Saturday, October 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. डोनाल्ड ट्रंप या कमला हैरिस, कौन जीत रहा है राष्ट्रपति चुनाव? जानें, अमेरिका के वोटर्स की क्या है राय

डोनाल्ड ट्रंप या कमला हैरिस, कौन जीत रहा है राष्ट्रपति चुनाव? जानें, अमेरिका के वोटर्स की क्या है राय

अमेरिका में 5 नवंबर को राष्ट्रपति चुनावों के लिए मतदान होना है और अभी भी कोई पूरे भरोसे के साथ नहीं कह सकता कि डोनाल्ड ट्रंप और कमला हैरिस में से किसकी जीत होगी।

Edited By: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Published on: October 26, 2024 22:34 IST
Donald Trump, Donald Trump Kamala Harris, Kamala Harris- India TV Hindi
Image Source : AP डोनाल्ड ट्रंप और कमला हैरिस।

अटलांटा: अमेरिका में 5 नवंबर को होने जा रहे राष्ट्रपति चुनाव से ठीक 10 दिन पहले मुकाबला कांटे का बना हुआ है। देश की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप दोनों ही बेहद कड़े मुकाबले वाले राज्यों में ‘लोकप्रिय मत’ हासिल करने के लिए बहुत ज्यादा मेहनत कर रहे हैं। CNN ने इस चुनाव के बारे में राष्ट्रीय स्तर पर अपना अंतिम सर्वे किया जिसमें पाया गया कि 47 प्रतिशत वोटर्स डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार कमला हैरिस का समर्थन करते हैं और इतने ही फीसदी मतदाता चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार ट्रंप का समर्थन करने की बात कह रहे हैं।

सर्वे में दोनों ही उम्मीदवारों के बीच कड़ी टक्कर

न्यूयॉर्क टाइम्स/सिएना कॉलेज के 20 से 23 अक्टूबर के बीच किए गए आखिरी नेशनल सर्वे में दोनों उम्मीदवारों को 48-48 फीसदी मतदाताओं का समर्थन प्राप्त है। शेष 4 प्रतिशत मतदाताओं को अभी अपनी प्राथमिकता तय करनी है। फाइनेंशियल टाइम्स और मिशिगन यूनिवर्सिटी के रॉस स्कूल ऑफ बिजनेस द्वारा किए गए एक दूसरे सर्वे से पता चला है कि 44 प्रतिशत लोगों ने अर्थव्यवस्था को संभालने के लिए ट्रंप पर भरोसा दिखाया है, जबकि 43 फीसदी को हैरिस पर भरोसा है। हालांकि, ‘538 पोल ट्रैकर’ के विश्लेषण से पता चला है कि हैरिस को 1.7 प्रतिशत अंकों के साथ ट्रंप पर थोड़ी बढ़त हासिल है।

इन 7 राज्यों पर टिकी हैं सबकी निगाहें

बता दें कि व्हाइट हाउस की दौड़ जीतने के लिए किसी भी प्रत्याशी को 538 चुनावी मतों में से 270 वोट हासिल करने होंगे। 7 ऐसे राज्य हैं, जहां दोनों कैंडिडेट्स के बीच बेहद कड़ा मुकाबला है और देश का अगला राष्ट्रपति तय करने में इनकी निर्णायक भूमिका होगी। इन अहम राज्यों में जॉर्जिया, मिशिगन, एरिजोना, पेंसिल्वेनिया, नॉर्थ कैरोलिना, विस्कॉन्सिन और नेवाडा शामिल हैं। बता दें कि सभी सर्वेक्षणों में कड़ी प्रतिस्पर्धा का पता चलने के साथ ट्रंप और हैरिस अपने कैंपेन के आखिरी चरण में ज्यादा ‘लोकप्रिय मत’ या पॉप्युलर वोट हासिल करने के अपने प्रयास मजबूत कर रहे हैं।

प्रजनन अधिकारों पर है हैरिस का फोकस

रैलियों के आखिरी दौर में कमला हैरिस महिला मतदाताओं को लुभाने के लिए प्रजनन अधिकारों पर ध्यान केंद्रित कर रही हैं, जबकि ट्रंप अपने प्रवासन विरोधी विचारों को सामने रख रहे हैं। हैरिस ने शुक्रवार को ह्यूस्टन में एक रैली की, जहां उन्होंने इस बात पर फोकस रखा कि महिलाओं के प्रजनन अधिकार बहुत मौलिक क्यों हैं। टेक्सास और 13 अन्य अमेरिकी राज्यों में गर्भपात यानी अबॉर्शन पर सख्त प्रतिबंध है। राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक उम्मीदवार यह कहते हुए बैन हटाने पर जोर दे रही हैं कि महिलाओं को प्रजनन अधिकार मिलने चाहिए। (भाषा)

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement