Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. पेंसिल्वेनिया में रैली के दौरान हुआ था कातिलाना हमला, अब FBI के सवालों का जवाब देंगे ट्रंप

पेंसिल्वेनिया में रैली के दौरान हुआ था कातिलाना हमला, अब FBI के सवालों का जवाब देंगे ट्रंप

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर फायरिंग करने के मामले में एफबीआई अब ट्रंप से पूछताछ करेगी। इस बीच अब तक जो सामने आया है उसके मुताबिक ट्रंप पर हमला करने वाले शख्स ने पूरी प्लानिंग के साथ वारदात को अंजाम दिया था।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Published on: July 30, 2024 11:53 IST
Donald Trump- India TV Hindi
Image Source : FILE AP Donald Trump

वाशिंगटन: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इस महीने के शुरू में पेंसिल्वेनिया में खुद पर हुए कातिलाना हमले की जांच के तहत एफबीआई द्वारा उनसे पूछताछ किए जाने पर सहमत हो गए हैं। एक विशेष एजेंट ने सोमवार को यह जानकारी दी। रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के साथ यह पूछताछ एफबीआई के आपराधिक जांच के दौरान पीड़ितों से बात करने के मानक प्रोटोकॉल का हिस्सा है। ट्रंप से पूछताछ के बाद उनपर हुए हमले को लेकर काफी कुछ साफ हो सकता है। 

'पीड़ित से पूछताछ करना एक मानक है'

एफबीआई ने शुक्रवार को कहा कि 13 जुलाई को पेंसिल्वेनिया के बटलर में एक चुनावी रैली के दौरान ट्रंप को गोली या उसका कोई हिस्सा लगा था। एफबीआई के पिट्सबर्ग फील्ड ऑफिस के प्रभारी विशेष एजेंट केविन रोजेक ने कहा, “उन्होंने जो देखा है उस पर हम उनका दृष्टिकोण जानना चाहते हैं।” उन्होंने कहा कि पीड़ित से पूछताछ करना एक मानक है और “हम किसी भी अन्य परिस्थितियों में किसी भी अन्य पीड़ित के साथ करते।” 

मिली है अहम जानकारी

बता दें कि, फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन के निदेशक क्रिस्टोफर रे ने हाल ही में सांसदों को बताया था कि पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर हमला करने वाले शख्स के लैपटॉप से जानकारी मिली है कि उसने घटना को अंजाम देने से पहले गूगल पर तलाश की थी कि ‘‘केनेडी की हत्या करने वाला ओसावाल्ड कितनी दूर खड़ा था?’’ उन्होंने बताया था कि ओसवाल्ड दरअसल ली हार्वे ओसवाल्ड का संदर्भ है जिसने 22 नवम्बर 1963 को डलास में तत्कालीन राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी की हत्या की थी। 

क्या बोले क्रिस्टोफर रे

क्रिस्टोफर रे ने सदन की न्यायिक समिति के समक्ष सुनवाई के दौरान बताया था कि ट्रंप की रैली में बंदूक चलाने वाले थॉमस मैथ्यू क्रुक्स ने गूगल पर यह जानकारी प्राप्त करने की कोशिश स्पष्ट रूप से छह जुलाई को की थी। उन्होंने बताया कि क्रुक्स ने पेनसिलवेनिया के बटलर में रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति पद उम्मीदवार ट्रंप पर गोली चलाने की घटना को इसके एक सप्ताह बाद अंजाम दिया था। एजेंसी ने क्रुक्स की गतिविधियों और ऑनलाइन एक्टिविटी की एक डिटेल टाइमलाइन भी तैयार की है। 

रैली स्थल का किया था दौरा

क्रिस्टोफर रे ने कहा था कि रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार ट्रंप को ही निशाना क्यों बनाया गया, इसके पीछे का मकसद अभी पता नहीं चल पाया है। एफबीआई का मानना है कि क्रुक्स ने अकेले ही इस हमले को अंजाम दिया था। क्रुक्स ने घटना से एक हफ्ते पहले रैली स्थल का दौरा किया था और लगभग 20 मिनट तक वहां रुका था। रे ने बताया था कि शूटिंग से 2 घंटे से भी ज्यादा समय पहले, क्रुक्स ने लगभग 11 मिनट तक रैली प्लैटफॉर्म से लगभग 200 गज की दूरी पर एक ड्रोन उड़ाया था। 

यह भी पढ़ें:

ये है पाकिस्तान का हाल! कट्टरपंथी ने मुख्य न्यायाधीश की हत्या करने का जारी कर दिया आदेश

क्या आप जानते हैं भारत में कहां है कमला हैरिस का ननिहाल, यहां से जुड़ी हैं बचपन की यादें

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement