका लाने और उसे तीन साल से अधिक समय तक अपने गैस स्टेशन और डिपार्टमेंटल स्टोर पर काम करने के लिए मजबूर करने के आरोप में दंपति को जेल की सजा सुनाई गई है। हरमनप्रीत सिंह (31) को अदालत ने 135 महीने (11.25 साल) और कुलबीर कौर (43) को 87 महीने (7.25 साल) की जेल की सजा सुनाई है। अदालत ने चचेरे भाई एवं पीड़ित को लगभग 1.87 करोड़ रुपये का मुआवजा देने के लिए भी कहा है। दंपत्ति का अब तलाक हो चुका है। 

झूठे वादे किए गए

न्याय विभाग के नागरिक अधिकार प्रभाग की सहायक अटॉर्नी जनरल क्रिस्टन क्लार्क ने कहा, "आरोपियों ने पीड़ित के साथ अपने संबंधों का फायदा उठाकर उसे अमेरिका में लाने के लिए झूठे वादे किए कि वो उसे स्कूल में दाखिला दिलाने में मदद करेंगे।" उन्होंने कहा, "प्रतिवादियों ने पीड़ित के आव्रजन दस्तावेज जब्त कर लिए तथा न्यूनतम वेतन पर लंबे समय तक काम करने के लिए मजबूर करने के लिए उसे धमकियां दीं, शारीरिक बल का प्रयोग किया तथा मानसिक रूप से प्रताड़ित किया।" 

सजा से जाना चाहिए कड़ा संदेश 

अटॉर्नी जनरल क्रिस्टन क्लार्क ने कहा, "इस सजा से यह कड़ा संदेश जाना चाहिए कि हमारे समुदायों में इस तरह के जबरन श्रम को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।" न्याय विभाग ने कहा कि मुकदमे में पेश किए गए सबूतों से पता चला है कि 2018 में प्रतिवादियों ने उस समय नाबालिग रहे पीड़ित को स्कूल में दाखिला दिलाने में मदद करने का झूठा वादा करके भारत से अमेरिका आने का लालच दिया था। (भाषा)

यह भी पढ़ें: 

अमेरिका में भीषण गर्मी, पिघल गई पूर्व राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन की मूर्ति; देखें तस्वीरें

किम जोंग उन को लगा झटका, फुस्स हो गई उत्तर कोरिया की हाइपरसोनिक मिसाइल

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement