Saturday, September 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. UNGA में पाकिस्तानी PM शहबाज शरीफ की किरकिरी, कश्मीर मुद्दे पर भारत ने जमकर लताड़ा, जानें क्या कहा

UNGA में पाकिस्तानी PM शहबाज शरीफ की किरकिरी, कश्मीर मुद्दे पर भारत ने जमकर लताड़ा, जानें क्या कहा

संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) में भारत ने पाकिस्तानी पीएम शहबाज शरीफ की जमकर आलोचना की है और उन्हें आईना दिखाने की कोशिश की है। भारत ने कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान को घेरा है।

Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: September 28, 2024 9:40 IST
india slammed Pakistan- India TV Hindi
Image Source : ANI/AP भारतीय राजनयिक भाविका मंगलानंदन ने पाकिस्तानी पीएम शहबाज शरीफ को घेरा

न्यूयॉर्क: पाकिस्तान अपनी नापाक हरकतों और बयानों की वजह से दुनियाभर में बेइज्जत होता है। ताजा मामला संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) का है, जहां भारतीय राजनयिक भाविका मंगलानंदन ने पाकिस्तान को सच का आईना दिखाया है और पाकिस्तानी पीएम शहबाज शरीफ के कश्मीर मामलों पर दिए बयानों की आलोचना की है।

क्या है पूरा मामला?

भारत ने शनिवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) में कश्मीर पर दिए गए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के बयानों की आलोचना करते हुए कहा कि यह 'अपने सबसे खराब रूप में पाखंड' है। भाविका मंगलानंदन ने कहा कि सेना द्वारा संचालित एक देश, जो आतंकवाद, नशीले पदार्थों, व्यापार और अंतरराष्ट्रीय अपराध के लिए वैश्विक प्रतिष्ठा रखता है, ने 'दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र पर हमला करने का दुस्साहस' किया है।

मंगलानंदन ने कहा, 'इस सभा में आज सुबह खेदजनक रूप से एक हास्यास्पद घटना देखी गई। जैसा कि दुनिया जानती है, पाकिस्तान ने लंबे समय से अपने पड़ोसियों के खिलाफ सीमा पार आतंकवाद को एक हथियार के रूप में इस्तेमाल किया है। इसने हमारी संसद, हमारी वित्तीय राजधानी, मुंबई, बाज़ारों और तीर्थस्थलों पर हमला किया है। सूची लंबी है. ऐसे देश के लिए कहीं भी हिंसा के बारे में बोलना अपने चरम पर पाखंड है।'

मंगलानंदन ने कहा कि धांधली वाले चुनावों के इतिहास वाले देश में राजनीतिक विकल्पों के बारे में बात करना और भी असाधारण है, वह भी लोकतंत्र में। मंगलानंदन ने पाकिस्तानी पीएम के झूठे बयानों की पोल खोलकर रख दी और मंगलानंदन के इन जवाबों की दुनियाभर में चर्चा हो रही है। भारतीय उन पर गर्व महसूस कर रहे हैं।

मंगलानंदन ने और क्या कहा?

मंगलानंदन ने कहा कि असली सच्चाई यह है कि पाकिस्तान हमारे क्षेत्र का लालच करता है और वास्तव में उसने भारत के अविभाज्य और अभिन्न अंग जम्मू-कश्मीर में चुनावों को बाधित करने के लिए लगातार आतंकवाद का इस्तेमाल किया है। रणनीतिक संयम के कुछ प्रस्तावों का संदर्भ दिया गया है। आतंकवाद से कोई समझौता नहीं हो सकता।

उन्होंने कहा कि वास्तव में, पाकिस्तान को यह महसूस करना चाहिए कि भारत के खिलाफ सीमा पार आतंकवाद अनिवार्य रूप से परिणामों को आमंत्रित करेगा। यह हास्यास्पद है कि जिस देश ने 1971 में नरसंहार किया था और जिसने अब भी अपने अल्पसंख्यकों पर लगातार अत्याचार किया, वह असहिष्णुता और भय के बारे में बोलने की हिम्मत कर रहा है। दुनिया खुद देख सकती है कि पाकिस्तान असल में क्या है। हम उस देश के बारे में बात कर रहे हैं जिसने लंबे समय तक ओसामा बिन लादेन की मेजबानी की। 

उन्होंने कहा कि एक ऐसा देश जिसकी उंगलियों के निशान दुनियाभर में कई आतंकवादी घटनाओं पर हैं, जिसकी नीतियां कई समाजों के अवशेषों को अपना घर बनाने के लिए आकर्षित करती हैं। शायद इसमें कोई आश्चर्य नहीं होना चाहिए कि उसके प्रधानमंत्री इस पवित्र हॉल में ऐसा बोलेंगे। फिर भी हमें यह स्पष्ट करना चाहिए कि उनके शब्द हम सभी के लिए कितने अस्वीकार्य हैं। हम जानते हैं कि पाकिस्तान सच्चाई का मुकाबला और अधिक झूठ से करना चाहेगा। दोहराव से कुछ नहीं बदलेगा। हमारा रुख स्पष्ट है और इसे दोहराने की जरूरत नहीं है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement