Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. इतने वर्षों में भारत बन जाएगा "वैश्विक ऊर्जा का पॉवर हाउस", केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने अमेरिका में किया दावा

इतने वर्षों में भारत बन जाएगा "वैश्विक ऊर्जा का पॉवर हाउस", केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने अमेरिका में किया दावा

भारत अपनी ऊर्जा जरूरतों को पूरी करने के साथ ही साथ अब दूसरे देशों के लिए भी ऊर्जा उत्पादन करेगा। केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने अमेरिका में दावा किया कि अगले 20 साल में भारत वैश्विक ऊर्जा की 25 फीसदी मांग को पूरा करेगा।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: September 18, 2024 14:47 IST
हरदीप सिंह पुरी, केंद्रीय ऊर्जा मंत्री। - India TV Hindi
Image Source : PTI हरदीप सिंह पुरी, केंद्रीय ऊर्जा मंत्री।

(सीमा हाकू काचरू) ह्यूस्टन (अमेरिका): भारत बहुत तेजी के साथ ऊर्जा के क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है। केंद्रीय ऊर्जा मंत्री हरदीप पुरी ने विश्व की ऊर्जा जरूरतों पर विचार-विमर्श के लिए अमेरिका में आयोजित बहुराष्ट्रीय सम्मेलन में कहा कि अगले दो दशकों में भारत वैश्विक ऊर्जा मांग में 25 प्रतिशत का योगदान देगा। यानि विश्व की ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने में अकेले भारत 25 फीसदी का योगदान देगा। एक तरह से भारत वैश्विक ऊर्जा का पॉवर हाउस बन जाएगा। 

बता दें कि यहां जॉर्ज आर.ब्राउन कन्वेंशन सेंटर में 52वीं गैसटेक एग्जीबिशन एंड कॉन्फ्रेंस भारत सहित विश्व के पांच प्रमुख ऊर्जा मंत्रियों की रणनीतिक अंतर्दृष्टि के साथ मंगलवार को शुरू हुई। ‘दृष्टिकोण, नवाचार और कार्रवाई के जरिये ऊर्जा में बदलाव’ विषय पर आयोजित इस कार्यक्रम में वैश्विक ऊर्जा स्थिरता तथा तेजी से कार्बन मुक्त बनने की आवश्यकता पर गौर किया गया। अपने मुख्य भाषण में केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने वैश्विक ऊर्जा परिदृश्य में भारत की बढ़ती प्रभावशाली भूमिका पर जोर दिया। उन्होंने कहा, ‘‘ यदि वैश्विक मांग एक प्रतिशत बढ़ रही है, तो हमारी मांग तीन गुना तेजी से बढ़ रही है।

20 वर्षों में भारत हासिल करेगा बड़ा मुकाम

अगले दो दशकों में भारत ऊर्जा मांग में वैश्विक वृद्धि में 25 प्रतिशत का योगदान देगा।’’ मंत्री ने भारत की चुनौती को ‘‘ऊर्जा त्रिविधता’’ के रूप में पेश किया और उपलब्धता, सामर्थ्य तथा सफल हरित बदलाव के बीच संतुलन स्थापित करने की आवश्यकता पर बल दिया। पुरी ने कहा, ‘‘ हमें हरित बदलाव को प्रबंधित करने और इसमें सफलता प्राप्त करने की अपनी क्षमता पर पूरा भरोसा है।’’ सम्मेलन की पहली मंत्रिस्तरीय समिति में अमेरिका, भारत, मिस्र, नाइजीरिया और तुर्किये के अधिकारी शामिल रहे। इन्होंने महत्वपूर्ण भू-राजनीतिक और उद्योग चुनौतियों पर विचार-विमर्श किया। इस बीच, भारत और अमेरिका ने न्यायसंगत तथा व्यवस्थित ऊर्जा बदलाव के लिए ऊर्जा मूल्य श्रृंखला में द्विपक्षीय सहयोग को और मजबूत करने के तरीकों का पता लगाने पर सहमति व्यक्त की है।

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ऊर्जा संसाधन के लिए सहायक विदेश मंत्री ज्योफ्री प्याट से यहां मुलाकात की। पुरी ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘.आज ह्यूस्टन में मेरे मित्र और अमेरिका के ऊर्जा संसाधन के लिए सहायक विदेश मंत्री ज्योफ्री प्याट से मुलाकात की। हमने मौजूदा ऊर्जा सहयोग की समीक्षा की और एक न्यायसंगत तथा व्यवस्थित ऊर्जा बदलाव के लिए ऊर्जा मूल्य श्रृंखला में द्विपक्षीय सहयोग को और मजबूत करने के तरीकों का पता लगाने पर सहमति व्यक्त की।’’ प्याट ने भी सोशल मीडिया पर पुरी से मुलाकात और दोनों देशों के बीच बनी सहमति की जानकारी दी।  (भाषा) 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement