Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. लोकसभा चुनाव पर राहुल गांधी का विवादित बयान, बोले- मैं इसे स्वतंत्र चुनाव नहीं मानता

लोकसभा चुनाव पर राहुल गांधी का विवादित बयान, बोले- मैं इसे स्वतंत्र चुनाव नहीं मानता

अमेरिका की यात्रा कर रहे राहुल गांधी ने एक कार्यक्रम में कहा कि वे लोकसभा चुमाव 2024 को स्वतंत्र चुनाव के रूप में नहीं देखते हैं। वह इसे नियंत्रित चुनाव के रूप में देखते हैं।

Edited By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: September 11, 2024 12:24 IST
अमेरिका में राहुल गांधी का विवादित बयान। - India TV Hindi
Image Source : PTI अमेरिका में राहुल गांधी का विवादित बयान।

राहुल गांधी तीन दिनों की यात्रा पर अमेरिका में हैं। यहां राहुल गांधी कई कार्यक्रमों को संबोधित कर रहे हैं। हालांकि, राहुल गांधी के कुछ बयानों को लेकर भारत में हंगामा मचा हुआ है। अब राहुल गांधी ने अमेरिका में बैठकर भारत में हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव पर ही सवाल खड़े कर दिए हैं। लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने आरोप लगाया है कि हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव 2024 को वह स्वतंत्र चुनाव के रूप में नहीं देखते। आइए जानते हैं कि राहुल ने और क्या-क्या कहा है।

मैंने संविधान को आगे रखना शुरू किया- राहुल गांधी

अमेरिका के वाशिंगटन डीसी में लोकसभा में विपक्ष के नेता और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा कि चुनावों से पहले, हम इस विचार पर जोर देते रहे कि संस्थाओं पर कब्ज़ा कर लिया गया है। आरएसएस ने शिक्षा प्रणाली पर कब्ज़ा कर लिया है। मीडिया और जांच एजेंसियों पर कब्ज़ा कर लिया है। हम यह कहते रहे लेकिन लोगों को यह समझ में नहीं आ रहा था। लेकिन मैंने संविधान को आगे रखना शुरू किया और मैंने जो कुछ भी कहा था, वह अचानक से फूट पड़ा। गरीब भारत, उत्पीड़ित भारत, जिसने यह समझ लिया कि अगर संविधान खत्म हो गया तो पूरा खेल खत्म हो जाएगा।

इसे स्वतंत्र चुनाव के रूप में नहीं देखता- राहुल

अमेरिका में राहुल गांधी ने कहा कि गरीब लोगों ने गहराई से समझ लिया कि यह संविधान की रक्षा करने वालों और इसे नष्ट करने वालों के बीच की लड़ाई है। जाति जनगणना का मुद्दा भी बड़ा हो गया, ये चीजें अचानक एक साथ आने लगीं। राहुल ने दावा किया कि उन्हें नहीं लगता कि निष्पक्ष चुनाव में भाजपा 246 के करीब थी। उनके पास बहुत बड़ा वित्तीय लाभ था। उन्होंने हमारे बैंक खाते बंद कर दिए थे।

ये नियंत्रित चुनाव था- राहुल गांधी

राहुल गांधी ने आरोप लगाया है कि चुनाव आयोग वही कर रहा था जो वे चाहते थे। पूरा अभियान इस तरह से बनाया गया था कि पीएम नरेंद्र मोदी देश भर में अपना काम करें। जिन राज्यों में वे कमज़ोर थे, उन्हें उन राज्यों से अलग तरीके से डिज़ाइन किया गया था जहां वे मज़बूत थे। राहुल गांधी ने कहा कि मैं इसे स्वतंत्र चुनाव के रूप में नहीं देखता। मैं इसे नियंत्रित चुनाव के रूप में देखता हूं।

ये भी पढ़ें- राहुल गांधी ने इस मामले में जमकर की चीन की तारीफ, जानें क्या बोले

भारत के अंदाज पर फिदा हुआ संयुक्त राष्ट्र, UNGA अध्यक्ष डेनिस फ्रांसिस ने कहा-बहुपक्षवाद का समर्थक है हिंदुस्तान

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement