Friday, September 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. "लोकतंत्र के लिए किया "गन तंत्र" का सामना...खाई गोली", नेशनल कन्वेंशन रैली में ट्रंप के जोरदार भाषण ने जगाया उत्साह

"लोकतंत्र के लिए किया "गन तंत्र" का सामना...खाई गोली", नेशनल कन्वेंशन रैली में ट्रंप के जोरदार भाषण ने जगाया उत्साह

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रंप ने मिशिगन में हुई रिपब्लिकन पार्टी के नेशनल कन्वेंशन रैली में अपने जोरदार भाषण से वोटरों के उत्साह को चरम पर पहुंचा दिया। ट्रंप ने जब ये कहा कि उन्होंने लोकतंत्र के लिए गोली गई तो लोगों का उत्साह कई गुना बढ़ गया। लोग तालियां बजाने लगे।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: July 21, 2024 16:21 IST
डोनॉल्ड ट्रंप, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति। - India TV Hindi
Image Source : AP डोनॉल्ड ट्रंप, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति।

वाशिंगटनः पेनसिल्वेनिया में एक कार्यक्रम में हुए जानलेवा हमले में बाल-बाल बचने के बाद अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपनी पहली चुनाव प्रचार रैली में जोरदार भाषण से मतदाताओं का उत्साह चरम पर पहुंचा दिया। उन्होंने लोकतंत्र के लिए गन तंत्र का सामना करने की बात कही। ट्रंप ने आलोचकों की इन चिंताओं को खारिज किया कि वह लोकतंत्र के लिए खतरा हैं। अपने जोशीले भाषण में ट्रंप ने कहा कि उन्होंने ‘‘लोकतंत्र के लिए गोली खाई।’’ मिशिगन में शनिवार को हुई रैली में राष्ट्रपति चुनाव के लिए रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार ट्रंप के साथ उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जे डी वेंस भी थे।

ग्रैंड रैपिड्स के वैन एंडेल एरिना में ट्रंप और वेंस को देखने के लिए 12,000 से अधिक लोग इकट्ठे हुए। ट्रंप (78) ने डेमोक्रेटिक पार्टी के नेताओं का जिक्र करते हुए कहा, ‘‘वे कहते रहते हैं कि वह (ट्रंप) लोकतंत्र के लिए खतरा हैं। मैं कहता हूं, ‘‘मैंने लोकतंत्र के खिलाफ क्या किया है?’’ मैंने पिछले सप्ताह लोकतंत्र के लिए गोली खाई।’’ उन्होंने अपने हजारों समर्थकों की तालियों की गड़गड़ाहट के बीच कहा, ‘‘मैंने लोकतंत्र के खिलाफ क्या किया? यह पागलपन है।’’ पेनसिल्वेनिया में एक चुनावी रैली के दौरान पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप पर एक बंदूकधारी ने कई गोलियां चलाई थीं। इस हमले में एक गोली ट्रंप के दाहिने कान को छूकर निकल गई थी, जबकि रैली में शामिल एक व्यक्ति मारा गया था और दो अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए थे।

ट्रंप ने प्रतिद्वंदियों का कहा झूठा

पूर्व राष्ट्रपति ने ट्रंप के एजेंडे का समर्थन करने के लिए अमेरिकी संघीय सरकार को नया स्वरूप देने के लक्ष्य से बनाई गई रूढ़िवादी ‘हेरिटेज फाउंडेशन’ की ‘परियोजना 2025’ पर भी बात की, जिसके बारे में उनके प्रतिद्वंद्वियों का दावा है कि यह पहल लोकतंत्र के लिए खतरा है। ट्रंप ने इस परियोजना से खुद को अलग करते हुए कहा, ‘‘मैं इसके बारे में कुछ जानना नहीं चाहता, लेकिन वे गलत सूचना और भ्रामक जानकारी दे रहे हैं।’’ कान पर पट्टी बांधकर आए ट्रंप ने करीब दो घंटे तक भाषण दिया और ‘बटलर मेमोरियल अस्पताल’ के कर्मियों का आभार जताया, जहां उन्हें पेनसिल्वेनिया में उनकी रैली में गोलीबारी की घटना के बाद ले जाया गया था।

देशवासियों का समर्थन के लिए किया धन्यवाद

ट्रंप ने कहा, ‘‘मैं पिछले शनिवार की भयावह घटना के बाद अत्यंत प्यार और समर्थन के लिए देशभर के लोगों को विशेष धन्यवाद देना चाहता हूं।’’ ट्रंप ने आरोप लगाया कि प्रतिद्वंद्वी डेमोक्रेटिक पार्टी मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडन को चुनावी दौड़ से बाहर करने के लिए अपने ही प्राइमरी नतीजों को पलटने की कोशिश कर रही है। उन्होंने कहा, ‘‘जैसा कि आप देख रहे हैं, डेमोक्रेट पार्टी लोकतांत्रिक पार्टी नहीं है। वे वास्तव में लोकतंत्र के दुश्मन हैं।’’ पूर्व राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘हमारे नेतृत्व में रिपब्लिकन पार्टी लोगों की पार्टी है। हम हर जाति, धर्म, रंग और पंथ के मेहनती अमेरिकियों की पार्टी हैं। हम एक बहुत बड़ी पार्टी बन गए हैं।’ (भाषा) 

यह भी पढ़ें

भारत में इतने वर्षों में 2 गुना हो जाएगी बुजुर्गों की आबादी, UN की इकाई ने दिए कई और चौंकाने वाले आंकड़े


ब्रिटेन के विदेश मंत्री 23 जुलाई को आ रहे भारत, जानें क्या है FTA जिस पर मुहर लगने की जगी उम्मीद
 

 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement