Monday, September 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. टेक्नालॉजी का लांचिंग पैड बना भारत, अब अमेरिका तक दिखेगी Made In India माइक्रॉन चिप-पीएम मोदी

टेक्नालॉजी का लांचिंग पैड बना भारत, अब अमेरिका तक दिखेगी Made In India माइक्रॉन चिप-पीएम मोदी

नासाऊ में प्रधानमंत्री मोदी के भाषण में जोश के साथ उम्मीदें और नए भारत की नई टेक्नालॉजी से बदलाव का दमखम भी दिखा। उन्होंने कहा कि आज का भारत टेक्नालॉजी का लांचिंग पैड बन गया है। भारत की बनी माइक्रॉन चिप अब अमेरिका तक दिखेगी।

Written By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: September 23, 2024 0:38 IST
नासाऊ में पीएम मोदी। - India TV Hindi
Image Source : PTI नासाऊ में पीएम मोदी।

नासाऊ (अमेरिका):  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत को अवसरों की धरती बताते कहा कि आज का भारत अब टेक्नालॉजी का लांचिंग पैड बन गया है। भारत में अभी हाल ही में पहली माइक्रोन चिप सेमीकंडक्टर यूनिट शुरू हुई है। अब जल्द ही ऐसी 5 यूनिटें शुरू होंगी, जिन्हें पहले ही मंजूरी दी जा चुकी है। प्रधानमंत्री ने नासाऊ में प्रवासी भारतीयों से कहा कि वह दिन दूर नहीं, जब आप अमेरिका में भी भारत की बनी चिप देखेंगे। 

भारत सेमीकंडक्टर चिप के निर्माण में दुनिया में बड़ा मुकास हासिल करेगा। यही चिप भारत को नई ऊंचाई पर ले जाएगी। ये मोदी की गारंटी है। इस दौरान उन्होंने दुनिया को यह भी एहसास कराया कि भारत तरक्की के साथ ही साथ पर्यावरण की भी चिंता करता है। उन्होंने कहा कि आज भारत की आबादी विश्व की कुल जनसंख्या का सिर्फ 7 फीसदी है। जी-20 का भारत पहला देश है, जिसने कार्बन उत्सर्जन कम करने के पेरिस के गोल को सबसे पहले हासिल कर लिया है। हम भी कार्बन जलाकर अपनी ग्रोथ कर सकते थे, लेकिन हमने ग्रीन एनर्जी का रास्ता चुना। इसलिए हम सोलर, ग्रीन एनर्जी, ग्रीन हाइड्रोजन और न्यूक्लियर एनर्जी पर इनवेस्टमेंट कर रहे हैं। भारत जी-20 का पहला ऐसा देश है, जिसने पेरिस के क्लाइमेट गोल को सबसे पहले पूरा कर दिया है। भारत ने अपने सोलर कैपिसिटी को 30 गुना से ज्यादा बढ़ाया है। 

भारत अब रुकने वाला नहीं है-पीएम मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत अब रुकने वाला नहीं है, थमने वाला नहीं है। भारत चाहता है कि दुनिया की ज्यादातर डिवाइस मेड इन इंडिया हो। इसलिए भारत सेमीकंडक्टर में बड़ा काम कर रहा है। माइक्रोन की पहली सेमीकंडक्टर यूनिट का भारत में सिलान्यास भी हो गया है। अब तक भारत में ऐसी 5 यूनिटें स्वीकृत हो गई हैं। वह दिन दूर नहीं, जब आप मेड इन इंडिया चिप अमेरिका में भी देखेंगे। यह छोटी चिप भारत को नई उड़ान पर ले जाएगी और ये मोदी की गारंटी है। 

अब भारत पीछे नहीं चलता, बल्कि नेतृत्व करता

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत अब पीछे नहीं चलता, बल्कि नेतृत्व करता है। डिजिटल कांसेप्ट भारत ने दुनिया को दिया है। यह भ्रष्टाचार को कम करने का माध्यम भी बन गया है। भारत का यूपीआई आज पूरी दुनिया को आकर्षित कर रहा है। आपकी जेब में वायलेट है, लेकिन भारत के लोगों के फोन में वायलेट है। अनेक भारतीय अब अपने डाक्यूमेंट्स डिजीलॉकर में रखते हैं। वह एयरपोर्ट पर जाते हैं, तो इससे डिजीयात्रा करते हैं। 

आज भारत का 5 जी मार्केट, अमेरिका से भी बड़ा 

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज भारत का 5 जी मार्केट, अमेरिका से भी बड़ा हो चुका है। वह भी 2 साल के अंदर हुआ है। अब भारत 6 जी पर काम कर रहा है, वह भी मेड इन इंडिया। यह कैसे हुआ। पीएम मोदी ने कहा कि यह इसलिए हुआ कि हमने इस सेक्टर को आगे बढा़ने के लिए नीतियां बनाई। इस पर काम किया। सस्ते डेटा और मोबाइल फोन उत्पादन पर फोकस किया। आज दुनिया का लगभग हर बड़ा मोबाइल ब्रांड मेड इन इंडिया है। भारत आज दुनिया का सबसे बड़ा दूसरा मोबाइल उत्पादक देश है। जब हम आए थे तो मोबाइल इंपोर्टर थे, अब एक्सपोर्टर बन गए हैं। 

भारत में एग्रीकल्चर को टेक्नालॉजी से जोड़ने का प्रयास 

पीएम मोदी का पूरा भाषण भारती की टेक्नालॉजी पर फोकस रहा। उन्होंने कहा कि आज भारत खेती में भी ड्रोन का इस्तेमाल किया जा रहा है। शायद ड्रोन आपके लिए नई बात नहीं है, लेकिन आपको ये पता होना चाहिए कि इसकी जिम्मेदारी भारतीय ग्रामीण महिलाएं संभालने जा रही हैं। यह बहुत बड़ी क्रांति कृषि क्षेत्र में महिलाएं लेकर आ रही हैं। पहले जो क्षेत्र नेगलेक्टेड थे , आज वही देश की प्रथामिकता में हैं। हमने पुरानी सोच और एप्रोच बदली, इसलिए यह सब बदलाव दिख रहा। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement