Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. US Presidential Election: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए शुरू हुआ व्यक्तिगत मतदान, इन राज्यों में पड़े वोट

US Presidential Election: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए शुरू हुआ व्यक्तिगत मतदान, इन राज्यों में पड़े वोट

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव को लेकर व्यक्तिगत रूप से मतदान की प्रक्रिया शुरू हो गई है। डेमोक्रेटिक उम्मीदवार के रूप में उपराष्ट्रपति कमला हैरिस मैदान में हैं तो वहीं रिपब्लिकन पार्टी की ओर से पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप उम्मीदवार हैं।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: September 20, 2024 23:23 IST
In-Person Voting for US Presidential Election- India TV Hindi
Image Source : AP In-Person Voting for US Presidential Election

मिनीपोलिस: अमेरिका में इस वर्ष नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए व्यक्तिगत रूप से मतदान शुक्रवार को शुरू हो गया। इसी के साथ राजनीतिक उथल-पुथल के दौर के बाद चुनाव दिवस तक छह सप्ताह की दौड़ की शुरुआत हो गई है। मिनेसोटा, साउथ डकोटा और वर्जीनिया में मतदाता वोट डालने के लिए कतार में खड़े नजर आए। ये वो राज्य हैं जहां सबसे पहले व्यक्तिगत रूप से मतदान की शुरुआत हुई है। अक्टूबर के मध्य तक करीब एक दर्जन राज्य और मतदान करेंगे। 

कतार में खड़े नजर आए लोग

मिनीपोलिस के एक मतदान केंद्र पर जेसन मिलर सुबह आठ बजे मतदान शुरू होने से काफी पहले ही पहुंच गए और कतार में सबसे पहले खड़े हो गए। वह शहर के मतदान केंद्र पर पहले घंटे में मतदान करने वाले लगभग 75 लोगों में से एक थे। मतदान के लिए मतदाता कतार में खड़े नजर आए। कुछ मतदाताओं ने कहा कि चुनाव के दिन परेशानी या अराजकता की संभावना के कारण इंतजार नहीं करना चाहिए। क्रिस बर्दा (74) ने कहा कि वह दूसरों को अपने मतपत्र जल्दी जमा करने के लिए प्रोत्साहित कर रही हैं, ताकि चुनाव के दिन संभावित व्यवधान से बचा जा सके। बर्दा ने यह भी बताया कि उन्होंने किस उम्मीदवार के पक्ष में मिनीपोलिस मतदान केंद्र पर वोट डाला। 

US In-Person Voting

Image Source : AP
US In-Person Voting

डोनाल्ड ट्रंप और कमला हैरिस के बीच है मुकाबला

अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में व्यक्तिगत रूप से मतदान की शुरुआत अमेरिकी राजनीति में उथल-पुथल भरे दौर के बाद हुई है, जिसमें राष्ट्रपति जो बाइडेन दौड़ से बाहर हो गए और उनकी जगह डेमोक्रेटिक उम्मीदवार के रूप में उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को मैदान में उतारा गया। चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी की ओर से पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप उम्मीदवार हैं। चुनाव में दोनों नोताओं के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है। (एपी)

यह भी पढ़ें:

श्रीलंका में राष्ट्रपति चुनाव की तैयारियां पूरी, 1.7 करोड़ मतदाता करेंगे मतदान; जानें कब आएंगे नतीजे

इजराइल ने किया घातक हमला, बेरूत में मारा गया हिजबुल्लाह का सैन्य अधिकारी इब्राहिम अकील

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement