Saturday, September 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. अमेरिका पर बुरी तरह टूटा 'हेलेन' तूफान का कहर, 1 महीने के जुड़वां बच्चों समेत 44 लोगों की मौत

अमेरिका पर बुरी तरह टूटा 'हेलेन' तूफान का कहर, 1 महीने के जुड़वां बच्चों समेत 44 लोगों की मौत

अमेरिका में ‘हेलेन’ तूफान ने भारी तबाही मचाई है और इसकी चपेट में आने से कम से कम 44 लोगों की मौत की खबर है। फ्लोरिडा के तट से टकराते वक्त तूफान की रफ्तार 225 किमी प्रति घंटा थी।

Edited By: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Published on: September 28, 2024 7:32 IST
Hurricane Helene, Hurricane Helene News, Hurricane Helene Latest- India TV Hindi
Image Source : FILE अमेरिका में हेलेन तूफान ने भारी तबाही मचाई है।

न्यूयॉर्क: अमेरिका में ‘हेलेन’ तूफान से मरने वालों की संख्या कम से कम 44 तक पहुंच गई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, देश के फ्लोरिडा, जॉर्जिया, उत्तरी कैरोलिना, दक्षिण कैरोलिना और वर्जीनिया राज्य इस तूफान से बुरी तरह प्रभावित हुए हैं और ये मौतें भी इन्हीं राज्यों में हुई हैं। फ्लोरिडा और पूरे दक्षिण-पूर्वी अमेरिका में शुक्रवार को ‘हेलेन’ तूफान ने भारी तबाही मचाई। तूफान ने गुरुवार की देर रात जब फ्लोरिडा के बिग बेंड ग्रामीण क्षेत्र में दस्तक दी तब इसकी अधिकतम गति 225 किलोमीटर प्रति घंटा थी। तूफान की वजह से अमेरिका के कई राज्यों में बिजली गुल हो गई जिससे करीब 40 लाख लोग प्रभावित हुए हैं।

मारे गए लोगों में जुड़वां बच्चे और उनकी मां शामिल

तूफान में मारे गए लोगों में 3 फायरफाइटर, एक महिला और उसके 1 महीने के जुड़वां बच्चों के साथ-साथ एक 89 वर्षीय महिला शामिल हैं, जिनका घर एक गिरते हुए पेड़ की चपेट में आ गया था।  बता दें कि ‘हेलेन’ तूफान ने अमेरिका के फ्लोरिडा में दस्तक दी थी और तेजी से आगे बढ़ा था। मौसम वैज्ञानिकों ने उसी समय कहा था कि इसकी वजह से दक्षिण पूर्वी अमेरिका के ज्यादातर हिस्सों में तेज हवाएं चल सकती हैं और बारिश हो सकती है। राष्ट्रीय तूफान केंद्र ने बताया कि हेलेन ने गुरुवार रात 11:10 बजे फ्लोरिडा के खाड़ी तट के निकट दस्तक दी। जब तूफान फ्लोरिडा के तट से टकराया तब हवाओं की अधिकतम रफ्तार करीब 225 किलोमीटर प्रति घंटा थी। 

देश के 40 लाख खरों की बिजली सप्लाई हुई ठप

हेलेन के कारण तेज हवाएं चलने और अचानक बाढ़ आने की चेतावनी भी जारी की गई थी। तूफान के दस्तक देने से पहले ही तेज हवाओं के कारण फ्लोरिडा, जॉर्जिया और दक्षिण कैरोलिना में लगभग 40 लाख घरों और व्यवसायिक प्रतिष्ठानों में बिजली सप्लाई ठप हो गई थी। फ्लोरिडा, जॉर्जिया, अलबामा, कैरोलिनास और वर्जीनिया के गवर्नरों ने अपने-अपने राज्यों में इमरजेंसी का ऐलान कर दिया था। कैटिगरी 4 के हेलेन तूफान के कारण दक्षिणी जॉर्जिया के कुछ अस्पतालों की बिजली सप्लाई बाधित हो गई और गवर्नर ब्रायन केम्प ने कहा कि अधिकारियों को मलबा हटाने और सड़कें खोलने के लिए चेनसॉ का उपयोग करना पड़ा।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement