Saturday, September 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. न्यूयॉर्क में जयशंकर ने UAE से लेकर सिंगापुर, उज्बेकिस्तान और डेनमार्क के समकक्षों को साधा, जानें क्या हुई बात

न्यूयॉर्क में जयशंकर ने UAE से लेकर सिंगापुर, उज्बेकिस्तान और डेनमार्क के समकक्षों को साधा, जानें क्या हुई बात

विदेश मंत्री एस जयशंकर न्यूयॉर्क में यूएई से लेकर सिंगापुर, उज्बेकिस्तान और डेनमार्क के समकक्षों से मुलाकात की। इस दौरान द्विपक्षीय संबंधों को लेकर बात की।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: September 28, 2024 16:13 IST
डॉ. एस जयशंकर, विदेश मंत्री। - India TV Hindi
Image Source : PTI डॉ. एस जयशंकर, विदेश मंत्री।

संयुक्त राष्ट्रः विदेश मंत्री एस.जयशंकर ने यहां संयुक्त राष्ट्र महासभा के 79वें सत्र के इतर संयुक्त अरब अमीरात (यूएई), सिंगापुर, उज्बेकिस्तान और डेनमार्क के अपने समकक्षों से मुलाकात की। नेताओं के बीच हुई वार्ता के दौरान भारत के इन देशों के साथ संबंधों को मजबूत करने तथा मैत्रीपूर्ण संबंधों को विस्तार देने पर जोर दिया गया। जयशंकर 79वें संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र में भाग लेने के लिए अमेरिका में हैं। जयशंकर ने शुक्रवार को सिंगापुर के अपने समकक्ष विवियन बालाकृष्णन से मुलाकात की।

उन्होंने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘सिंगापुर की विदेश मंत्री विवियन बालाकृष्णन के साथ लंबी बातचीत अच्छी रही।’’ उन्होंने उज्बेकिस्तान के विदेश मंत्री बख्तियार सैदोव से भी मुलाकात की। जयशंकर ने ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘आज न्यूयॉर्क में उज्बेकिस्तान के प्रधानमंत्री सैदोव से मिलकर बहुत खुशी हुई। हमारे द्विपक्षीय संबंधों में हुई प्रगति की सराहना करता हूं। क्षेत्र के बारे में उनकी समझ को महत्व देता हूं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘तुर्कमेनिस्तान के उप प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री रसित मेरेडोव के साथ गर्मजोशी भरी मुलाकात हुई। तुर्कमेनिस्तान के राष्ट्रीय दिवस की शुभकामनाएं दीं। हमारे मैत्रीपूर्ण संबंधों को और बढ़ाने पर चर्चा हुई।’’ जयशंकर ने संयुक्त अरब अमीरात के विदेश मंत्री से भी मुलाकात की।

जयशंकर ने कही ये बात

उन्होंने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर कहा, ‘‘अपने प्रिय मित्र- यूएई के उप प्रधानमंत्री एवं विदेश मंत्री शेख अब्दुल्ला बिन जायद बिन सुल्तान अल नाहयान से मिलकर हमेशा खुशी होती है। आपसी संबंधों और दुनिया के घटनाक्रम पर बातचीत हुई। ’’ उन्होंने महासभा के इतर डेनमार्क के विदेश मंत्री लार्स लोके रासमुसेन से भी मुलाकात की और यूक्रेन संघर्ष पर अपने विचार साझा किए। जयशंकर ने ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘आज संयुक्त राष्ट्र महासभा के इतर डेनमार्क के विदेश मंत्री से मिलकर खुशी हुई। हमारे संबंधों के सकारात्मक दिशा की ओर बढ़ने की सराहना की। यूक्रेन संघर्ष पर विचार साझा किए।’’ जयशंकर ने कहा, ‘‘नीदरलैंड के विदेश मंत्री कैस्पर वेल्डकैंप से मिलकर खुशी हुई। मौजूदा रणनीतिक मुद्दों पर खुलकर और सकारात्मक चर्चा हुई।’’ जयशंकर ने नॉर्थ मैसेडोनिया के विदेश मंत्री टिमको मुकुंस्की से भी मुलाकात की और क्षेत्र के साथ निवेश, संपर्क और सहयोग पर चर्चा की। (भाषा) 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement