Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. अमेरिका में बेरिल तूफान ने मचाई तबाही, 4 लोगों की हुई मौत; लाखों घरों में छाया अंधेरा

अमेरिका में बेरिल तूफान ने मचाई तबाही, 4 लोगों की हुई मौत; लाखों घरों में छाया अंधेरा

अमेरिका के टेक्सास में बेरिल तूफान ने कहर बरपाया है। अधिकारियों ने एहतियातन स्थानीय लोगों से घरों पर ही रहने की अपील की है। तूफान की चपेट में आने से चार लोगों की मौत हो गई है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Published on: July 09, 2024 10:55 IST
Hurricane Beryl Texas- India TV Hindi
Image Source : REUTERS Hurricane Beryl Texas

ह्यूस्टन: अमेरिका के टेक्सास प्रांत में तूफान ‘बेरिल’ ने तबाही मचा दी है। शक्तिशाली तूफान ‘बेरिल’ की वजह से बाढ़ के हालातबन गए हैं। तूफान की चपेट में आने से कम से कम चार लोगों की मौत हो गई है। तूफान कितना भयानक है इस बात अंदाजा ऐसे लगाया जा सकता है कि करीब 30 लाख घरों और वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों की बिजली गुल हो गई है। ‘नेशनल हरिकेन सेंटर’ ने सोमवार शाम को कहा कि ‘बेरिल’ ने श्रेणी-एक के तूफान के रूप में माटागोर्डा के पास दस्तक दी जिसके बाद स्कूलों, वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों, कार्यालयों और वित्तीय संस्थानों को बंद कर दिया गया। 

तूफान ने मचाया कोहराम

‘नेशनल हरिकेन सेंटर’ ने कहा कि पूर्वी टेक्सास, पश्चिमी लुइसियाना और अरकांसस के कुछ हिस्सों में बाढ़, बारिश और तेज आंधी के आसार हैं। इस बीच घरों पर पेड़ गिरने से दो लोगों की मौत हो गई और बाढ़ के पानी में फंसने के कारण ह्यूस्टन पुलिस विभाग के एक कर्मचारी की जान चली गई। आग लगने की घटना में एक अन्य व्यक्ति के मारे जाने की सूचना है। 

'टला नहीं है खतरा'

फिलहाल, कर्मचारियों ने नुकसान का आकलन करना शुरू कर दिया है। अधिकारियों ने स्थानीय लोगों से घर पर ही रहने की अपील की। मेयर जॉन व्हिटमायर ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘साफ आसमान को देखकर यह ना समझें कि खतरा टल गया है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘परिस्थितियां अभी भी खतरनाक हैं। कितना नुकसान हुआ है फिलहाल इस बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता है।’’ 

Beryl Hurricane

Image Source : REUTERS
Beryl Hurricane

तूफान बेरिल ने यहां भी मचाई थी तबाही

पिछले सप्ताह तूफान बेरिल ने जमैका, ग्रेनेडा, सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस में भारी तबाही मचाई थी, जहां कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई थी। वर्तमान में तूफान, ह्यूस्टन के दक्षिण-पश्चिम में लगभग 70 मील की दूरी पर 12 मील प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर-पूर्व की ओर आगे बढ़ रहा है। संभावना है कि मंगलवार और बुधवार को लोअर मिसिसिपी घाटी और फिर ओहियो घाटी की ओर तूफान बढ़ेगा। (भाषा)

यह भी पढ़ें:

वापस आएंगे रूसी सेना में काम कर रहे सभी भारतीय, PM मोदी ने पुतिन के सामने उठाया था मुद्दा

रूसी राष्ट्रपति पुतिन से उनके घर पर मिले पीएम मोदी, प्राइवेट मीटिंग के बाद साथ किया डिनर

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement