Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. कमला हैरिस के समर्थन में आए पूर्व राष्ट्रपति बराक मिशेल ओबामा, फोन करके कही ये बात

कमला हैरिस के समर्थन में आए पूर्व राष्ट्रपति बराक मिशेल ओबामा, फोन करके कही ये बात

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा और उनकी पत्नी मिशेल ओबामा ने उपराष्ट्रपति कमला हैरिस का समर्थन किया है। ओबामा ने कहा कि कमला हैरिस अमेरिका की बेहतरीन महिला राष्ट्रपति साबित होंगी।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: July 26, 2024 21:53 IST
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा और उनकी पत्नी मिशेल।- India TV Hindi
Image Source : AP अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा और उनकी पत्नी मिशेल।

वाशिंगटन: पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा और उनकी पत्नी मिशेल ओबामा ने राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार के रूप में कमला हैरिस का समर्थन किया है। उन्होंने कहा कि वह अमेरिका की एक शानदार राष्ट्रपति साबित होंगी। बराक ओबामा ने हैरिस से कहा, ‘‘नवम्बर में होने वाले चुनाव में आपको जीत दिलाने के लिए हम हरसंभव प्रयास करेंगे।’’ इस तरह उपराष्ट्रपति हैरिस को देश के दो सबसे लोकप्रिय डेमोक्रेट का महत्वपूर्ण समर्थन प्राप्त हो गया है। राष्ट्रपति जो बाइडन के राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी की दौड़ से बाहर होने के कुछ दिन बाद ओबामा ने हैरिस (59) का समर्थन किया। इससे रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ उनकी चुनौती और मजबूत होगी।

ओबामा ने रविवार को राष्ट्रपति बाइडन के चुनाव नहीं लड़ने की घोषणा के बाद तुरंत हैरिस का समर्थन नहीं किया था। ओबामा ने उपराष्ट्रपति का समर्थन करने के लिए एक वीडियो जारी किया। ओबामा ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘इस सप्ताह की शुरुआत में मिशेल और मैंने अपनी मित्र कमला हैरिस को फोन किया। हमने उनसे कहा कि हमें लगता है कि वह अमेरिका की एक शानदार राष्ट्रपति बनेंगी। हमारे देश के लिए इस महत्वपूर्ण समय में हम नवंबर में होने वाले चुनाव में उनकी जीत सुनिश्चित करने के लिए हरसंभव कोशिश करेंगे। हमें उम्मीद है कि आप हमारे साथ जुड़ेंगे।’’ पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा (62) ने फोन पर हैरिस से कहा, ‘‘मिशेल और मुझे आपका समर्थन करने पर बहुत गर्व है और हम आपको इस चुनाव में जीत दिलाने और ‘ओवल ऑफिस’ (राष्ट्रपति कार्यालय) तक पहुंचाने के लिए हरसंभव प्रयास करेंगे।’’

मिशेल ने कहा-कमला हैरिस पर है गर्व

मिशेल ओबामा ने कहा, ‘‘ मुझे आप (कमला हैरिस) पर गर्व है। यह ऐतिहासिक होगा।’’ हैरिस ने समर्थन और उनकी दोस्ती के लिए आभार जताया। उन्होंने कहा, ‘‘आप दोनों का धन्यवाद। यह मेरे लिए बहुत मायने रखता है। हम इसके साथ कुछ बेहतर करेंगे।’’ समर्थन की घोषणा करते हुए एक संयुक्त बयान में ओबामा दंपति ने हैरिस की सराहना की। बयान में कहा गया है, ‘‘कमला के पास वह नजरिया, क्षमता और ताकत है जिसकी इस महत्वपूर्ण समय में जरूरत है। हैरिस के पास इस चुनाव को जीतने और अमेरिकी लोगों के लिए काम करने की क्षमता है।’’ राष्ट्रपति जो बाइडन ने रविवार को घोषणा की थी कि वह राष्ट्रपति पद का आगामी चुनाव नहीं लड़ेंगे।

इसके साथ ही उन्होंने डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार के तौर पर उपराष्ट्रपति हैरिस के नाम का अनुमोदन किया था। बाइडन के राष्ट्रपति पद की दौड़ से बाहर होने के बाद डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रमुख नेता हैरिस के समर्थन में तत्काल खड़े हो गए। अमेरिका में इस साल पांच नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव प्रस्तावित हैं। (भाषा) 

यह भी पढ़ें

रूसी पैसा ही बनने जा रहा रूस का काल, यूरोप ने चल दी पुतिन के खिलाफ ऐसी शतरंजी चाल


ओलंपिक शुरू होने से कुछ घंटे पहले फ्रांस के हाईस्पीड रेल नेटवर्क पर हुआ हमला था सुनियोजित, कई खिलाड़ी लौटे स्वदेश
 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement