Sunday, October 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. अमेरिका में प्रलयकारी तूफान ‘हेलेन’ ने बरपाया कहर, मृतकों की संख्या बढ़कर 227 हुई

अमेरिका में प्रलयकारी तूफान ‘हेलेन’ ने बरपाया कहर, मृतकों की संख्या बढ़कर 227 हुई

कैटरीना’ के बाद आए अब तक के सबसे बड़े तूफान हेलेन ने अमेरिका को झकझोर कर रख दिया है। मरने वालों की संख्या बढ़कर 227 हो गई है।

Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Published on: October 06, 2024 9:13 IST
प्रलयकारी तूफान ‘हेलेन’ ने बरपाया कहर- India TV Hindi
Image Source : AP/PTI प्रलयकारी तूफान ‘हेलेन’ ने बरपाया कहर

फ्रैंकफर्ट (अमेरिका): अमेरिका में ‘हेलेन’ तूफान से बड़े पैमाने पर तबाही हुई है। इस प्रलयकारी तूफान के कारण मची तबाही में मृतकों की संख्या बढ़कर 227 हो गई। इस भयानक तूफान ने अमेरिका के दक्षिण-पूर्व में भारी तबाही मचाई और छह राज्यों में लोगों की मौत हुई है। तूफान के कारण मची तबाही में मारे गए लोगों के शवों को निकालने का काम एक सप्ताह से अधिक समय बाद भी जारी है। 

बड़े पैमाने पर तबाही

प्रलयकारी तूफान ‘हेलेन’ ने 26 सितंबर को तट पर दस्तक दी और फ्लोरिडा से उत्तर की ओर बढ़ते हुए बड़े पैमाने पर विनाश किया। तूफान के प्रभाव से हुई भीषण बारिश में कई मकान बह गए, कई सड़कें नष्ट हो गईं तथा बिजली एवं मोबाइल फोन सेवाएं ठप हो गईं। तूफान में मारे गए लोगों की संख्या शुक्रवार को 225 थी और इसके अगले दिन यानी शनिवार को ‘साउथ कैरोलाइना’ में दो और लोगों की मौत के मामले सामने आए। यह अब भी स्पष्ट नहीं है कि कितने लोग लापता हैं। इस बात का भी अंदाजा नहीं लगाया जा सकता कि मृतक संख्या कितनी और बढ़ सकती है। 

 सबसे घातक तूफान

‘हेलेन’ 2005 में ‘कैटरीना’ तूफान के बाद अमेरिका की मुख्य भूमि पर आया सबसे घातक तूफान है। उत्तरी कैरोलिना, जॉर्जिया और दक्षिण कैरोलिना में बड़ी संख्या में लोग हताहत हुए हैं। उत्तरी कैरोलिना के पश्चिमी पहाड़ों में स्थित एशविले शहर में तूफान से बड़ी तबाही मची है। तूफान के गुजरने के बाद श्रमिकों ने न्यू बेल्जियम ब्रूइंग कंपनी के बाहर कीचड़ और गंदगी को साफ करने के लिए झाड़ू और भारी मशीनों का इस्तेमाल किया। यह फ्रेंच ब्रॉड नदी के बगल में स्थित है और काफी प्रभावित हुआ है।

अब तक उत्तरी कैरोलिना के लोगों को संघीय आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी द्वारा स्वीकृत व्यक्तिगत सहायता के रूप में 27 मिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक की राशि प्राप्त हुई है। गवर्नर रॉय कूपर के कार्यालय के अनुसार, 83,000 से अधिक लोगों ने व्यक्तिगत सहायता के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है।

तट से काफी दूर के इलाकों को भी झकझोर दिया

हेलेन तूफान कितना विनाशकारी था इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि फ्लोरिडा के खाड़ी तट पर जहां तूफान ने दस्तक दी थी, उससे बहुत दूर पहाड़ी कस्बों तक तो इसने झकझोर दिया, जिसमें टेनेसी के पहाड़ भी शामिल हैं । देश के संगीत स्टार ने 1 मिलियन अमरीकी डॉलर का दान देने की घोषणा की है, जो एक गैर-लाभकारी संस्था है जो तूफान हेलेन के बाढ़ पीड़ितों को तत्काल सहायता प्रदान करने के लिए समर्पित है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement