Saturday, September 07, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. कमला हैरिस के लिए कितनी आसान होगी राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी? जानें इन दावेदारों के भी नाम

कमला हैरिस के लिए कितनी आसान होगी राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी? जानें इन दावेदारों के भी नाम

अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव को लेकर सियासी हलचल तेज हो गई है। जो बाइडेन ने राष्ट्रपति चुनाव नहीं लड़ने का ऐलान कर दिया है। ऐसे में अब कमला हैरिस के अलावा कई उम्मीदवारों के नाम की चर्चा शुरू हो गई है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Published on: July 22, 2024 15:07 IST
US Presidential Election (सांकेतिक तस्वीर)- India TV Hindi
Image Source : FILE AP US Presidential Election (सांकेतिक तस्वीर)

वाशिंगटन: राष्ट्रपति जो बाइडेन की तरफ से चुनाव मैदान से हटने की घोषणा करने के बाद राष्ट्रपति पद के चुनाव में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बनने का दरवाजा कई दावेदारों के लिए खुल गया है। राष्ट्रपति बाइडेन ने पार्टी उम्मीदवार के तौर पर उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को अपना समर्थन दिया है। बाइडेन के अलावा कई अन्य प्रमुख डेमोक्रेटिक नेता भी हैरिस की उम्मीदवारी के पक्ष में आगे आए हैं। लेकिन, यह स्पष्ट नहीं है कि पार्टी में उनकी उम्मीदवारी का रास्ता कितना आसान होगा। कमला हैरिस के अलावा कई अन्य भी हैं जो दावेदार बन सकते हैं। 

डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बनने के प्रमुख दावेदारों की सूची इस प्रकार है 

कमला हैरिस 

कैलिफोर्निया के ऑकलैंड में जन्मी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस नागरिक अधिकार वकील एवं न्यायविद दिवंगत थरगुड मार्शल को प्रेरणास्रोत मानती हैं और अपने जीवन पर नागरिक अधिकार आंदोलन से जुड़े रहे अपने माता-पिता के प्रभाव का अकसर जिक्र करती हैं। लॉस एंजिलिस के वकील डगलस एमहॉफ कमला हैरिस के पति हैं। बाइडेन ने 2020 में हैरिस को उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार चुनते हुए उन्हें ‘‘निडर योद्धा’’ कहा था। कमला जनवरी 2021 से उपराष्ट्रपति के रूप में सेवाएं दे रही हैं। वह अमेरिका की पहली महिला, पहली अश्वेत और दक्षिण एशियाई मूल की पहली ऐसी नागरिक हैं जो इस पद पर आसीन हुई हैं। हैरिस (59) ने दो बार कैलिफोर्निया की अटॉर्नी जनरल चुने जाने के बाद 2016 में अमेरिकी सीनेट में अपनी सीट जीती थी। 

जेबी प्रिट्जकर 

इलिनोइस के गवर्नर जेबी प्रिट्जकर अमेरिका में पद पर आसीन सबसे अमीर नेता हैं। वह ‘हयात होटल’ के उत्तराधिकारी हैं। उनकी कुल संपत्ति 3.4 अरब अमेरिकी डॉलर है। उन्हें ‘फोर्ब्स 400’ की सबसे अमीर अमेरिकियों की सूची में 250वें स्थान पर रखा गया है। 

J.B. Pritzker

Image Source : FILE AP
J.B. Pritzker

ग्रेचेन व्हिटमर 

ग्रेचेन व्हिटमर मिशिगन की गवर्नर हैं। वह राज्य विधायिका में डेढ़ दशक तक सेवाएं देने के बाद 2018 में गवर्नर पद के चुनाव में पहली बार जीत हासिल कर डेमोक्रेटिक पार्टी में तेजी से उभरीं। 

गेविन न्यूजॉम 

कैलिफोर्निया के गवर्नर गेविन न्यूजॉम सैन फ्रांसिस्को के मूल निवासी हैं, जो 1995 में मेयर पद के लिए विली ब्राउन के प्रचार अभियान में स्वयंसेवक के तौर पर राजनीति में शामिल हुए थे। मेयर ब्राउन ने दो साल बाद न्यूजॉम को ‘सैन फ्रांसिस्को बोर्ड ऑफ सुपरवाइजर्स’ की एक खाली सीट पर नियुक्त किया और बाद में उन्हें इस सीट पर पुननिर्वाचित किया गया। न्यूजॉम ने बाद में मेयर पद का चुनाव जीता और 2004 में सैन फ्रांसिस्को क्लर्क को समलैंगिक जोड़ों को विवाह लाइसेंस जारी करने का निर्देश देकर वह राष्ट्रीय स्तर पर चर्चा में आए। 

 Gavin Newsom

Image Source : FILE AP
Gavin Newsom

जोश शापिरो 

पेनसिल्वेनिया के गवर्नर जोश शापिरो को पार्टी का एक उभरता नेता माना जाता है। उन्होंने गर्वनर पद के चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप द्वारा समर्थित उम्मीदवार को करारी शिकस्त दी थी। वह अटॉर्नी जनरल के तौर पर भी सेवाएं दे चुके हैं। इनके अलावा उत्तरी कैरोलाइना के गवर्नर रॉय कूपर, केंटकी के गवर्नर एंडी बेशर और पूर्व अंतरिक्ष यात्री एवं सीनेटर मार्क केली भी डेमोक्रेटिक पार्टी का उम्मीदवार बनने के दावेदारों में शामिल हैं। (एपी)

यह भी पढ़ें:

US Presidential Election: जानिए किसने बताया कमला हैरिस को मजाक का पात्र, ऐसे की बाइडेन से तुलना

राष्ट्रपति पद की दौड़ से हटे बाइडेन तो भारतीय-अमेरिकी सांसदों का भी आया रिएक्शन, जानिए किसने क्या कहा

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement