Sunday, September 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. यूक्रेन युद्ध खत्म करवाने में बड़ी भूमिका निभा सकता है भारत, अमेरिका को पीएम मोदी पर भरोसा

यूक्रेन युद्ध खत्म करवाने में बड़ी भूमिका निभा सकता है भारत, अमेरिका को पीएम मोदी पर भरोसा

रूस-यूक्रेन युद्ध रोकवाने में भारत बड़ी भूमिका अदा कर सकता है। ह्वाइट हाउस को भरोसा है कि भारत चाहे तो यह काम कर सकता है।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: September 05, 2024 9:34 IST
पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन। - India TV Hindi
Image Source : AP पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन।

व्हाइट हाउस, वाशिंगटनः रू-यूक्रेन युद्ध खत्म करवाने में भारत चाहे तो वह बड़ी भूमिका निभा सकता है। इतना ही नहीं ह्वाइट हाउस को यह भी भरोसा है कि भारत यूक्रेन युद्ध रोकवा सकता है। राष्ट्रपति जो बाइडेन से लेकर अन्य अमेरिकी नेताओं को पीएम मोदी की क्षमता पर पूरा विश्वास है। यही वजह है कि रूस और यूक्रेन की यात्रा पूरी करने के बाद पीएम मोदी से जो बाइडेन ने फोन पर बातचीत की थी। साथ बता दें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हाल में रूस की यात्रा के बाद यूक्रेन की यात्रा की थी। इसके बाद अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने मोदी से फोन पर बात की।

किर्बी से बुधवार को एक संवाददाता सम्मेलन में इस बातचीत के संबंध में सवाल किया गया और उनसे पूछा गया कि क्या उन्हें लगता है कि भारत युद्ध को समाप्त करने में भूमिका निभा सकता है। किर्बी ने कहा, ‘‘ऐसा कोई भी देश जो इस युद्ध को समाप्त करने में मदद करने के लिए तैयार है और राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के विशेषाधिकारों, यूक्रेनी लोगों के विशेषाधिकारों, न्यायपूर्ण शांति स्थापना की उनकी योजना को ध्यान में रखते हुए ऐसा करता है, हम उसकी भूमिका का निश्चित ही स्वागत करेंगे।’’

भारत से अमेरिका को उम्मीद

यह पूछे जाने पर कि क्या उन्हें लगता है कि भारत शांति कायम करने में भूमिका निभा सकता है, ‘व्हाइट हाउस’ के अधिकारी ने कहा, ‘‘हम निश्चित रूप से ऐसी उम्मीद करते हैं।’’ बाइडेन ने फोन पर बातचीत के दौरान मोदी की पोलैंड और यूक्रेन की ऐतिहासिक यात्राओं के लिए उनकी सराहना की, जो दशकों में किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली यात्रा थी। उन्होंने यूक्रेन में शांति स्थापना और मानवीय मदद के उनके संदेश की भी सराहना की। (भाषा)

यह भी पढ़ें

 बांग्लादेश में हिंदुओं पर हमले के खिलाफ भारत के साथ अमेरिका, PM मोदी के साथ बाइडेन ने भी जाहिर की सुरक्षा पर चिंता


सिंगापुर के प्रधानमंत्री लॉरेंस वोंग से मिले पीएम मोदी, जानें किन मुद्दों पर हुई बात
 

 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement