Friday, September 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. चौथी श्रेणी के खतरनाक स्तर तक पहुंचा "Hurricane Helene" तूफान, दक्षिण-पूर्वी अमेरिकी क्षेत्रों में घोषित हुई इमरजेंसी

चौथी श्रेणी के खतरनाक स्तर तक पहुंचा "Hurricane Helene" तूफान, दक्षिण-पूर्वी अमेरिकी क्षेत्रों में घोषित हुई इमरजेंसी

हरिकेन हेलेन तूफान का स्तर अब चौथी श्रेणी के खतरनाक स्तर तक पहुंच गया है। इससे होने वाले खतरे को भांपते हुए अमेरिका के कई क्षेत्रों में अलर्ट जारी कर दिया गया है। साथ ही इमरजेंसी भी लागू कर दी गई है।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: September 27, 2024 9:26 IST
हरिकेन हेलेन तूफान का एक दृश्य।- India TV Hindi
Image Source : AP हरिकेन हेलेन तूफान का एक दृश्य।

वाशिंगटनः हरिकेन हेलेन तूफान चौथी श्रेणी के खतरनाक स्तर तक पहुंच गया है। इसके बाद दक्षिणपूर्वी कई अमेरिकी क्षेत्रों में आपात स्थिति घोषित कर दी गई है। इस बीच राष्ट्रीय महासागरीय और वायुमंडलीय प्रशासन ने रिकॉर्ड-गर्म महासागर तापमान के कारण इस वर्ष अटलांटिक तूफान के औसत से ऊपर रहने की भविष्यवाणी की है। अनुमान है कि हेलेन इस क्षेत्र में वर्षों में आने वाले सबसे बड़े तूफानों में से एक होगा।

पूर्वानुमानकर्ताओं के अनुसार हेलेन तूफान फ्लोरिडा के उत्तर-पश्चिमी तट की ओर बढ़ते हुए 4 श्रेणी के तूफान में तब्दील हो गया है, जो अपने साथ विनाशकारी क्षति की आशंका लेकर आया है। जल्द ही बड़े पैमाने पर तूफान आने की संभावना है। उन्होंने कहा कि भूस्खलन के बाद, दक्षिणपूर्वी संयुक्त राज्य अमेरिका के अधिकांश हिस्सों में "दुःस्वप्न" तूफान, विनाशकारी हवाएं और भारी वर्षा होने की आशंका है। हेलेन अटलांटिक तूफान के मौसम का आठवां नामित तूफान है, जो 1 जून से शुरू हुआ था।

215 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चल सकती हैं हवाएं

यूएस नेशनल हरिकेन सेंटर के अनुसार 215 किमी/घंटा की रफ्तार वाली निरंतर हवाओं के साथ तूफान वर्तमान में ताम्पा से लगभग 195 किलोमीटर पश्चिम में स्थित है। Poweroutage.us की रिपोर्ट के अनुसार, तूफान ने पहले ही फ्लोरिडा में 250,000 से अधिक घरों और व्यवसायों की बिजली चौपट कर दी है। अब फ्लोरिडा के बिग बेंड इलाके में इससे भारी नुकसान होगा। इस दौरान 6 मीटर की ऊंचाई तक जानलेवा लहरें उठने का अनुमान है। खतरे के मद्देनजर फ्लोरिडा के तट से लेकर उत्तरी जॉर्जिया और पश्चिमी उत्तरी कैरोलिना तक फैले क्षेत्र के व्यापक हिस्से में तूफान और अचानक बाढ़ की चेतावनी जारी की गई है। फ्लोरिडा, जॉर्जिया, कैरोलिनास और वर्जीनिया में गवर्नरों ने संसाधन जुटाने और गंभीर प्रभावों के लिए तैयारी करने के लिए आपातकाल की घोषणा की है। तूफान के आते ही बड़े पैमाने पर बिजली कटौती, पेड़ों के गिरने और बुनियादी ढांचे के क्षतिग्रस्त होने की आशंका है और निवासियों से तत्काल सावधानी बरतने का आग्रह किया गया है।

फ्लोरिडा में तबाही

उष्णकटिबंधीय तूफ़ान वाली इन हवाओं ने गुरुवार को फ्लोरिडा में तबाही मचानी शुरू कर दी, क्योंकि तूफान हेलेन ज़मीन पर दस्तक देने के लिए तैयार था। पूर्वानुमानकर्ताओं ने चेतावनी दी है कि यह विशाल तूफ़ान तट के साथ एक "दुःस्वप्न" पैदा कर सकता है और दक्षिणपूर्वी अमेरिका के अधिकांश हिस्सों में सैकड़ों मील अंदर तक विनाशकारी हवाएं चला सकता है। तूफान का प्रकोप गुरुवार दोपहर से ही महसूस होने लगा था। सारासोटा के पास सिएस्टा की के उत्तरी सिरे पर एक सड़क पर पानी बह रहा था और फ्लोरिडा के खाड़ी तट के साथ सेंट पीट बीच में कुछ चौराहे कवर हो गए थे। एक सप्ताह पहले सीडर की में लगी आग से लकड़ी और अन्य मलबा बढ़ते पानी के कारण किनारे पर गिर रहा था।  205 किमी प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवाओं ने पहले ही फ्लोरिडा के लगभग 180,000 घरों और व्यवसायों को बिजली से वंचित कर दिया है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement